Top Evening News: एक साथ प्रचार में उतरे पीएम मोदी, शाह और CM योगी, CAA और NRC को लेकर संसद में हंगामा

By भाषा | Published: February 3, 2020 07:12 PM2020-02-03T19:12:19+5:302020-02-03T19:12:19+5:30

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में आठ फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले एक रैली में कहा कि हम सभी गरीब परिवारों को 2022 तक ‘पक्का’ घर मुहैया कराएंगे।

Top Evening News: Uproar in Parliament over PM Modi, Shah and CM Yogi, CAA and NRC in campaign together | Top Evening News: एक साथ प्रचार में उतरे पीएम मोदी, शाह और CM योगी, CAA और NRC को लेकर संसद में हंगामा

Top Evening News: एक साथ प्रचार में उतरे पीएम मोदी, शाह और CM योगी, CAA और NRC को लेकर संसद में हंगामा

Highlightsचीन में कोरोना वायरस के कारण 57 और लोगों की मौत हो जाने के साथ ही इस विषाणु की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 361 हो गई है। बाजार मांग में सुधार का असर दिखना शुरू हो गया है। सोमवार को जारी एक मासिक सर्वेक्षण के अनुसार जनवरी में देश की विनिर्माण गतिविधियां आठ साल में सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गयी हैं।

कांग्रेस का सरकार पर देश को साम्प्रदायिक आधार पर बांटने का आरोप, भाजपा ने कहा.. वोटबैंक की राजनीति कर रहा विपक्ष

कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों ने सोमवार को आरोप लगाया कि कुछ केंद्रीय मंत्री अपने ‘राजनीतिक आकाओं’ की मौन सहमति से भड़काऊ बयान देकर देश को सांप्रदायिक आधार पर बांटने की कोशिश कर रही है, ऐसे में ही विपक्षी पार्टियां देश और संविधान को बचाने की बात कर रही हैं। वहीं, भाजपा ने कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों पर वोट बैंक की राजनीति करने और जनादेश का अपमान करने का आरोप लगाया और कहा कि विपक्षी पार्टियां अनुच्छेद 370, 35ए, दिल्ली की अनधिकृति कालोनियों से जुड़ी समस्याएं खड़ी करती हैं जबकि मोदी सरकार इन समस्याओं का सामाधान निकालने के साथ नये एवं मजबूत भारत का निर्माण करने में लगी हुई है। संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा में हिस्सा लेते हुए कांग्रेस के गौरव गोगोई ने आरोप लगाया कि कुछ केंद्रीय मंत्री अपने ‘राजनीतिक आकाओं’ की मौन सहमति से भड़काऊ बयान देकर देश को बांटने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन देश में इस ‘नफरत की राजनीति’ की जगह ‘उम्मीद की राजनीति’ की जरूरत है।

सीएए, एनपीआर का मुद्दा उठाने पर अड़ा विपक्ष, रास में नहीं हो सकी राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का मुद्दा नियम 267 के तहत उठाने पर अड़े विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा में सोमवार को राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा नहीं हो सकी और तीन बार के स्थगन के बाद सदन की बैठक दोपहर तीन बज कर करीब दस मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। हंगामे की वजह से उच्च सदन में शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं हो पाया। एनपीआर और सीएए का मुद्दा नियम 267 के तहत उठाने की अनुमति देने की मांग कर रहे विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण तीन बार के स्थगन के बाद दोपहर तीन बजे बैठक शुरू होने पर उपसभापति हरिवंश ने भाजपा के भूपेन्द्र यादव से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करने को कहा। इस बीच, तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने एनपीआर और सीएए का मुद्दा नियम 267 के तहत उठाने की अनुमति देने की मांग पर नारेबाजी शुरू कर दी। उपसभापति हरिवंश ने सदस्यों से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा में हिस्सा लेने का अनुरोध करते हुये कहा कि वे जिन मुद्दों को उठाना चाहते हैं, उन्हें चर्चा के दौरान उठा सकते हैं।

सबरीमला : धार्मिक स्थानों पर महिलाओं से भेदभाव से जुड़े मुद्दों पर सवाल तय करेगा न्यायालय

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि वह विभिन्न धार्मिक स्थानों पर महिलाओं के खिलाफ धार्मिक भेदभावों पर कानूनी सवाल तैयार करेगा जिनका निर्णय नौ न्यायाधीशों की पीठ करेगी। सबरीमला मंदिर मामले की सुनवाई के दौरान भेदभाव के अन्य बड़े मामले उठाए गए थे। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली नौ न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि वह मामले में तय किए गए कानूनी प्रश्नों और समय सीमा के बारे में पक्षों को छह फरवरी को सूचना देगी। पीठ इस मुद्दे पर भी गौर करेगी कि क्या पुनर्विचार के लिए विषय को बड़ी पीठ को सौंपा जा सकता है। इस पीठ में न्यायमूर्ति आर भानुमति, न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव, न्यायमूर्ति एम एम शांतनागौडर, न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति सूर्य कांत शामिल हैं। सुनवाई के दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता फाली एस नरीमन, कपिल सिब्बल, श्याम दीवान और राकेश द्विवेदी ने कहा कि पुनर्विचार के अधिकार क्षेत्र के दायरे में आने वाले मुद्दों को वृहद पीठ को नहीं भेजा जा सकता। वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने तर्क दिया कि पुनर्विचार के मामले में, संभावनाएं बहुत सीमित होती हैं और अदालत बस इतना देख सकती है कि समीक्षा के तहत फैसले में कोई स्पष्ट गलती है या नहीं। सॉलीसीटर जनरल तुषार मेहता, वरिष्ठ अधिवक्ता के परासरन और रंजीत कुमार ने हालांकि दलील का विरोध किया और कहा कि सर्वोच्च अदालत मामले पर फैसले के दौरान उठे व्यापक मुद्दे को पुनर्विचार के लिये बड़ी पीठ को संदर्भित कर सकती है।

अन्य बड़ी खबरें 

- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में आठ फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले एक रैली में कहा कि हम सभी गरीब परिवारों को 2022 तक ‘पक्का’ घर मुहैया कराएंगे।
- प्रकाश जावड़ेकर ने केजरीवाल से कहा नयी दिल्ली, केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने स्वयं को ‘‘अराजकतावादी’’ बताया था और ‘‘एक अराजकतावादी और आतंकवादी में बहुत ज्यादा का फर्क नहीं होता है।’’
- महात्मा गांधी पर सवाल खड़ा करते हुए विवादित भाजपा सांसद अनंत हेगड़े ने राष्ट्रपिता के नेतृत्व वाले स्वतंत्रता आंदोलन पर सवाल उठाए और भारत की आज़ादी के संग्राम को तत्कालीन ब्रिटिश शासकों के साथ “ सामंजस्य’’ में लड़ी गई लड़ाई बताया।
- कांग्रेस ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बारे में भाजपा नेता अनंत हेगड़े के कथित बयान को लेकर सोमवार कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसद में इस पर स्पष्टीकरण देना चाहिए।
-  इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने सहारनपुर की एक विधि छात्रा के यौन उत्पीड़न मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को जमानत दे दी।
- संशोधित नागरिकता कानून का विरोध करने के आरोप में उप्र पुलिस ने पिछले चार दिनों में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर कड़ी कार्रवाई करते हुये उसके 108 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इससे पहले पीएफआई से संबद्ध 25 और लोगों को गिरफ्तार किया गया था।
- चीन में कोरोना वायरस के कारण 57 और लोगों की मौत हो जाने के साथ ही इस विषाणु की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 361 हो गई है।
-  बाजार मांग में सुधार का असर दिखना शुरू हो गया है। सोमवार को जारी एक मासिक सर्वेक्षण के अनुसार जनवरी में देश की विनिर्माण गतिविधियां आठ साल में सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गयी हैं। इससे उत्पादन और रोजगार गतिविधियों में भी बेहतरी दिख रही है।
- बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 137 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। एचयूएल, आईसीआईसीआई बैंक और एशियन पेंट की अगुवाई में यह तेजी आयी।
- न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल सोमवार को जारी आईसीसी टी20 रैंकिंग में दूसरे पायदान पर पहुंच गये।
- भारत को उस समय झटका लगा जब उसके सीमित ओवरों के उप कप्तान रोहित शर्मा माउंट मोनगानुई में पांचवें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय के दौरान पिंडली में चोट के कारण सोमवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी एकदिवसीय और टेस्ट श्रृंखला से बाहर हो गए। 

Web Title: Top Evening News: Uproar in Parliament over PM Modi, Shah and CM Yogi, CAA and NRC in campaign together

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे