Evening Top News: कुलभूषण को दूतावास मदद और भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने को लेकर पाकिस्तान का जवाब, एक बार में पढ़ें सभी बड़ी खबरें

By भाषा | Published: August 29, 2019 06:46 PM2019-08-29T18:46:12+5:302019-08-29T18:47:08+5:30

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) ने करीब डेढ़ महीने पहले पाकिस्तान को कुलभूषण जाधव मामले में राजनयिक मदद मुहैया कराने का आदेश दिया था। 6 हफ्ते बाद भी यह संभव नहीं हो सका है। इसे लेकर पाकिस्तान ने जवाब दिया है।

Top News: Pakistan response on Kulbhushan embassy help and closure of airspace for India, Here is All | Evening Top News: कुलभूषण को दूतावास मदद और भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने को लेकर पाकिस्तान का जवाब, एक बार में पढ़ें सभी बड़ी खबरें

पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव की फाइल फोटो।

Highlightsपाकिस्तान ने पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभाषण जाधव को अब तक राजनयिक मदद मुहैया नहीं कराई है, जबकि इसके लिए आईसीजे ने 6 हफ्ते पहले उसे आदेश दिया था।भारत के साथ चल रही तल्खी के चलते पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र को लेकर अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है और अनुकूल समय में फैसला लेने की बात कह रहा है।

कुलभूषण जाधव को दूतावास मदद की इजाजत देने के पाकिस्तान के वादे के करीब छह हफ्ते बाद इस्लामाबाद ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस मुद्दे पर वह भारत से संपर्क में है। 

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने का फैसला फिलहाल नहीं किया गया है, लेकिन वह अपने लिये अनुकूल समय पर इसका आदेश दे सकता है। 

पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम ‘गजनवी’ नाम की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया है जिसकी मारक क्षमता 290 किलोमीटर तक की है। 

उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की अपील पर पांच सितंबर को फैसला सुनाया जायेगा। चिदंबरम ने अपनी अग्रिम जमानत याचिका खारिज करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के 20 अगस्त के फैसले को चुनौती दे रखी है। 

पटना उच्च न्यायालय की 11 न्यायाधीशों की पीठ ने एक अभूतपूर्व कार्रवाई में एक दिन पहले एक न्यायाधीश द्वारा पारित एक आदेश को गुरुवार को ‘निलंबित’ कर दिया, जिसमें उन्होंने उच्च न्यायालय और संपूर्ण न्यायिक प्रणाली में कथित जातिवाद और भ्रष्टाचार पर अपनी चिंता व्यक्त की थी। 

पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर दर्ज अपहरण के मामले में कथित पीड़ित लड़की के छात्रावास का कमरा पुलिस ने सील कर दिया है। 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में आतंकवादी गतिविधियों के बारे में हाल में जारी सूचना के सिलसिले में बृहस्पतिवार को कई स्थानों पर छापे मारे। 

भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अपने दूसरे मैच में ‘क्लीन स्वीप’ के इरादे से उतरेगी जबकि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टीम प्रबंधन के भरोसे पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे।

निशानेबाज इलावेनिल वलारिवान ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सभी को पछाड़ते हुए सीनियर विश्व कप में पहला स्वर्ण पदक अपने नाम किया और इससे यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह तीसरी भारतीय बन गयीं।

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच अगस्त श्रृंखला के वायदा कारोबार के समापन के चलते वित्तीय कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से बृहस्पतिवार को बीएसई सेंसेक्स 383 अंक टूट गया। 

वैश्विक आर्थिक मंदी की आशंकाओं के बढ़ने की चिंताओं के बीच निवेशकों की भारी मांग के कारण बृहस्पतिवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 250 रुपये उछलकर पहली बार 40,000 रुपये प्रति दस ग्राम के रिकॉर्ड स्तर को पार कर गया।

Web Title: Top News: Pakistan response on Kulbhushan embassy help and closure of airspace for India, Here is All

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे