TOP News:राकेश कुमार सिंह ने संभाला वायु सेना प्रमुख के पद का कार्यभार, अनुच्छेद 370 पर मंगलवार को SC की संवैधानिक पीठ करेगी सुनवाई

By भाषा | Published: September 30, 2019 03:49 PM2019-09-30T15:49:57+5:302019-09-30T15:55:25+5:30

TOP News Afternoon today: Air Marshal Rakesh Kumar Singh Bhadauria assumes the post of Deputy Air Force Chief, SC's constitutional bench will hear on Article 370 on Tuesday | TOP News:राकेश कुमार सिंह ने संभाला वायु सेना प्रमुख के पद का कार्यभार, अनुच्छेद 370 पर मंगलवार को SC की संवैधानिक पीठ करेगी सुनवाई

TOP News:राकेश कुमार सिंह ने संभाला वायु सेना प्रमुख के पद का कार्यभार, अनुच्छेद 370 पर मंगलवार को SC की संवैधानिक पीठ करेगी सुनवाई

एयर चीफ मार्शल भदौरिया बने वायु सेना के नए प्रमुख

एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने सोमवार को भारतीय वायुसेना प्रमुख के पद का कार्यभार संभाल लिया। वह वायुसेना के 26वें प्रमुख बने हैं। उन्होंने एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ का स्थान लिया जो भारतीय वायु सेना में 41 साल सेवा देने के बाद सेवानिवृत्त हो गए। एयर चीफ मार्शल भदौरिया को जून 1980 में भारतीय वायु सेना की लड़ाकू शाखा में शामिल किया गया और वह कई पदों पर रहे। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र भदौरिया ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ पुरस्कार भी जीता। करीब चार दशक की सेवा के दौरान भदौरिया ने जगुआर स्क्वाड्रन और एक प्रमुख वायु सेना स्टेशन का नेतृत्व किया। उन्होंने जीपीएस का इस्तेमाल कर जगुआर विमान से बमबारी करने का तरीका ईजाद किया। यह वर्ष 1999 में ‘ऑपरेशन सफेद सागर’ में जगुआर विमान की बमबारी में भूमिका से खासतौर से जुड़ा है। भदौरिया को 26 तरह के लड़ाकू और परिवहन विमानों को 4,250 घंटों तक उड़ाने का भी अनुभव है। वह वायु सेना के उन चुनिंदा पायलटों में से एक हैं जिन्होंने राफेल विमान उड़ाया है। जुलाई में भारत और फ्रांस की वायु सेनाओं के बीच गरुड़ अभ्यास के दौरान भदौरिया ने राफेल विमान उड़ाया था।

दुनिया को भारत से बहुत उम्मीदें हैं: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि विश्व की भारत से बहुत उम्मीदें हैं और उनकी सरकार देश को ‘महानता’ के उस रास्ते पर ले जाएगी जहां वह पूरी दुनिया के लिए फायदेमंद साबित होगा। इस साल लोकसभा चुनाव में सत्ता में फिर से आने के बाद तमिलनाडु के पहले दौरे पर आए प्रधानमंत्री ने एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के खिलाफ अपने अभियान को दोहराया। उन्होंने कहा, ‘‘हाल ही में संपन्न अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान मैंने देखा कि विश्व की आगे बढ़ रहे भारत से बहुत उम्मीदें हैं। हम निश्चित तौर पर भारत का तेजी से कल्याण सुनिश्चित करेंगे। हम इसे इतना महान देश बनाएंगे कि यह दुनिया के लिए उपयोगी साबित होगा।’’ उन्होंने हवाईअड्डे पर भाजपा द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश को महान बनाना केवल केंद्र सरकार का काम नहीं है बल्कि यह 130 करोड़ नागरिकों की भी जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह देश के कोने-कोने में बसे नागरिकों का काम है ‘‘चाहे वह शहर या गांव में रह रहे हो, अमीर या गरीब हो और जवान तथा बूढ़े हो’’ तथा देश इन सभी के योगदान से महान बनेगा।

अन्य बड़ी खबरें 

- उच्चतम न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं को सोमवार को अपनी संविधान पीठ को भेज दिया और यह पीठ मंगलवार से मामले की सुनवाई करेगी।
- उच्चतम न्यायालय ने राज्यसभा सदस्य वाइको की उस याचिका पर सुनवाई करने से सोमवार को इनकार कर दिया जिसमें जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को उसके समक्ष पेश करने की मांग की गयी और न्यायालय ने कहा कि एमडीएमके नेता जन सुरक्षा कानून के तहत हिरासत के आदेश को चुनौती दे सकते हैं।
-  उच्चतम न्यायालय ने कोच्चि के तटीय क्षेत्र में बने मरदु फ्लैटों को तोड़ने के फैसले पर रोक की मांग करने वाली फ्लैट मालिकों की याचिका पर सुनवाई से सोमवार को इनकार कर दिया।
- स्वामी चिन्मयांनद के खिलाफ बलात्कार का आरोप लगाने वाली लड़की के समर्थन में कांग्रेस की पदयात्रा से पहले उसके कई नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किए जाने के बाद पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बलात्कार के आरोपी को बचाने के लिए किसी भी हद गिर सकती है।
-  हिन्दी-मराठी फिल्मों के जाने माने अभिनेता विजू खोटे का सोमवार को निधन हो गया। उनके कई अंगो ने काम करना बंद कर दिया था। वह 77 वर्ष के थे।
-  भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने स्थानीय दावेदार फाकुदो बोगनिस को सीधे सेटों में हराकर यहां 54160 डॉलर इनामी एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट के पुरुष एकल का खिताब जीत लिया।
- भारत की चार गुणा 400 मीटर मिश्रित रिले टीम यहां सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में सातवें स्थान पर रही।

Web Title: TOP News Afternoon today: Air Marshal Rakesh Kumar Singh Bhadauria assumes the post of Deputy Air Force Chief, SC's constitutional bench will hear on Article 370 on Tuesday

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे