Today 8 May top 5 news coronavirus update India Lockdown world covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: कोरोना मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, वंदे भारत मिशन के तहत 363 भारतीय पहुंचे केरल, पढ़ें 5 बड़ी खबरें
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsदिल्ली में 7 मई को कोविड-19 संक्रमण के एक दिन में सबसे अधिक 448 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की तादाद बढ़कर 5,980 हो गई। उत्तर प्रदेश के ग्रीन और ऑरेंज जोन के अंतर्गत आने वाली प्रदेश की निचली अदालतों में 8 मई से काम कर शुरू हो जाएगा।

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, जानें क्या है अपेडट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने सुबह के अपडेट में कहा कि देश में कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 1,783 हो गई है, जबकि कुल मामलों की संख्या 52,952 हो गई है। बुधवार सुबह से 89 मौतें हुई हैं और 3,561 मामले सामने आये हैं। मंत्रालय ने कहा कि ऐसे मरीजों की संख्या 35,902 है जिनका अभी इलाज चल रहा है जबकि 15,266 लोग ठीक हो गए हैं और एक मरीज बाहर चला गया है। 

हालांकि विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा रात 11.30 बजे तक उपलब्ध कराये गए आंकड़ों का संकलन करके पीटीआई द्वारा तैयार की गई तालिका के अनुसार कुल मामले बढ़कर 56,391 हो गए हैं। वहीं ठीक हुए मरीजों की संख्या करीब 16,000 है। साथ ही कम से कम 1,811 लोगों की मौत हुई है। 

देश में कोविड-19 से संक्रमण के मामले बीते दिन को 56,000 के पार पहुंच गए क्योंकि मुम्बई, अहमदबाद और चेन्नई सहित कई शहरी क्षेत्रों में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई। हालांकि ठीक हुए लोगों की संख्या भी 16,000 को पार कर गई। विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा घोषित किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि बुधवार सुबह से देशभर में 5000 से अधिक नए मामले सामने आये हैं।

विशाखापट्टनम में गैस लीक होने की घटना की अच्छी तरह जांच होनी चाहिए: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के एक प्रवक्ता ने कहा है कि आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में एक रसायन संयंत्र में गैस लीक होने की घटना की अच्छी तरह जांच होनी चाहिये। बृहस्पतिवार तड़के हुई इस घटना में 11 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब एक हजार लोग प्रभावित हुए हैं। 

गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ''हम इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति शोक व्यक्त करते हैं और प्रभावित लोगों के जल्द ठीक होने की कामना करते हैं। इस तरह की घटनाओं की स्थानीय अधिकारियों को अच्छी तरह जांच करनी चाहिये।'' 

विशाखापट्टनम के आर आर वेंकटपुरम गांव के समीप स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनी एल जी पॉलीमर के संयंत्र से तड़के ढाई बजे स्टाइरीन गैस के रिसाव की यह घटना हुई। कुछ घंटों बाद कई लोगों को बेहोशी की हालत में सड़कों पर गिरा हुआ पाया गया जिसके बाद किसी बड़ी औद्योगिक त्रासदी की आशंका जताई जाने लगी। 

विदेश से भारतीयों को 'वंदे भारत मिशन' के तहत केरल लेकर पहुंची पहली दो फ्लाइट

संयुक्त अरब अमीरात से 363 भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया एक्सप्रेस के दो विमान 7 मई को केरल पहुंचे। एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक प्रवक्ता ने बताया कि चार नवजात शिशुओं और 177 यात्रियों को लेकर एक विमान रात 10 बजकर नौ मिनट पर कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। 

उन्होंने कहा कि इतने ही यात्रियों और पांच शिशुओं को लेकर एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक और विमान 10 बजकर 32 मिनट पर दुबई से कोझिकोड पहुंचा। केरल सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि वापस लौटे नागरिकों को उनके संबंधित जिलों में प्रशासन द्वारा तैयार पृथक-वास केन्द्रों में रखा जाएगा।

यूपी: ग्रीन और ऑरेंज जोन में 8 मई से खुलेगी स्थानीय कोर्ट , हाई कोर्ट अब भी बंद

उत्तर प्रदेश के ग्रीन और ऑरेंज जोन के अंतर्गत आने वाली प्रदेश की निचली अदालतों में 8 मई से काम कर शुरू हो जाएगा। लेकिन रेड जोन के अंतर्गत आने वाली अदालतों में कामकाज फिलहाल शुरू नहीं होगा। 

इलाहाबाद हाई कोर्ट आठ मई से खोलने का निर्णय मुख्य न्यायाधीश ने फिलहाल के लिए टाल दिया है। इससे पूर्व चार मई को सूचित किया गया था कि इलाहाबाद  हाई कोर्ट और इसकी लखनऊ पीठ आठ मई से नियमित रूप से काम करेंगी। 

इलाहाबाद हाई कोर्ट के महानिबंधक अजय कुमार श्रीवास्तव ने 7 मई को जारी एक अधिसूचना में कहा कि आठ मई से आगे भी अति महत्वपूर्ण मामलों को ईमेल से दाखिल करने और मामलों की सुनवाई की व्यवस्था पहले की तरह जारी रहेगी। हाई कोर्ट की लखनऊ पीठ को आठ मई से खोलने का निर्णय मुख्य न्यायाधीश के एक आदेश द्वारा छह मई को ही टाला जा चुका है और अब सात मई को इलाहाबाद उच्च न्यायालय को भी फिलहाल नहीं खोलने का निर्णय किया गया। 

दिल्ली में एक दिन में कोविड-19 संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आए

दिल्ली में 7 मई को कोविड-19 संक्रमण के एक दिन में सबसे अधिक 448 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की तादाद बढ़कर 5,980 हो गई। सरकार ने यह जानकारी दी। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बीते 24 घंटों के दौरान एक और व्यक्ति की मौत हो गई, जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 66 हो गई है। दिल्ली में अब भी 3,983 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इससे पहले एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक मामले बुधवार को सामने आए थे। बुधवार को 428 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। 

Web Title: Today 8 May top 5 news coronavirus update India Lockdown world covid-19 breaking news Hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे