Today's Top News: व्हाइट हाउस ने कहा-कोरोना का संक्रमण संभाल नहीं पाया चीन, देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 35365

By स्वाति सिंह | Published: May 2, 2020 06:40 AM2020-05-02T06:40:47+5:302020-05-02T06:56:59+5:30

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि देश में अंतर राज्यीय यात्रा, विमान एवं ट्रेन सेवाओं के निलंबित रहने के साथ ही लॉकडाउन चार मई से अगले दो सप्ताह तक जारी रहेगा लेकिन क्षेत्रों को ‘‘रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन’’ में वर्गीकृत कर कुछ गतिविधियों को अनुमति दी जाएगी।

Today 2 May top 5 news coronavirus update India Lockdown world US covid-19 breaking news Hindi | Today's Top News: व्हाइट हाउस ने कहा-कोरोना का संक्रमण संभाल नहीं पाया चीन, देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 35365

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पीपीई के तर्कसंगत इस्तेमाल को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए

Highlightsदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 35365लॉकडाउन और दो हफ्तों के लिये बढ़ाया गया, चार मई से प्रभावी होगा

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 35365

देश में कोरोना वायरस के कारण 77 और लोगों के जान गंवाने के साथ ही शुक्रवार को इससे मरने वाले लोगों की संख्या 1,152 हो गई और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 35,565 हो गई। ये मौतें बृहस्पतिवार शाम से शुक्रवार शाम के बीच हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में इस समय 25,148 कोरोना वायरस संक्रमितों का इलाज चल रहा है जबकि 9,064 लोग स्वस्थ हो गए और एक मरीज देश छोड़कर चला गया। कुल 35,365 संक्रमितों में 111 विदेशी नागरिक शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि इस तरह देश में कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की दर 25.63 प्रतिशत है। 

ब्रिटेन ने रोजाना एक लाख कोविड-19 जांच का लक्ष्य हासिल किया, मृतक संख्या बढ़कर 27,510 हुई

ब्रिटेन ने अप्रैल के अंत तक के लिये निर्धारित रोजाना एक लाख कोरोना वायरस परीक्षण करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है और देश के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने शुक्रवार को घोषणा की कि बृहस्पतिवार को देश में कुल 1,22,347 लोगों की जांच की गई। डाउनिंग स्ट्रीट में दैनिक ब्रीफिंग के दौरान वरिष्ठ मंत्री ने इस जांच लक्ष्य को हासिल करने के लिये समन्वित सामूहिक प्रयास की सराहना की और कहा कि इस महामारी से 739 और लोगों की जान जाने से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 27,510 हो गई है। हैनकॉक ने कहा, “पिछले महीने के शुरू में मैंने एक लक्ष्य रखा था कि जिस किसी को भी जांच की जरूरत हो उसकी जांच होनी चाहिए। यानि कि एक राष्ट्र के तौर पर हमें महीने के अंत तक प्रतिदिन एक लाख जांच के लक्ष्य को हासिल करना चाहिए।” उन्होंने कहा, “मैं जानता था कि यह साहसी लक्ष्य है और हमें साहसी लक्ष्य ही चाहिए था क्योंकि जांच महत्वपूर्ण है। मैं यह घोषणा कर सकता हूं कि हमने लक्ष्य हासिल कर लिया है। ब्रिटिश जांच क्षमता में अभूतपूर्व विस्तार एक अतुल्य उपलब्धि है।

व्हाइट हाउस ने कहा-कोरोना का संक्रमण संभाल नहीं पाया चीन

अमेरिका में लगातार तीसरे दिन 24 घंटे की अवधि के भीतर कोरोना वायरस के कारण 2,000 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं। इसी बीच एक बार फिर चीन को घेरते हुए व्हाइट हाउस ने हमला बोला। व्हाइट हाउस ने कहा, 'चीन कोरोना का संक्रमण संभाल नहीं पाया।

अमेरिका के जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले अमेरिका में इस संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक है। बृहस्पतिवार को देश में इस संक्रमण के कारण 2,053 लोगों की मौत हुई और उससे पहले बुधवार को 2,502 और मंगलवार को 2,207 लोगों ने इस संक्रमण के कारण जान गंवाई। बाल्टीमोर स्थित विश्वविद्यालय के अनुसार, अमेरिका में कोविड-19 से अब तक कम से कम 62,906 लोगों की मौत हो चुकी है। 

पूरी दिल्ली रेड जोन नहीं हो सकती; दिल्ली सरकार की केंद्र से वार्ड आधारित जोन निर्धारण की अपील

दिल्ली सरकार ने कहा है कि पूरी दिल्ली को रेड जोन घोषित नहीं किया जा सकता है। इसके साथ ही सरकार जिले नहीं, बल्कि वार्ड स्तर पर कोविड-19 मामलों को वर्गीकृत करने की योजना बना रही है। सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि एक कदम दिल्लीवासियों को लॉकडाउन के दौरान राहत दे सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में जिलों के क्षेत्र-वार वर्गीकरण में दिल्ली के सभी 11 जिलों को रेड जोन के रूप में घोषित किया है। महानगर में 272 वार्ड हैं। सूत्रों ने बताया कि इस योजना को मंजूरी के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजा जाएगा। दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 223 नये मामले सामने आने से राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के कुल मामले बढ़ कर 3,738 हो गये हैं। सरकार ने यह भी बताया कि यहां दो और लोगों की मौत हुई है और कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर अब 61 हो गई है। 

लॉकडाउन और दो हफ्तों के लिये बढ़ाया गया, चार मई से प्रभावी होगा

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि देश में अंतर राज्यीय यात्रा, विमान एवं ट्रेन सेवाओं के निलंबित रहने के साथ ही लॉकडाउन चार मई से अगले दो सप्ताह तक जारी रहेगा लेकिन क्षेत्रों को ‘‘रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन’’ में वर्गीकृत कर कुछ गतिविधियों को अनुमति दी जाएगी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मंत्रालय ने चार मई से दो हफ्तों की अवधि के लिये लॉकडाउन बढ़ाने का आदेश आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत जारी किया है। सरकारी आदेश में कहा गया है कि अब भी कुछ गतिविधियों पर रोक रहेगी । इन प्रतिबंधित गतिविधियों में विमान, रेल, मेट्रो और सड़कों से अंतर-राज्यीय आवाजाही, स्कूल, कॉलेज एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान, होटल एवं रेस्तरां सहित आतिथ्य सत्कार सेवाएं, सिनेमा हॉल, मॉल, जिम और खेलकूद परिसर शामिल हैं।

Web Title: Today 2 May top 5 news coronavirus update India Lockdown world US covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे