Top News: आज से से अनलॉक-3 शुरू, देशभर में मनाई जा रही है बकरीद, पढ़े बड़ी खबरें

By स्वाति सिंह | Published: August 1, 2020 06:51 AM2020-08-01T06:51:51+5:302020-08-01T06:52:23+5:30

गृह मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। 

top 5 news to watch 1 august updates national international sports and business | Top News: आज से से अनलॉक-3 शुरू, देशभर में मनाई जा रही है बकरीद, पढ़े बड़ी खबरें

अमेरिका के राष्ट्रपति ने शुक्रवार (31 जुलाई) को एक बार फिर इस बात के संकेत दिए कि वे चीनी एप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा सकते हैं।

Highlightsदेश में जारी कोरोना संकट के बीच 1 अगस्त से अनलॉक3 (Unlock3) शुरू हो रहा है।शनिवार को सादगी व सौहार्द के साथ बकरीद मनाने की तैयारी है।

1 अगस्त से देशभर में अनलॉक-3  

देश में जारी कोरोना संकट के बीच 1 अगस्त से अनलॉक3 (Unlock3) शुरू हो रहा है। सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस के अनुसार, स्कूल और कॉलेजों को फिलहाल बंद रखा जाएगा। साथ ही साथ सिनेमाघरों को भी खोलने की इजाजत नहीं दी गई है। इसके साथ-साथ नाइट कर्फ्यू को हटा दिया गया है। वहीं, जिम और योगा को 5 अगस्त से खोलने अनुमति दी गई है। इसके साथ-साथ मेट्रो सेवाओं पर लगी रोक जारी रहेगी। 

बता दें कि बीते मार्च महीने में कोरोना के प्रसार को कम करने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया था और उसी समय सिनेमाघरों, जिमों, स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया था। अब धीरे-धीरे अनलॉक के माध्यम से ढील दी जा रही है। गृह मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। 

शनिवार को देशभर में मनाई जाएगी बकरीद

कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष शनिवार को सादगी व सौहार्द के साथ बकरीद मनाने की तैयारी है। देवघर बड़ी मस्जिद के मौलाना वसीम अकरम शुक्रवार को दैनिक जागरण के संग बातचीत करते हुए कहा कि समाज के एक-एक घर व व्यक्ति से यह अपील की गई है कि बकरीद का नमाज घर में ही पढ़ें। कोरोना संकट तक हर कोई सावधानी बरते। मास्क व शारीरिक दूरी का पालन भी हरहाल में करें। कहा कि इस वर्ष बड़ी मस्जिद में मात्र चार सदस्य ही नमाज पढ़ेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- हम टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा सकते हैं

अमेरिका के राष्ट्रपति ने शुक्रवार (31 जुलाई) को एक बार फिर इस बात के संकेत दिए कि वे चीनी एप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि टिकटॉक के अलावे उनके पास दूसरे विकल्प भी है, जिस पर सोच-विचार किया जा रहा है। अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के कदम ने भारत में जून महीने में इस संबंध में लिए गए फैसले के बाद गति पकड़ ली है।

यूपी: नोएडा में इमारत ध्वस्त होने के कारण लोगों की मृत्यु पर सीएम योगी ने शोक व्यक्त किया

नोएडा में शुक्रवार देर शाम एक तीन मंजिला औद्योगिक इकाई की इमारत का एक हिस्सा भरभराकर गिर गया। हादसे में इमारत परिसर में ही रह रहीं औद्योगिक इकाई के मालिक की पत्नी सहित मौजूद पांच लोग मलबे में दब गए। पुलिस और अग्निशमन विभाग की टीमों ने घायलों को मलबे से निकालकर अस्पताल भेजा, जहां दो की मौत हो गई। जिलाधिकारी ने सिटी मजिस्ट्रेट को हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। 


हॉन्ग कॉन्ग ने कोरोना महामारी की वजह से एक साल के लिए चुनाव टाला

हॉन्ग कॉन्ग की नेता कैरी लाम ने शुक्रवार को घोषणा की कि सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने के मद्देनजर बहुप्रतीक्षित विधान परिषद चुनावों को एक साल के लिए स्थगित करेगी। हॉन्ग कॉन्ग सरकार चुनाव स्थगित करने के लिए आपातकालीन अध्यादेश लागू कर रही है। लाम ने कहा कि इस निर्णय में उन्हें चीन सरकार का समर्थन प्राप्त है।

Web Title: top 5 news to watch 1 august updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे