Top Evening News: असम में पीएम मोदी ने उग्रवादियों से हिंसा छोड़ ‘जीवन का जश्म’ मनाने के लिए कहा, CBI ने सिसोदिया के OSD को किया गिरफ्तार 

By भाषा | Published: February 7, 2020 07:26 PM2020-02-07T19:26:36+5:302020-02-07T19:26:36+5:30

Top Evening News: In Assam, PM Modi asks militants to leave violence and celebrate 'life', CBI arrests Sisodia's OSD | Top Evening News: असम में पीएम मोदी ने उग्रवादियों से हिंसा छोड़ ‘जीवन का जश्म’ मनाने के लिए कहा, CBI ने सिसोदिया के OSD को किया गिरफ्तार 

Top Evening News: असम में पीएम मोदी ने उग्रवादियों से हिंसा छोड़ ‘जीवन का जश्म’ मनाने के लिए कहा, CBI ने सिसोदिया के OSD को किया गिरफ्तार 

मोदी ने उग्रवादियों से हिंसा छोड़ ‘जीवन का जश्म’ मनाने के लिए कहा, शांति की अपील की

एक समय बोडोलैंड के लिए सशस्त्र आंदोलनों का गवाह रहे असम में शांति पहल का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कश्मीरी उग्रवादियों, पूर्वोत्तर के प्रतिबंधित संगठनों और नक्सलियों से हथियार छोड़ने तथा राष्ट्र की मुख्यधारा में शामिल होने और “जीवन का जश्न” मनाने की अपील की। बोडो शांति समझौते पर 27 जनवरी को हस्ताक्षर किए जाने का जश्न मनाने के लिए आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि ये समझौता असम में शांति की नयी सुबह लेकर आया है। इस मौके पर उन्होंने पिछली गैर-भाजपा सरकारों पर हमला करते हुए कहा कि इससे पहले किसी ने पूर्वोत्तर के लोगों की समस्या का समाधान नहीं किया और अशांति को जारी रहने दिया। उन्होंने कहा, “इस रुख ने क्षेत्र के लोगों को केंद्र से अलग-थलग रखा और उनका भारतीय लोकतंत्र एवं संविधान में विश्वास खत्म हो गया। उन्होंने कहा, “बोडो समझौते से नई उम्मीदों, नए सपनों, नए हौसले का संचार हुआ है... लोगों के सहयोग के कारण ही स्थाई शांति का मार्ग प्रशस्त हुआ है।” उन्होंने कहा, “कश्मीर, पूर्वोत्तर के अन्य हिस्सों, और नक्सली इलाकों में जो लोग अभी भी बम, बंदूक और बुलेट थामे हुए हैं... वापस आइए... मुख्य धारा में शामिल होइए। वापस लौट आइए और जीवन का जश्न मनाइए।”

निर्भया मामला:अदालत ने दोषियों को फांसी के लिए नयी तारीख की तिहाड़ की याचिका खारिज की

दिल्ली की एक अदालत ने निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले के दोषियों को फांसी देने के लिए नयी तारीख की मांग करने वाली तिहाड़ जेल प्रशासन की याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धमेंद्र राणा ने दिल्ली उच्च न्यायालय के पांच फरवरी के उस आदेश पर गौर किया, जिसमें चारों दोषियों को एक सप्ताह के भीतर कानूनी विकल्पों का उपयोग करने की अनुमति दी गई थी। अदालत ने कहा, ‘‘ जब दोषियों को कानून जीवित रहने की इजाजत देता है, तब उन्हें फांसी पर चढ़ाना पाप है। उच्च न्यायालय ने पांच फरवरी को न्याय के हित में दोषियों को इस आदेश के एक सप्ताह के अंदर अपने कानूनी विकल्पों का उपयोग करने की इजाजत दी थी।’’ न्यायाधीश ने कहा , ‘‘ मैं दोषियों के वकील की इस दलील से सहमत हूं कि महज संदेह और अटकलबाजी के आधार पर मौत के वांरट को तामील नहीं किया जा सकता है। इस तरह, यह याचिका खारिज की जाती है। जब भी जरूरी हो तो सरकार उपयुक्त अर्जी देने के लिए स्वतंत्र है ।’’ अदालत तिहाड़ जेल प्रशासन की याचिका पर सुनवाई कर रही है जिसमें दोषियों के खिलाफ मौत का नया वारंट जारी करने की मांग की गयी है। निचली अदालत ने 31 जनवरी को इस मामले के चार दोषियों-- मुकेश कुमार सिंह (32), पवन गुप्ता (25) , विनय कुमार शर्मा (26) और अक्षय कुमार (31) को अगले आदेश तक फांसी पर चढ़ाने से रोक दिया था।

अन्य बड़ी खबरें 

- उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि वह शाहीन बाग में प्रदर्शनों के खिलाफ याचिकाओं की सुनवाई 10 फरवरी को करेगा क्योंकि वह मामले की शुक्रवार को सुनवाई करके दिल्ली विधानसभा चुनाव को ‘‘प्रभावित’’ नहीं करना चाहता।
- अमेरिका में भारत के नये राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा है कि भारत-अमेरिका संबंधों में असीमित संभावना है और दोनों देश दुनिया में पैर फैलाने में जुटे आतंकवाद एवं जिहादी संस्कृति का मुकाबला करने के लिए कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होंगे।
- चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर वार्ता के दौरान इस बात पर जोर दिया कि चीन ने ‘‘इस महामारी से लड़ने के लिए हरसंभव प्रयास किया’’ है।
- चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से बृहस्पतिवार को और 73 लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 636 पर पहुंच गई। साथ ही कोरोना वायरस से पुष्ट मामलों की संख्या करीब 31,000 हो गई।
- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि पिछले सप्ताह लोकसभा में पेश बजट में प्रोत्साहन के सुविचारित एवं बुद्धिमतापूर्ण उपाय किये गये हैं।
- राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय ने शुक्रवार को कहा कि वित्त मंत्रालय को कम-से-कम 80 प्रतिशत करदाताओं के नई आयकर व्यवस्था अपनाने की उम्मीद है।
- श्रृंखला के पहले मैच में गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में कमियां उजागर होने के बाद भारतीय टीम अब उनसे उबरकर न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार को यहां दूसरे एक दिवसीय मैच में उतरेगी।
- खराब बल्लेबाजी के कारण भारतीय महिला क्रिकेट टीम को त्रिकोणीय टी20 श्रृंखला के लगातार दूसरे मैच में इंग्लैंड के हाथों चार विकेट से पराजय झेलनी पड़ी । 

Web Title: Top Evening News: In Assam, PM Modi asks militants to leave violence and celebrate 'life', CBI arrests Sisodia's OSD

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे