Top News 25th october: हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर आज ले सकते हैं CM पद की शपथ, कांग्रेस भी तोड़-जोड़ में जुटी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 25, 2019 07:32 AM2019-10-25T07:32:36+5:302019-10-25T07:32:36+5:30

हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर आज ले सकते हैं CM पद की शपथ. गोवा और तटीय महाराष्ट्र एवं कर्नाटक में भारी बारिश के आसार. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 25th october updates national international sports and business | Top News 25th october: हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर आज ले सकते हैं CM पद की शपथ, कांग्रेस भी तोड़-जोड़ में जुटी

फाइल फोटो

Highlightsकांग्रेस के प्रमुख नेता एनआरसी सहित प्रमुख मुद्दों पर करेंगे विचार मंथनDhanteras 2019: आज है धनतेरस, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर आज ले सकते हैं CM पद की शपथ

आठ निदर्लीय विधायकों के भाजपा को समर्थन देने की घोषणा के साथ हरियाणा में असमंजस की स्थिति समाप्त हो गई है. भाजपा महासचिव अनिल जैन ने कहा कि चीजें सही दिशा में चल रही हैं. संकेत हैं कि मनोहर लाल खट्टर शुक्रवार को फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. पार्टी ने निर्दलीय विधायकों के समर्थन का पत्र मिलने का दावा किया है. हरियाणा में बहुमत में विफल रहने वाली भाजपा निदर्लीय विधायकों के समर्थन से पूर्ण बहुमत हासिल कर लेगी.

हरियाणा में बहुमत से दूर कांग्रेस सरकार बनाने को लेकर जोड़-तोड़ में जुटी

90 सीटों वाली विधानसभा में 31 सीटों पर जीत हासिल करने वाली कांग्रेस नेतृत्व सरकार बनाने की कवायद में जुट गया है. दिन-भर आज ज्यों-ज्यों परिणाम आते रहे भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला जारी रहा. कभी कांग्रेस ऊपर तो कभी भाजपा ऊपर. बावजूद इसके कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तत्काल इन नतीजों के बीच अपने सिपहसालारों को बुलाकर दस जनपथ पर सरकार बनाने की संभावनाओं को तलाशने की हिदायत दे दी, साथ ही उन्होंने कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा से टेलीफोन पर बातचीत कर उन्हें खुली छूट दी कि वे जेजेपी के नेता दुष्यंत चौटाला से बात कर उनका समर्थन हासिल करने की कोशिश करें. तमाम अटकलों के बीच, कांग्रेस हरियाणा में सरकार का गठन करने के लिए हरसंभव कोशिश में जुटी है. पार्टी से प्राप्त खबरों के अनुसार सोनिया गांधी से खुली छूट मिलने के बाद भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दुष्यंत चौटाला के साथ-साथ उन निर्दलीय विधायकों से संपर्क स्थापित किया जो चुनाव परिणाम आने से पहले ही हुड्डा के संपर्क में थे.


कांग्रेस के प्रमुख नेता एनआरसी सहित प्रमुख मुद्दों पर करेंगे विचार मंथन

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 25 अक्टूबर को महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करने और पार्टी का रुख तय करने के मकसद से 17 सदस्यीय विशेष समूह का गठन किया है जिसकी पहली बैठक आज होगी। इसके साथ सोनिया ने 25 अक्टूबर को ही राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के मुद्दे पर वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई है। कांग्रेस के एक उच्च पदस्थ सूत्र के मुताबिक ‘‘महत्वपूर्ण मुद्दों पर विशेष समूह’’ की बैठक शुक्रवार सुबह होगी तो एनआरसी पर वरिष्ठ नेताओं की बैठक शाम के समय होगी। सोनिया की अध्यक्षता वाले विशेष समूह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, एके एंटनी, केसी वेणुगोपाल, मल्लिकार्जुन खड़गे, ज्योतिरादित्य सिंधिया, रणदीप सुरजेवाला और सुष्मिता देव तथा कुछ अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हैं। उच्च पदस्थ सूत्र ने बताया, ‘‘महत्वपूर्ण मुद्दों पर विशेष समूह की बैठक में संसद सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों, अर्थव्यवस्था की स्थिति, पीएसयू के मुद्दे और कुछ अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा तथा पार्टी का आगे का रुख एवं नीति तय होगी।’’ इसके साथ ही शुक्रवार की शाम एनआरसी के मुद्दे पर होने वाली बैठक में इस मुद्दे पर पार्टी की आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। कुछ हफ्ते पहले भी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने एनआरसी के मुद्दे पर बैठक की थी जिसमें यह तय हुआ था कि पार्टी असम में उन भारतीय नागरिकों को मदद मुहैया कराएगी जिनका नाम किसी कारण एनआरसी से बाहर रह गया है। कांग्रेस ने स्पष्ट किया था कि किसी भी वास्तविक भारतीय नागरिक का नाम एनआरसी से बाहर नहीं रहना चाहिए।

गोवा और तटीय महाराष्ट्र एवं कर्नाटक में भारी बारिश के आसार

भारतीय मौसम विभाग ने आगामी शुक्रवार को तटीय कर्नाटक के अलावा तटीय कोंकण एवं गोवा में भी मूसलाधार बारिश की आशंका जताते हुए ‘ रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि 24 घंटे में 204.5 मिलीमीटर या इससे अधिक बारिश को मूसलाधार बारिश की श्रेणी में रखा जाता है। मौसम विभाग के मुंबई केंद्र ने अरब सागर में चक्रवाती संचरण के प्रबल होने के बाद कोंकण, गोवा एवं तटीय कर्नाटक के लिए परामर्श जारी किया। इस बीच मौसम विभाग के गोवा केंद्र ने गुरुवार के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है।

Dhanteras 2019: आज है धनतेरस, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

देश भर में आज धनतेरस  का पर्व मनाया जा रहा है। कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाये जाने वाले इस पर्व की कई मान्यताए हैं। धनतेरस का दिन अत्यंत शुभ माना जाता है। इस दिन कुछ नया  खरीदने की परंपरा है। विशेषकर पीतल और चांदी के बर्तन खरीदने की। धनतेरस के दिन सोना खरीदना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। 

Web Title: top 5 news to watch 25th october updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे