Top News 16th December: नागरिकता कानून के विरोध के मद्देनजर यूपी के 6 जिलों में धारा-144 लागू, झारखंड में वोटिंग जारी, उन्नाव मामले में फैसला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 16, 2019 07:28 AM2019-12-16T07:28:55+5:302019-12-16T07:28:55+5:30

झारखंड में चौथे चरण के चुनाव के लिए आज वोटिंग जारी. उन्नाव बलात्कार कांड: कुलदीप सेंगर के खिलाफ मामले में अदालत सुनाएगी फैसला. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatnews.in से.

top 5 news to watch 16th december updates national international sports and business | Top News 16th December: नागरिकता कानून के विरोध के मद्देनजर यूपी के 6 जिलों में धारा-144 लागू, झारखंड में वोटिंग जारी, उन्नाव मामले में फैसला

एएनआई फोटो

Highlightsएएमयू में छात्रों की पुलिस के साथ झड़प: 60 छात्र घायल, विश्वविद्यालय 5 जनवरी तक के लिए बंददक्षिणपूर्व दिल्ली के स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे : सिसोदिया

नागरिकता कानून: यूपी के 6 जिलों में धारा 144 लागू, सीएम योगी ने की शांति की अपील

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और जामिया मिलिया इस्लामिया के विरोध प्रदर्शन की आंच उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में पहुंच गई है। यूपी के 6 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश वासियों से शांति और सौहार्द की अपील की है।

उन्नाव बलात्कार कांड: कुलदीप सेंगर के खिलाफ मामले में अदालत सुनाएगी फैसला

पार्टी से निष्कासित भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर 2017 में लगे अपहरण और बलात्कार के आरोप के मामले में दिल्ली की एक अदालत सोमवार को फैसला सुनाएगी। कैमरे के सामने चलने वाली कार्यवाही में जिला न्यायाधीश धर्मेश शर्मा ने कहा था कि वह मुकदमे में सीबीआई और आरोपी पक्ष की दलीलें सुनने के बाद 16 दिसंबर को फैसला सुना सकते हैं। उच्चतम न्यायालय के आदेश पर मुकदमे को लखनऊ से दिल्ली स्थानांतरित किये जाने के बाद न्यायाधीश ने पांच अगस्त से प्रतिदिन मुकदमे की सुनवाई की थी। सेंगर पर महिला को 2017 में नाबालिग रहते हुए कथित रूप से अगवा कर उसके साथ बलात्कार करने का आरोप है। अदालत ने सह आरोपी शशि सिंह पर भी आरोप तय किये हैं। उत्तर प्रदेश के बांगरमऊ से चार बार भाजपा के टिकट पर विधायक रहे सेंगर को अगस्त 2019 में पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। 

झारखंड में चौथे चरण के चुनाव के लिए आज वोटिंग जारी

झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 15 सीटों के लिए आज मतदान जारी है। इसमें राज्य के दो प्रमुख मंत्रियों सहित कुल 221 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। 15 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 47,85,009 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें 22,44,134 महिलाएं और 81 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। चौथे चरण में 23 महिला प्रत्याशी सहित कुल 221 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

वित्त मंत्री सीतारमण बजट पूर्व बैठकों का सिलसिला शुरू करेंगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार से विभिन्न पक्षों के साथ के साथ बजट पूर्व बैठकों का सिलसिला शुरू करने जा रही हैं। इस दौरान वित्त मंत्री उद्योग संगठनों, कृषि संगठनों और अर्थशास्त्रियों के साथ बैठकों में उपभोग और वृद्धि को प्रोत्साहन के लिए सुझाव मांगेंगी। सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में अपना दूसरा बजट एक फरवरी को पेश करेंगी। सूत्रों ने बताया कि बजट पूर्व विचार विमर्श सोमवार से शुरू होकर 23 दिसंबर तक चलेगा। सूत्रों ने कहा कि इस बार बजट में मुख्य ध्यान आर्थिक वृद्धि को प्रोत्साहन पर रहेगा। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर घटकर 4.5 प्रतिशत के छह साल के निचले स्तर पर आ गई है। 

दक्षिणपूर्व दिल्ली के स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे : सिसोदिया

जामिया विश्वविद्यालय के समीप हिंसा के बाद पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर दक्षिणपूर्व दिल्ली के सभी सकूल सोमवार को बंद रहेंगे। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह घोषणा की। सिसोदिया ने हिंदी में ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में जामिया, ओखला, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और मदनपुर खादर समेत दक्षिण पूर्व जिले के इलाकों में सभी सरकारी और निजी स्कूल कल बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया है।’’ गौरतलब है कि संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनकारियों ने रविवार दोपहर को जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के समीप बसों में आग लगा दी और पुलिस के साथ झड़प की। 

एएमयू में छात्रों की पुलिस के साथ झड़प: 60 छात्र घायल, विश्वविद्यालय 5 जनवरी तक के लिए बंद

 नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में रविवार को दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया में पुलिस कार्रवाई के बाद देर शाम अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में भी छात्रों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प हो गई। इस दौरान हुए पथराव और पुलिस लाठीचार्ज में कम से कम 60 छात्र घायल हो गए। एएमयू परिसर में तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय को 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। 

Web Title: top 5 news to watch 16th december updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे