Top Evening News: संसद में गूंजा दिल्ली हिंसा का मुद्दा, दिल्ली की अदालत ने चारों दोषियों की फांसी अगले आदेश तक टाली

By भाषा | Published: March 2, 2020 06:43 PM2020-03-02T18:43:26+5:302020-03-02T18:43:26+5:30

निर्भया मामला: दिल्ली की अदालत ने चारों दोषियों की फांसी अगले आदेश तक टाली नयी दिल्ली, दिल्ली की एक अदालत ने 2012 के निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले के चार दोषियों की फांसी सोमवार को अगले आदेश तक के लिए टाल दी।

Top Evening News: Delhi violence issue erupted in Parliament, Delhi court defers execution of the four convicts till further orders | Top Evening News: संसद में गूंजा दिल्ली हिंसा का मुद्दा, दिल्ली की अदालत ने चारों दोषियों की फांसी अगले आदेश तक टाली

फिच सोल्यूशंस ने भारत के आर्थिक वृद्धि अनुमान को घटाकर 4.9 प्रतिशत किया

Highlightsसंसद में गूंजा दिल्ली हिंसा का मुद्दा, विपक्ष के हंगामे के कारण दोनों सदन बाधितदिल्ली की अदालत ने चारों दोषियों की फांसी अगले आदेश तक टाली

सोमवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

-संपूर्ण लीड स्थगित लोस रास संसद में गूंजा दिल्ली हिंसा का मुद्दा, विपक्ष के हंगामे के कारण दोनों सदन बाधित नयी दिल्ली, पिछले दिनों दिल्ली में हुई हिंसा के मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए विपक्ष ने सोमवार को संसद में भारी हंगामा किया तथा लोकसभा में हंगामे के दौरान एक बार सत्तापक्ष एवं विपक्ष के कुछ सदस्यों के बीच धक्का मुक्की भी हुई। हंगामे के कारण लोकसभा को तीन बार और राज्यसभा को एक बार के स्थगन के कारण पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया।

-अदालत निर्भया आदेश निर्भया मामला: दिल्ली की अदालत ने चारों दोषियों की फांसी अगले आदेश तक टाली नयी दिल्ली, दिल्ली की एक अदालत ने 2012 के निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले के चार दोषियों की फांसी सोमवार को अगले आदेश तक के लिए टाल दी।

-न्यायालय लीड अनुच्छेद 370 न्यायालय का अनु. 370 के प्रावधान खत्म करने को चुनौती देने वाली याचिकायें वृहद पीठ को सौंपने से इंकार नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल पांच अगस्त को संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधान खत्म करने के केन्द्र के फैसले की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं को सोमवार को सात सदस्यीय संविधान पीठ को सौंपने से इंकार कर दिया।

दि46 अदालत लीड दिल्ली हिंसादिल्ली हिंसा : अदालत ने पुलिस से पीड़ितों के पुनर्वास के लिए उठाए गए कदमों पर रिपोर्ट मांगी नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को पुलिस को उत्तरपूर्वी दिल्ली में हिंसा प्रभावित लोगों के पुनर्वास एवं उपचार के लिए उठाए गए कदमों पर स्थिति रिपोर्ट दायर करने का निर्देश दिया।

-हिंसा आईबी अधिकारी केजरीवाल ने आईबी कर्मी अंकित शर्मा के परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देने की घोषणा की नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए सांप्रदायिक दंगों के दौरान जान गंवाने वाले खुफिया ब्यूरो के कर्मी अंकित शर्मा के परिवार को सोमवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देने की घोषणा की।

- कांग्रेस सांसद शिकायत कांग्रेस सांसद राम्या ने भाजपा की सदस्य पर मारपीट का आरोप लगाया, लोकसभा अध्यक्ष से शिकायत की नयी दिल्ली, कांग्रेस सांसद राम्या हरिदास ने सोमवार को लोकसभा में भाजपा सदस्य जसकौर मीणा पर अपने साथ मारपीट का आरोप लगाया और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की।

दि35 एमईए जयशंकर जयशंकर ने भू-राजनीति के स्वभाव में बदलाव पर कहा: संयमित वार्ता की है आवश्यकता नयी दिल्ली, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वैश्विक स्तर पर भू-राजनीति के बदलते आयाम पर सोमवार को कहा कि कारोबार, राजनीति एवं रणनीति के साथ विचारधाराओं, पहचान एवं इतिहास के घालमेल के खराब परिणाम निकलने की आशंका है।

-कोरोना वायरस ईयू खतरा यूरोपीय संघ ने कोरोना वायरस के खतरे को ‘‘उच्च’’ श्रेणी का किया ब्रसेल्स, यूरोपीय संघ रोग नियंत्रण (ईसीडीसी)एजेंसी ने कोरोना वायरस के खतरे को ‘‘मध्यम’’ से बढ़ाकर ‘‘उच्च’’ श्रेणी का कर दिया है। ईयू आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने सोमवार को यह जानकारी दी।

-फिच भारत वृद्धि फिच सोल्यूशंस ने भारत के आर्थिक वृद्धि अनुमान को घटाकर 4.9 प्रतिशत किया नयी दिल्ली, फिच सोल्यूशंस ने सोमवार को भारत की चालू वित्त वर्ष के आर्थिक वृद्धि के अपने पहले के अनुमान को घटाकर 4.9 प्रतिशत कर दिया। पहले उसने इसे 5.1 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था।

-खेल मुक्केबाजी ओलंपिक क्वालीफायर्स एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर्स में अमित पंघाल को शीर्ष वरीयता अम्मान (जोर्डन), विश्व रजत पदक विजेता अमित पंघाल (52 किग्रा) को मंगलवार को यहां शुरू होने वाले एशियाई ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफायर्स में पुरुष वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गयी है जबकि एम सी मेरीकोम (51 किग्रा) को महिला वर्ग में दूसरी वरीयता मिली है। 

Web Title: Top Evening News: Delhi violence issue erupted in Parliament, Delhi court defers execution of the four convicts till further orders

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे