Today's Evening News: 1 रु. का हुआ सरकारी सैनिटरी नैपकिन, चीन ने उठाया पाक सेना की ताकत बढ़ाने का वीणा

By भाषा | Published: August 27, 2019 07:04 PM2019-08-27T19:04:53+5:302019-08-27T19:10:26+5:30

महिला के स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ाना देने के उद्देश्य से सरकारी औषधि केंद्रों पर मिलने वाले सैनिटरी नैपकिन की कीमत अब एक रुपये हो गई है। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है। इसके लिए उसने चीन के साथ मिलकर एक एमओयू पर दस्तखत किए हैं।

Today's Evening News: Now Govt Sanitary Napkin costs Rupee One, Read All Latest News | Today's Evening News: 1 रु. का हुआ सरकारी सैनिटरी नैपकिन, चीन ने उठाया पाक सेना की ताकत बढ़ाने का वीणा

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (Image Source: pixabay)

Highlightsसरकारी सैनिटरी नैपकिन की कीमत गिरकर एक रुपये हो गई है। ऐसा महिलाओं की सेहत और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।पाकिस्तान ने अपनी सैन्य ताकत चीन के साथ एमओयू साइन करके बढ़ा रहा है।

सरकार ने जन औषधि केंद्रों पर बिकने वाले सैनिटरी नैपकिन की कीमत मंगलवार को ढाई रुपये से घटाकर एक रुपये प्रति पैड कर दी। महिला स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। 

पाकिस्तान और चीन ने रक्षा सहयोग और पाकिस्तानी सेना की निर्माण क्षमता बढ़ाने के लिए एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये। दोनों सेनाओं के शीर्ष जनरलों ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर भी चर्चा की।

व्हाइट हाउस ने सोमवार को दावा किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत-पाक के बीच तनाव कम करने में मदद को लेकर किये गए प्रयास हाल ही में सम्पन्न हुए जी-7 शिखर सम्मेलन में दिये गए पांच प्रमुख संदेशों में से एक था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महाराष्ट्र के पुणे में कारोबारियों से मुलाकात की और उन्हें बेफिक्र होकर कारोबार चलाने की सलाह दी। वित्त मंत्री ने कहा, ''छोटे, मझोले, सूक्ष्म, नैनो या बड़े उद्यमी, कोई भी हों, हम चाहते हैं कि वे बिना किसी चिंता के अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाएं।''

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा केंद्र सरकार को लाभांश और अधिशेष कोष के मद से 1.76 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित करने के निर्णय को लेकर कांग्रेस ने मंगलवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर देश को ''आर्थिक आपातकाल और दिवालियेपन’’ की तरफ धकेलने का आरोप लगाया और कहा कि सरकार एक सप्ताह के भीतर अर्थव्यवस्था की स्थिति पर श्वेतपत्र लाए। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद कहा कि देश के लिये किये गए उनके अच्छे कार्य अमर रहेंगे । हालांकि वह हमें असमय छोड़ गए। प्रधानमंत्री जेटली के परिवार से मिलने के लिए उनके घर पहुंचे और दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी। 

केंद्र सरकार के शीर्ष अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के तरीकों और संपत्ति एवं कर्मचारियों के बंटवारे पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को बैठक की। 

उच्चतम न्यायालय ने आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में पूर्व केन्द्रीय मंत्री और कांग्रेस के नेता पी चिदंबरम को गिरफ्तारी से मिले अंतरिम संरक्षण की अवधि कल तक के लिये बढ़ा दी। 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को आरोप लगाया कि केन्द्र में सत्तारूढ़ भाजपा देश में एक नया 'कम्पनी राज' लाना चाहती है, जिसके जरिये देश के कारखाने और धन-सम्पदा कुछ गिने-चुने उद्योगपतियों को सौंप दी जाएगी। 

शाहजहांपुर जिले के रौजा थाना क्षेत्र में मंगलवार को लखनऊ-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक ट्रक ने दो यात्री वाहनों को टक्कर मार दी। इस हादसे में 17 लोगों की मौत हो गयी और चार अन्य गम्भीर रूप से घायल हो गये। 

विश्व बैडमिंटन चैंपियन पीवी सिंधू ने मंगलवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मोदी ने उन्हें भारत का गौरव बताया। 

भारतीय कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ पर छह अंक की बढ़त के साथ बल्लेबाजों की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर बने हुए हैं तो वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पहली बार शीर्ष 10 में जगह पाने में सफल हुए। 

आयकर विभाग ने हरियाणा के कांग्रेसी नेता कुलदीप बिश्नोई और उनके भाई के गुड़गांव स्थित एक होटल को ‘बेनामी’ संपत्ति के तौर पर जब्त कर लिया है। यह एक महंगे व्यावसायिक इलाके में है और इसकी कीमत 150 करोड़ रुपए आंकी गयी है। वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

Web Title: Today's Evening News: Now Govt Sanitary Napkin costs Rupee One, Read All Latest News

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे