Top Afternoon News: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का भारत दौरा, दिल्ली में नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण 

By भाषा | Published: February 24, 2020 03:32 PM2020-02-24T15:32:12+5:302020-02-24T15:32:12+5:30

भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निक्की हेली ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत रवाना होने से पहले कहा कि राष्ट्रपति और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दोस्ती से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है।

Top Afternoon News: President Donald Trump and his wife Melania visit in India, swearing in newly elected MLAs in Delhi | Top Afternoon News: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का भारत दौरा, दिल्ली में नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण 

Top Afternoon News: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का भारत दौरा, दिल्ली में नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण 

Highlightsदिल्ली के बदरपुर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी को सोमवार को सर्वसम्मति से सातवीं दिल्ली विधानसभा का विपक्ष का नेता चुना गया। चीन में घातक कोरोना वायरस से 150 और लोगों की मौत के बाद इससे मरने वालों की संख्या 2,592 हो गई

भारत-अमेरिका संबंध गठजोड़ से आगे बढ़कर करीबी रिश्ते बने : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा को भारत और अमेरिका के संबंधों में नया अध्याय करार देते हुए सोमवार को कहा कि यह दोनों देशों के लोगों की प्रगति और समृद्धि का एक नया दस्तावेज बनेगा। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया के स्वागत में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘ भारत-अमेरिका के संबंध अब केवल गठजोड़ तक ही नहीं हैं। यह इससे काफी आगे और करीबी रिश्ते हैं। ’’ उन्होंने कहा कि आज मोटेरा स्टेडियम में एक नया इतिहास बन रहा है, आज हम इतिहास को दोहराते हुए भी देख रहे हैं। मोदी ने कहा ‘‘एकता और विविधता भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रिश्ते का आधार है। एक मुक्त भूमि का देश है, तो दूसरा पूरे विश्व को एक परिवार मानता है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि एक को स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी पर गर्व है तो दूसरे को, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा- सरदार पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर । उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय है , एक ऐसा अध्याय, जो अमेरिका और भारत के लोगों की प्रगति और समृद्धि का एक नया दस्तावेज बनेगा।

भारत और अमेरिका के बीच स्वाभाविक एवं स्थायी मित्रता, संबंधों में भारत का विशेष स्थान : ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच स्वाभाविक और स्थायी मित्रता है, उनके देश के साथ संबंधों में भारत का विशेष स्थान है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका भारत को पसंद करता है और उसका निष्ठावान मित्र बना रहेगा। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ भारत और अमेरिका के बीच स्वाभाविक और स्थायी मित्रता है। भारत ने व्यक्तिगत स्वतंत्रता, कानून के शासन, हर इंसान की गरिमा को अपनाया है, जहां लोग साथ में सौहार्द के साथ अपने धर्म का पालन कर सकते हैं ।’’ उन्होंने कहा कि हम दुनियाभर में अपने गठबंधनों में तेजी से नई जान फूंक रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि हम मंगलवार को तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौते करेंगे। अमेरिका, भारत का प्रमुख रक्षा साझेदार बनेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ भारत और अमेरिका अपने लोगों को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से बचाने को प्रतिबद्ध हैं।’’ उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका आतंकवाद और उसकी विचाराधारा से लड़ने को प्रतिबद्ध हैं, इसीलिए मेरी सरकार आतंकवादी समूहों से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ काम कर रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में मोदी के कार्यो का उल्लेख करते हुए कहा कि अगले 10 साल में आपके देश से अत्यधिक गरीबी दूर हो जाएगी।

ट्रंप और उनकी पत्नी ने साबरमती आश्रम में चरखा चलाया, मोदी को ‘अच्छा मित्र’ बताया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया सोमवार को भारत आने के बाद साबरमती आश्रम पहुंचे और वहां चरखा चलाया । इस आश्रम में महात्मा गांधी 1917 से 1930 तक स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान रहते थे । अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से आरंभ हुए रोड शो के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का काफिला आगे बढ़ा। ट्रंप दंपत्ति राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़े महत्वपूर्ण स्थल साबरमती आश्रम पहुंचे । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले ही साबरमती आश्रम पहुंच गए थे । वहां पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को आश्रम का भ्रमण कराया । मोदी ने ट्रंप और उनकी पत्नी को ‘हृदय कुंज’ भी दिखाया जहां गांधीजी और उनकी पत्नी कस्तूरबा रहती थीं। इस आश्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अपने जीवन के 13 साल बिताए थे। वहां से रवाना होने से पहले ट्रंप ने आश्रम में आगंतुक पुस्तिका में लिखा, ‘‘ मेरे अच्छे मित्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, इस शानदार यात्रा के लिये आपको धन्यवाद । ’’ अमेरिकी राष्ट्रपति को आश्रम में महात्मा गांधी और आत्मनिर्भरता में चरखा के महत्व के बारे में बताया गया ।

अन्य बड़ी खबरें 

- दिल्ली विधानसभा का तीन दिन का सत्र सोमवार को शुरू हुआ जिसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और अन्य नवनिर्वाचित विधायकों ने सदस्यों के तौर पर शपथ ली।
- नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में यहां शाहीन बाग में चल रहे धरना के मामले में न्यायालय द्वारा नियुक्त वार्ताकारों ने सोमवार को शीर्ष अदालत में सीलबंद लिफाफे में अपनी रिपोर्ट पेश की।
- उत्तर-पूर्व दिल्ली के मौजपुर इलाके में सोमवार को लगातार दूसरे दिन सीएए के समर्थक और विरोधी समूहों के बीच झड़पें हुई। प्रदर्शनकारियों ने एक-दूसरे पर पथराव किया।
- ब्रिटेन के उच्चतम न्यायालय के अध्यक्ष लॉर्ड रॉबर्ट जॉन रीड ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय की कार्यवाही देखी।
- दिल्ली के बदरपुर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी को सोमवार को सर्वसम्मति से सातवीं दिल्ली विधानसभा का विपक्ष का नेता चुना गया।
- भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निक्की हेली ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत रवाना होने से पहले कहा कि राष्ट्रपति और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दोस्ती से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है।
- चीन में घातक कोरोना वायरस से 150 और लोगों की मौत के बाद इससे मरने वालों की संख्या 2,592 हो गई और इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों ने इससे सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में अस्पतालों का दौरा किया।
- भारतीय बल्लेबाजों ने विपरीत परिस्थितियों में फिर से आसानी से घुटने टेक दिये जिससे न्यूजीलैंड ने सोमवार को यहां पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में चौथे दिन पहले सत्र में ही दस विकेट से बड़ी जीत दर्ज की।
- भारतीय कप्तान विराट कोहली को यह स्वीकार करने में कोई हिचक नहीं है कि न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में उन्हें हर विभाग में मात दी लेकिन उन्होंने कहा कि अगर कुछ लोग दस विकेट से हार पर ‘तिल का ताड़’ बनाना चाहते हैं तो वह इसमें कुछ नहीं कर सकते।
- वायदा एवं विकल्प खंड में फरवरी महीने के अनुबंधों के इस सप्ताह समाप्त होने से पहले घरेलू बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।
- जर्मनी की खुदरा कंपनी मेट्रो कैश एंड कैरी की योजना भारत में इस साल पांच नये स्टोर खोलने तथा ई-वाणिज्य में स्थिति मजबूत करने के साथ ही किराना दुकानों के साथ गठजोड़ बढ़ाने की है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

Web Title: Top Afternoon News: President Donald Trump and his wife Melania visit in India, swearing in newly elected MLAs in Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे