Top Evening News: कुलदीप सिंह सेंगर को उम्रकैद की सजा, दिल्ली के दरियागंज इलाके में प्रदर्शनकारियों ने गाड़ी को लगाई आग

By भाषा | Published: December 20, 2019 07:46 PM2019-12-20T19:46:23+5:302019-12-20T19:46:23+5:30

उन्नाव बलात्कार मामले में भाजपा से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को 2017 में महिला से दुष्कर्म के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाते हुए शुक्रवार को कहा कि दोषी विधायक को बाकी बची उम्र जेल में का

Top Evening News: Kuldeep Singh Sengar sentenced to life imprisonment, protesters set fire to the car in Delhi's Daryaganj area | Top Evening News: कुलदीप सिंह सेंगर को उम्रकैद की सजा, दिल्ली के दरियागंज इलाके में प्रदर्शनकारियों ने गाड़ी को लगाई आग

Top Evening News: कुलदीप सिंह सेंगर को उम्रकैद की सजा, दिल्ली के दरियागंज इलाके में प्रदर्शनकारियों ने गाड़ी को लगाई आग

Highlightsकांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को कहा कि नागरिकता संशोधन कानून भेदभावपूर्ण हैएस जयशंकर ने भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल से मिलने से इनकार कर दिया है।

आज शुक्रवार की शाम सात बजे तक भाषा से प्रसारित प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं-

-अदालत उन्नाव दूसरीलीड आदेश नयी दिल्ली, दिल्ली की अदालत ने उन्नाव बलात्कार मामले में भाजपा से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को 2017 में महिला से दुष्कर्म के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाते हुए शुक्रवार को कहा कि दोषी विधायक को बाकी बची उम्र जेल में काटनी होगी।

-नागरिकता सोनिया नयी दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को कहा कि नागरिकता संशोधन कानून भेदभावपूर्ण है और प्रस्तावित एनआरसी के कारण नोटबंदी की तरह एक बार फिर लोगों को अपनी एवं अपने पूर्वजों की नागरिकता साबित करने के लिए लाइन में खड़ा होना पड़ेगा ।

-नागरिकता दिल्ली हिंसा नयी दिल्ली, दिल्ली के दरियागंज इलाके में शुक्रवार को नये नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान एक कार को आग के हवाले कर दिया गया।

- जयशंकर कश्मीर लीड प्रस्ताव वाशिंगटन, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल से मिलने से इनकार कर दिया है। जयपाल ने अमेरिकी संसद में कश्मीर पर प्रस्ताव लाकर भारत से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर में लगाए गए सभी प्रतिबंधों को हटाने का अनुरोध किया था।

- कांग्रेस मोदी अर्थव्यवस्था नयी दिल्ली, कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अर्थव्यवस्था को लेकर दावे हकीकत से दूर हैं और इस मुद्दे पर वह इंकार की मुद्रा में हैं, जबकि सुधार के लिये त्वरित कदम उठाने की जरूरत है।

-दिल्ली नागरिकता चौथीलीड मेट्रो बंद नयी दिल्ली, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में प्रदर्शनों में भाग लेने जा रहे लोगों की आवाजाही नियंत्रित करने के लिहाज से राजीव चौक सहित कुल 17 स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वारा शुक्रवार को बंद कर दिए।

-सीएए इंटरनेट बंद नयी दिल्ली, नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हिंसा फैलने से रोकने के प्रयास में उत्तर प्रदेश के कई बड़े शहरों में अभूतपूर्व कार्रवाई करते हुए इंटरनेट सेवा अस्थाई तौर पर बंद कर दी गयी है, वहीं पश्चिम बंगाल तथा कर्नाटक के कुछ संवेदनशील शहरों में भी इस तरह की कार्रवाई की गयी है।

-अमेरिका सीएए प्रदर्शन वाशिंगटन, अमेरिका के शिकागो और बोस्टन शहर में भारतीय-अमेरिकियों और छात्रों ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन करते हुए कहा कि यह भारत के सामाजिक ताने-बाने को तोड़ने की दिशा में एक कदम है।

-पाक सईद सुनवाई लाहौर, मुंबई आतंकी हमले के मुख्य षड़यंत्रकारी हाफिज सईद के खिलाफ बहुप्रतीक्षित सुनवाई यहां शुक्रवार को शुरू हुई और आतंकवाद निरोधक अदालत में एक गवाह ने उसके खिलाफ गवाही दी। इस अदालत ने उसे आतंकी वित्तपोषण के एक अन्य मामले में भी दोषी पाया है।

-भीम आर्मी लीड हिरासत नयी दिल्ली, भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को शुक्रवार को जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक मार्च निकालने के दौरान दरियागंज के निकट कथित रूप से हिरासत में ले लिया गया, हालांकि वह हिरासत से भाग गए।

-फिच भारत जीडीपी नयी दिल्ली, फिच रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान पांच प्रतिशत से घटाकर शुक्रवार को 4.6 प्रतिशत कर दिया। उसका मानना है कि इस समय कंपनियों और उपभोक्ताओं का आत्म विश्वास कम हो रहा है।

- सीतारमण- उद्योग नयी दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को उद्योग जगत से कहा कि उसे अपनी खुद से बनी संदेह वाली सोच से बाहर निकलना चाहिये और उत्साह के साथ निवेश के रास्ते पर आगे बढ़ना चाहिये। उन्होंने जोर देते हुये कहा कि बजट के बाद उठाये गये अनेक कदमों का जमीनी स्तर पर परिणाम दिखाई देने लगा है। 

Web Title: Top Evening News: Kuldeep Singh Sengar sentenced to life imprisonment, protesters set fire to the car in Delhi's Daryaganj area

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे