Top Afternoon News: निर्भया मामले में दोषियों की समीक्षा याचिका पर 14 जनवरी को होगी सुनवाई, CAA पर अमित शाह का विपक्ष पर आरोप

By भाषा | Published: January 11, 2020 03:07 PM2020-01-11T15:07:41+5:302020-01-11T15:07:41+5:30

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को आरोप लगाया कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) पर विपक्ष की ओर से फैलाए गए ‘‘झूठ’’ ने देश में अराजकता फैला दी है। पढ़े अभी तक की बड़ी खबरें

top Afternoon news to watch 11th january 2020 updates national international sports and business | Top Afternoon News: निर्भया मामले में दोषियों की समीक्षा याचिका पर 14 जनवरी को होगी सुनवाई, CAA पर अमित शाह का विपक्ष पर आरोप

Top Afternoon News: निर्भया मामले में दोषियों की समीक्षा याचिका पर 14 जनवरी को होगी सुनवाई, CAA पर अमित शाह का विपक्ष पर आरोप

Highlights संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि सात देश अपने बकाया का भुगतान करने में इतने पीछे हैं कि वे 193 सदस्यीय महासभा में अपने मतदान का विशेषाधिकार खो रहे हैं। दिल्ली उच्च न्यायालय ने दीपिका पदुकोण अभिनीत ‘छपाक’ फिल्म के निर्माताओं को निर्देश दिया है कि वे तेजाब हमला पीड़िता लक्ष्मी अग्रवाल की वकील को फिल्म में सहयोग देने के लिए श्रेय दें।

निर्भया मामला : मौत की सजा पाने वाले चार में से दो दोषियों की समीक्षा याचिका पर सुनवाई 14 जनवरी को

उच्चतम न्यायालय की पांच सदस्यीय पीठ निर्भया मामले में मौत की सजा पाने वाले चार में से दो दोषियों की ओर से दायर समीक्षा याचिका पर 14 जनवरी को सुनवाई करेगी। न्यायमूर्ति एन वी रमणा, न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन, न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ विनय शर्मा और मुकेश की ओर से दायर समीक्षा याचिका पर अपराह्न पौन दो बजे सुनवाई करेगी। समीक्षा याचिकाओं पर फैसला न्यायाधीशों के कक्ष में होता है।

ईरान ने कहा, 'अनजाने में' यूक्रेन के विमान को मार गिराया गया

ईरान ने शनिवार को कहा कि इसने ‘अनजाने में’ यूक्रेन के विमान को मार गिराया था, जिससे उसमें सवार 176 लोगों की मौत हो गई थी और इसे ‘‘अक्षम्य गलती’’ करार दिया । गौरतलब है कि इराक में अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के शीर्ष जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद, अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बना कर किये गए मिसाइल हमले के कुछ समय बाद यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान तेहरान से उड़ान भरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, ‘‘इस्लामिक रिपब्लिक आफ ईरान इस विनाशकारी गलती पर गहरा अफसोस प्रकट करता है।’’

अन्य बड़ी खबरें 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ में शनिवार रात गुजार सकते हैं। मिशन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
-  केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को आरोप लगाया कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) पर विपक्ष की ओर से फैलाए गए ‘‘झूठ’’ ने देश में अराजकता फैला दी है।
- कन्नौज के छिबरामऊ थाना क्षेत्र के घिलोई गांव के निकट जीटी रोड पर शुक्रवार रात एक निजी स्लीपर बस और ट्रक की टक्कर के बाद बस में लगी आग की चपेट में आकर कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है।
- थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने शनिवार को प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) का पद सृजित करने को तीनों सैन्य बलों के एकीकरण की दिशा में ‘बहुत बड़ा कदम’ बताया और कहा कि सेना इसकी सफलता सुनिश्चित करेगी।
- कोच्चि के मरदु नगरपालिका क्षेत्र में बनी चार इमारतों को ढहाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश को अधिकारियों ने शनिवार को लागू कर दिया और नियंत्रित विस्फोट से दो अवैध अपार्टमेंट परिसरों को ध्वस्त कर दिया।
-  संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि सात देश अपने बकाया का भुगतान करने में इतने पीछे हैं कि वे 193 सदस्यीय महासभा में अपने मतदान का विशेषाधिकार खो रहे हैं। इन देशों में वेनेजुएला और लेबनान शामिल हैं।
- दिल्ली उच्च न्यायालय ने दीपिका पदुकोण अभिनीत ‘छपाक’ फिल्म के निर्माताओं को निर्देश दिया है कि वे तेजाब हमला पीड़िता लक्ष्मी अग्रवाल की वकील को फिल्म में सहयोग देने के लिए श्रेय दें।
- रिजर्व बैंक ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के मद्देनजर अब यूपीआई के जरिये भी स्वत: आवर्ती (रेकरिंग) भुगतान करने की सुविधा प्रदान कर दी है।
- सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा कि भारतीय टीम टी20 विश्व कप से पहले अपने लक्ष्य का बचाव करने में महारत हासिल की कोशिश में जुटी है और इसलिये वह टास जीतकर जानबूझ कर पहले बल्लेबाजी का फैसला कर रही है। 

Web Title: top Afternoon news to watch 11th january 2020 updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे