Top evening news- मोदी सरकार को मिली स्विस खाताधारकों की सूची, पेड़ काटे जाने पर फिलहाल रोक

By भाषा | Published: October 7, 2019 06:27 PM2019-10-07T18:27:13+5:302019-10-07T18:27:13+5:30

उच्चतम न्यायालय ने मुंबई की आरे कॉलोनी में मेट्रो ट्रेन के डिब्बों का शेड बनाने के लिए और पेड़ काटे जाने पर फिलहाल रोक लगा दी है। इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने स्वीकार किया कि जितने पेड़ काटने की आवश्यकता थी, पहले ही उनकी कटाई की जा चुकी है।

Top evening news- Modi government gets list of Swiss account holders, tree felling is currently banned | Top evening news- मोदी सरकार को मिली स्विस खाताधारकों की सूची, पेड़ काटे जाने पर फिलहाल रोक

जम्मू कश्मीर में सोमवार को लगातार 64वें दिन मुख्य बाजार बंद रहे

Highlightsकांग्रेस ने वाणिज्यिक क्षेत्र में धन का प्रवाह 88 फीसदी गिर जाने से जुड़ी खबर को लेकर सोमवार को आरोप लगाया।स्विट्जरलैंड के बैंकों में भारतीय नागरिकों के खातों के पहले ब्योरे उपलब्ध करा दिए गए हैं।

सोमवार को शाम छह बजे तक भाषा की अलग-अलग फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

उच्चतम न्यायालय ने मुंबई की आरे कॉलोनी में मेट्रो ट्रेन के डिब्बों का शेड बनाने के लिए और पेड़ काटे जाने पर फिलहाल रोक लगा दी है। इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने स्वीकार किया कि जितने पेड़ काटने की आवश्यकता थी, पहले ही उनकी कटाई की जा चुकी है।

कांग्रेस ने वाणिज्यिक क्षेत्र में धन का प्रवाह 88 फीसदी गिर जाने से जुड़ी खबर को लेकर सोमवार को आरोप लगाया कि भारतीय अर्थव्यवस्था में निवेशकों का विश्वास टूट गया है, लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार कोई समग्र नीति नहीं अपना रही है।

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने लुटियन दिल्ली स्थित सरकारी बंगले खाली नहीं कर रहे पूर्व सांसदों के घर पुलिस की मदद से जबरन खाली कराने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

भारत को सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान (एईओआई) की नयी नियमित व्यवस्था के तहत स्विट्जरलैंड के बैंकों में भारतीय नागरिकों के खातों के पहले ब्योरे उपलब्ध करा दिए गए हैं।

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के विदेश यात्रा पर जाने संबंधी खबरों की पृष्ठभूमि में पार्टी ने सोमवार को कहा कि भारत की लोकतंत्रिक परंपराओं में सार्वजनिक एवं व्यक्तिगत जीवन में अंतर किया गया है और सभी को इसका सम्मान करना चाहिए।

जम्मू कश्मीर में सोमवार को लगातार 64वें दिन मुख्य बाजार बंद रहे और सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियां सड़कों से नदारद रहीं जिससे जन जीवन अस्त व्यस्त रहा। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को सोमवार को तड़के बेचैनी और चक्कर आने की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया।

उन्नाव, जिले के मांखी थाना क्षेत्र के निस्पंसरी गांव में नवरात्रि के अंतिम दिन सोमवार को कन्या भोज के दौरान पूजा करते समय आग लग गयी जिससे एक बालिका की मौत हो गयी जबकि दो अन्य बालिकाएं बुरी तरह से झुलस गयीं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बालिका की मृत्यु पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक को मामले की जांच करने के निर्देश भी दिये हैं।

शरीर विज्ञान या चिकित्सा के क्षेत्र में योगदान के लिए 2019 का नोबेल पुरस्कार इस बार तीन वैज्ञानिकों विलियम जी कालिन, पीटर जे रेटक्लिफ और ग्रेग एल सेमेंजा को प्रदान किया जाएगा।

शेयर बाजारों में सोमवार को उतार चढ़ाव भरे कारोबार के बीच बीएसई30 सेंसेक्स 141 अंक गिरकर बंद हुआ। सूचना प्रौद्योगिकी, बैंकिंग, दवा और रोजमर्रा के उपभोक्ता उत्पाद कंपनियों के शेयर में मुनाफा वसूली से बाजार पर दबाव रहा।

प्रधानमंत्री इमरान खान की चीन यात्रा के दौरान पाकिस्तान 60 अरब डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना के तहत पनबिजली, तेल रिफाइनरी और इस्पात मिलों के क्षेत्र में कई बड़ी परियोजनाओं पर चीन के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करेगा।

भारत में खेलने के अपने अनुभव को शानदार बताते हुए उरुग्वे के स्टार फुटबालर डिएगो फोरलान ने कहा कि भविष्य में मौका मिलने पर वह बतौर कोच यहां लौटना चाहेंगे।

भारत की मंजू रानी (48 किग्रा) ने सोमवार को यहां अंतिम 16 के मुकाबले में आसान जीत के साथ विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 

Web Title: Top evening news- Modi government gets list of Swiss account holders, tree felling is currently banned

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे