Top News 14th october: राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में SC में सुनवाई आज से,कश्मीर में बहाल होंगी सभी पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवाएं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 14, 2019 07:25 AM2019-10-14T07:25:59+5:302019-10-14T07:25:59+5:30

अयोध्या विवादः राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में SC में सुनवाई आज से. हरियाणा में पीएम मोदी और राहुल गांधी की रैलियां आज से ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 14th october updates national international sports and business | Top News 14th october: राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में SC में सुनवाई आज से,कश्मीर में बहाल होंगी सभी पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवाएं

फाइल फोटो

Highlightsआज से शुरू हो रहा कार्तिक महीना, त्योहारों का मौसम शुरूकश्मीर में बहाल होंगी सभी पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवाएं

अयोध्या विवादः राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में SC में सुनवाई आज से

दशहरा की हफ्ते भर की छुट्टी के बाद सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई सोमवार को अंतिम चरण में प्रवेश कर जाएगी और न्यायालय की संविधान पीठ 38 वें दिन इस मामले की सुनवाई करेगी। इसी बीच रविवार देर शाम अयोध्या जिलाधिकारी ने धारा 144 लागू कर दी है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अयोध्या भूमि मामले में फैसले की संभावना को देखते हुए 10 दिसंबर तक जिले में धारा 144 लागू कर दी है। इसके अलाव उन्होंने कहा है कि आगामी त्योहारों को भी ध्यान में रखते हुए धारा-144 लागू करने का निर्णय लिया गया है। 

हरियाणा में पीएम मोदी और राहुल गांधी की रैलियां आज से

हरियाणा विधानसभा चुनावों में जहां भाजपा के प्रचार को गति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं, वहीं कांग्रेस उम्मीदवारों का मनोबल बढ़ाने के लिए पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी राज्य के सियासी रण में कूदने जा रहे हैं. चुनाव प्रचार में अब छह दिन बाकी रह गए हैं. राज्य की 90 सीटों के लिए मतदान 21 अक्टूबर को होना है.

आज से शुरू हो रहा कार्तिक महीना, त्योहारों का मौसम शुरू

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक हिंदू धर्म में कार्तिक मास का अपना विशेष महत्व होता है। हर कोई जानना चाहता है कि कार्तिक मास कब से शुरू हो रहा है और कार्तिक मास का महत्व क्या है। तो हम आपको बता दें कि इस साल कार्तिक मास 14 अक्टूबर सोमवार से शुरू हो रहा है और 12 नवंबर को खत्म हो रहा है। इस माह में भगवान विष्णु, शिव और कार्किकेय और तुलसी की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकमानाएं पूरी होती है।  मालूम है कि 14 अक्टूबर से 12 नवंबर तक कार्तिक मास चलेगा। कार्तिक मास में कई हिंदू धर्म के कई त्योहार पड़ते हैं। दिवाली, छठ, धनतेरस समेत कई त्योहार कार्तिक मास में पड़ते हैं। 

कश्मीर में बहाल होंगी सभी पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवाएं

कश्मीर घाटी में लगातार 69 दिन से लगी पाबंदियों में बड़ी ढील देते हुए जम्मू्-कश्मीर प्रशासन ने शनिवार को घोषणा की कि करीब 40 लाख पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवाएं सोमवार दोपहर से बहाल हो जाएंगी। जम्मू कश्मीर के प्रधान सचिव और प्रवक्ता रोहित कंसल ने यहां राष्ट्रीय टेलीविजन पर प्रसारित संवाददाता सम्मेलन में यह एलान किया। हालांकि, 20 लाख से अधिक प्रीपेड मोबाइल फोन और मोबाइल तथा अन्य इंटरनेट सेवाएं फिलहाल बंद रहेंगी। केन्द्र सरकार द्वारा पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त करने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने के बाद से ही घाटी में पाबंदियां जारी हैं। 

एयर इंडिया के प्रबंधक सोमवार को बैठेंगे यूनियनों के साथ, मुद्दा होगा निजीकरण

सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अपने यहां की ट्रेड यनियनों के प्रतिनिधियों की सोमवार को बैठक बुलाई है। इसमें कंपनी के प्रस्तावित निजीकरण पर विचार किया जाएगा। निजीकरण के प्रयासों का विरोध कर रही यूनियनों का कहना है कि इसके परिणाम ‘बर्बादी भरे’ हो सकते हैं। यह घटनाक्रम ऐसे समय होने जा रहा है जबकि सरकार विमानन सेवा के इस उपक्रम से बाहर निकलने के लिए अगले महीने के शुरू में एक प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (पीआईएम) जारी करने वाली है। यह बैठक दिल्ली में इस एयरलाइन के मुख्यालय पर होगी। 

एचएएल के कर्मचारियों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान किया

हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के कर्मचारियों ने सोमवार से ‘अनिश्चितकालीन हड़ताल’ पर जाने का ऐलान किया है। कर्मचारियों के भत्तों में संशोधन समेत मांगों को लेकर प्रबंधन से वार्ता विफल रहने के बाद यह फैसला लिया गया। हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने रविवार को बताया कि हड़ताल को टालने के सभी प्रयासों के बीच कर्मचारियों ने ‘अनिश्चित कालीन हड़ताल’ पर जाने का निर्णय किया है। दूसरी ओर कर्मचारी संघों के एक शीर्ष निकाय ने कहा कि प्रबंधन ने उनकी ‘उचित और वाजिब मांग’ पर विचार करने से ‘इंकार कर’ दिया । कर्मचारी संगठनों ने एचएएल के सभी केंद्रों को नोटिस भेजकर एक जनवरी 2017 से भत्तों के पुनर्निर्धारण की मांग के समर्थन में 14 अक्टूबर से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाने का निर्देश दिया है। 

सीतारमण करेंगी सरकारी बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को सार्वजनिक बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक करेंगी। इसमें ऋण वितरण में प्रगति समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। सूत्रों ने कहा कि संकटग्रस्त गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र (एनबीएफसी) तथा लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) के लिये ऋण उपलब्धता की समीक्षा किये जाने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि बैंक आंशिक ऋण गारंटी योजना तथा पूंजी दायरा बढ़ाने के लिये बाजार से पूंजी जुटाने को लेकर रिपोर्ट कार्ड पेश कर सकते हैं। यह एक महीने से भी कम समय में सार्वजनिक बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ वित्तमंत्री की दूसरी बैठक होगी। 

Web Title: top 5 news to watch 14th october updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे