Today's Top News: आज खुलेंगे सबरीमाला मंदिर के कपाट, श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव समेत आज की बड़ी खबरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 16, 2019 07:47 AM2019-11-16T07:47:33+5:302019-11-16T07:47:33+5:30

शनिवार (16 नवंबर) को सबरीमाला मंदिर के कपाट खुलेंगे। इसके अलावा श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होंगे। दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज हुई है। इसके अलावा जानिए आज की वो सभी बड़ी खबरें जिनपर रहेगी हमारी नजर....

Today's Top News in Hindi 16th November saturday India International Sports updates | Today's Top News: आज खुलेंगे सबरीमाला मंदिर के कपाट, श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव समेत आज की बड़ी खबरें

Today's Top News: आज खुलेंगे सबरीमाला मंदिर के कपाट, श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव समेत आज की बड़ी खबरें

शनिवार (16 नवंबर) को सबरीमाला मंदिर के कपाट खुलेंगे। इसके अलावा श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होंगे। दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज हुई है। इसके अलावा जानिए आज की वो सभी बड़ी खबरें जिनपर रहेगी हमारी नजर....

खुलेंगे सबरीमाला मंदिर के कपाट

सबरीमला मामले को सुप्रीम कोर्ट की बड़ी बेंच में भेजे जाने के शीर्ष अदालत के फैसले की पृष्ठभूमि में, भगवान अयप्पा मंदिर शनिवार को खुलेगा। केरल सरकार ने कहा है कि जो महिलायें मंदिर में प्रवेश करना चाहती है उन्हें ‘अदालती आदेश’ लेकर आना होगा। शीर्ष अदालत ने इस धार्मिक मामले को बृहद पीठ में भेजने का निर्णय किया था। शीर्ष अदालत ने पहले पिछले साल रजस्वला उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी थी। 17 नवंबर से शुरू होने वाले दो महीने की लंबी वार्षिक तीर्थयात्रा सत्र के लिए शनिवार को मंदिर खुल रहा है।

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव

श्रीलंका में नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए शनिवार को मतदान होगा। ईस्टर के दिन हुए बम धमाकों के बाद हुए राजनीतिक ध्रुवीकरण और सुरक्षा चुनौतियों को देखते हुए श्रीलंका के भविष्य के लिए यह निर्वाचन महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चुनाव में पूर्व रक्षा मंत्री गोटाबया राजपक्षे और सत्ताधारी दल के उम्मीदवार सजित प्रेमदासा के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है।

दिल्ली में प्रदूषण से राहत

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में सुधार आया है। आज सुबह यह 162 रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले शुक्रवार को यह 500 के करीब था जो बेहद गंभीर श्रेणी माना जाता है। आपको बता दें कि शुक्रवार को प्रदूषण को लेकर संसदीय समिति की बैठक रद्द कर दी गई थी क्योंकि कई वरिष्ठ अधिकारी और सांसद मौजूद नहीं थे। इस बात पर सोशल मीडिया में काफी विवाद हुआ था।

महाराष्ट्र में सरकार बनने के आसार

महाराष्ट्र में शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के गठबंधन वाली पहली सरकार बनती दिख रही है जहां राकांपा नेता शरद पवार ने शुक्रवार को विश्वास जताया कि तीन दलों की सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी और विकासोन्मुखी शासन देगी। राकांपा ने यह भी कहा कि गठबंधन की अगुवाई शिवसेना करेगी। मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा के साथ शिवसेना की सहमति नहीं बन पाई थी। कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना का एक प्रतिनिधिमंडल शनिवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेगा लेकिन तीनों दलों का कहना है कि यह बैठक वर्षा प्रभावित किसानों के लिए तत्काल सहायता मांगने के लिए है, ना कि सरकार गठन को लेकर।

बांग्लादेश के खिलाफ भारत की मजबूत स्थिति

मयंक अग्रवाल (243) की शानदार पारी की बदौलत बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक छह विकेट के नुकसान पर 493 रन रन बना लिए थे। भारतीय टीम की कुल बढ़त 343 रनों की हो गई है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत की ओर से रवींद्र जडेजा 60 रन और उमेश यादव 25 रन बनाकर खेल रहे थे।

इसके अलावा आज कांग्रेस महासचिव, प्रदेश अध्यक्षों की बैठक आज, महत्वपूर्ण राजनीतिक मुद्दों पर होगी चर्चा। अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का आज परीक्षण हो सकता है। दिल्ली में आज अवैध कॉलोनियों के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी का विरोध प्रदर्शन है। तेलंगाना में TSRTC ज्वाइंट एक्शन कमेटी का बस रोको आंदोलन आज, बस अड्डों पर धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके अलावा राजस्थान की 49 निकायों के लिए आज वोटिंग होगी।

Web Title: Today's Top News in Hindi 16th November saturday India International Sports updates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे