Top News: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की बिहार चुनाव टालने की याचिका, यूनिवर्सिटी एग्जाम पर कहा- बिना परीक्षा अंतिम वर्ष के छात्रों को पास नहीं कर सकते, पढ़े बड़ी खबरें

By भाषा | Published: August 28, 2020 02:50 PM2020-08-28T14:50:49+5:302020-08-28T14:51:26+5:30

शुक्रवार दोपहर दो बजे तक 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

Top News: SC gives verdict on UGC exam guidelines for final year, ismisses plea seeking postponement of Bihar polls | Top News: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की बिहार चुनाव टालने की याचिका, यूनिवर्सिटी एग्जाम पर कहा- बिना परीक्षा अंतिम वर्ष के छात्रों को पास नहीं कर सकते, पढ़े बड़ी खबरें

दोपहर 2 बजे तक की बड़ी खबरें

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को दो बड़े मामलों की सुनवाई की। कोर्ट ने विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को लेकर कर कहा कि परीक्षाएं कराए बिना विद्यार्थियों को प्रोन्नत नहीं कर सकते, वहीं बिहार चुनाव को लेकर कोर्ट ने कहा कि चुनाव टालने के लिए कोरोना महामारी आधार नहीं हो सकती। शुक्रवार दोपहर दो बजे तक 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षा कराए बिना छात्रों को प्रोन्नत नहीं कर सकते : सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि राज्य एवं विश्वविद्यालय 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराए बिना विद्यार्थियों को प्रोन्नत नहीं कर सकते हैं।

कोर्ट ने बिहार में चुनाव स्थगित करने के अनुरोध वाली याचिका खारिज की

उच्चतम न्यायालय ने कोविड-19 महामारी से बिहार के मुक्त होने तक राज्य विधान सभा के चुनाव स्थगित करने के लिये दायर जनहित याचिका शुक्रवार को यह कहते हुये खारिज कर दी कि चुनाव टालने के लिए कोरोना महामारी आधार नहीं हो सकती।

देश में एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 77,266 नए मामले

भारत में एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 77,266 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 33,87,500 हो गए। वहीं शुक्रवार तक 25,83,948 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

जनधन योजना महत्त्वपूर्ण बदलाव लाने वाली, गरीबी उन्मूलन कदमों की नींव: मोदी

‘जन धन’ योजना की छठी वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि यह पहल ‘‘बदलाव लाने वाली” रही है और यह गरीबी उन्मूलन के लिए उठाए गए कदमों की नींव साबित हुई है।

ट्रम्प ने राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से नामांकन स्वीकार किया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नवम्बर में होने वाले चुनाव के लिए एक बार फिर रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का नामांकन आधिकारिक तौर पर स्वीकार कर लिया और अपने साथी अमेरिकियों से कहा कि इससे पहले दो दलों, दो दृष्टिकोण, दो नीतियों या दो एजेंडों के बीच मतदाताओं की पंसद इतनी स्पष्ट कभी नहीं थी।

जन-धन योजना के छह साल पूरे, 40.35 करोड़ लोगों को मिला फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि वित्तीय समावेश के लिए राष्ट्रीय मिशन के रूप में छह साल पहले शुरू की गई प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) से 40.35 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा मिला है।

आतंकवाद कैंसर है, महामारी की तरह सभी को प्रभावित करता है: जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि आतंकवाद कैंसर है और यह महामारी की तरह ही सम्पूर्ण मानवता को प्रभावित करता है।

अमेरिका पहुंचा तूफान ‘लॉरा’: चार लोगों की मौत, सम्पत्ति को भारी नुकसान

तूफान ‘लॉरा’ ने अमेरिका पहुंचते ही तबाही मचानी शुरू कर दी है। तूफान बृहस्पतिवार को लुइसियाना के कैमेरोन पहुंचा, जिसके साथ ही वहां तेज हवाएं चलने लगी और बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई और संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा।

आरएलडीए ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए निजी कंपनियों से बोली आमंत्रित की

रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पांच लाख वर्ग मीटर के एक क्षेत्र और इसके आसपास 2.6 लाख वर्ग मीटर एक अन्य क्षेत्र के पुनर्विकास के लिए निजी कंपनियों से बोली आमंत्रित की है।

इंग्लैंड दौरे के लिए पसीने के इस्तेमाल पर और पांबदी लगाएगा ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने कोविड-19 संक्रमण के फैलने के जोखिम को कम करने की कोशिश में इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के दौरान गेंद को चमकाने के लिये अपने खिलाड़ियों को सिर, चेहरे और गर्दन से पसीने के इस्तेमाल से रोक दिया है।

Web Title: Top News: SC gives verdict on UGC exam guidelines for final year, ismisses plea seeking postponement of Bihar polls

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे