शिखर धवन बाहर, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टीम में, अब तक चमकी से 144 बच्चों की मौत

By भाषा | Published: June 19, 2019 06:41 PM2019-06-19T18:41:08+5:302019-06-19T18:41:08+5:30

दिल्ली उच्च न्यायालय उत्तर पश्चिम दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में एक ऑटो रिक्शा चालक और उसके बेटे की पुलिस द्वारा कथित तौर पर पिटाई किए जाने के मामले में स्वतंत्र सीबीआई जांच का अनुरोध करने वाली एक जनहित याचिका पर सुनवाई के लिए बुधवार को राजी हो गया।

today top breaking news wrap up trending news 19 June 2019 | शिखर धवन बाहर, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टीम में, अब तक चमकी से 144 बच्चों की मौत

भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण बुधवार को मौजूदा विश्व कप से बाहर हो गये।

Highlightsडोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा में 2020 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनावों के लिए एक बार फिर अपना चुनावी अभियान आरंभ किया।बीएसई सेंसेक्स बुधवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 66 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ।

बुधवार शाम छह बजे तक विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं। दिल्ली उच्च न्यायालय उत्तर पश्चिम दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में एक ऑटो रिक्शा चालक और उसके बेटे की पुलिस द्वारा कथित तौर पर पिटाई किए जाने के मामले में स्वतंत्र सीबीआई जांच का अनुरोध करने वाली एक जनहित याचिका पर सुनवाई के लिए बुधवार को राजी हो गया।

उच्चतम न्यायालय ने गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराने के निर्वाचन आयोग के फैसले को चुनौती देने वाली प्रदेश कांग्रेस की याचिका पर बुधवार को आयोग को 24 जून तक जवाब देने का निर्देश दिया।

उच्चतम न्यायालय बिहार के मुजफ्फरपुर में एक्यूट इन्सेफलाइटिस सिंड्रोम (दिमागी बुखार) से पीड़ित बच्चों के इलाज के लिए केंद्र सरकार को तत्काल चिकित्सा विशेषज्ञों का दल गठित करने का निर्देश देने का अनुरोध करने वाली याचिका पर बुधवार को सुनवाई के लिये सहमत हो गया। मुजफ्फरपुर में इस बीमारी से अब तक 144 अधिक बच्चों की मृत्यु हो चुकी है।

बिहार में एक्यूट इन्सैफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर अब 144 हो गयी है।

उप्र के संभल और फतेहपुर में दो अलग अलग सड़क दुर्घटनाओं में 15 लोगों की मौत हो गयी तथा करीब तीन दर्जन लोग घायल हो गये।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा में मंगलवार को खचाखच भरी रैली में 2020 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनावों के लिए एक बार फिर अपना चुनावी अभियान आरंभ किया। उन्होंने ‘‘अमेरिका को महान बनाए रखने’’ का आह्वान करते हुए समर्थकों से चार और वर्षों के लिए उनकी टीम को चुनने का अनुरोध किया।

संयुक्त राष्ट्र की एक स्वतंत्र विशेषज्ञ की रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की पिछले साल अक्टूबर में हुई हत्या से सऊदी अरब के युवराज के जुड़े होने के ‘‘ठोस सबूत’’ हैं।

हांगकांग के इतिहास में सबसे बड़े सरकार विरोधी प्रदर्शन के बाद सांसदों ने बुधवार को पहली बार बैठक की, जिसमें अनेक विपक्षी सांसदों ने संकट से निपटने के तौर तरीकों पर चीन समर्थक प्रशासन की तीखी आलोचना की।

रिजर्व बैंक ने कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम (एमएसएमई) क्षेत्र पर सुझाव देने के लिये बनी विशेषज्ञ समिति ने गवर्नर शक्तिकांत दास को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

बीएसई सेंसेक्स बुधवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 66 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक का नतीजा आने से पहले ज्यादातर निवेशक बाजार से दूर रहे।

विश्व तीरंदाजी संस्था ने अपने सदस्य संघों की सूची में से भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) का नाम हटा दिया है और इसे अंदरूनी समस्यायें सुलझाने के लिये एक महीने का समय दिया है, वर्ना उसे निलंबन झेलना पड़ेगा।

भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण बुधवार को मौजूदा विश्व कप से बाहर हो गये और उनकी जगह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम में जगह दी गयी।

Web Title: today top breaking news wrap up trending news 19 June 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे