कॉलेजियम ने चार उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए नामों की सिफारिश की

By भाषा | Published: May 13, 2019 08:10 PM2019-05-13T20:10:51+5:302019-05-13T20:10:51+5:30

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय कॉलेजियम ने दिल्ली उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्ति के लिए केंद्र के पास न्यायमूर्ति डी एन पटेल के नाम की सिफारिश की है।इसी प्रकार से कॉलेजियम ने मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश एवं तेलंगाना उच्च न्यायालयों में बतौर मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए जाने के लिए क्रमश: न्यायमूर्ति ए ए कुरैशी, न्यायमूर्ति वी रामसुब्रमणियन और न्यायमूर्ति आर एस चौहान के नाम की सिफारिश की है।

The Supreme Court Collegium has recommended the appointment of Justice DN Patel as the next Chief Justice of the Delhi High Court. | कॉलेजियम ने चार उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए नामों की सिफारिश की

शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड किए गए 10 मई के प्रस्ताव।

Highlightsन्यायमूर्ति राजेंद्र मेनन के सेवानिवृत्त होने के बाद दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का पद जल्द ही रिक्त हो जाएगाइस कॉलेजियम में न्यायमूर्ति एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति एन वी रमण भी शामिल हैं। 

उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश एवं तेलंगाना उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीशों के तौर पर नियुक्ति के लिए चार उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की है।

शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड किए गए 10 मई के प्रस्तावों के मुताबिक प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय कॉलेजियम ने दिल्ली उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्ति के लिए केंद्र के पास न्यायमूर्ति डी एन पटेल के नाम की सिफारिश की है।

इसी प्रकार से कॉलेजियम ने मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश एवं तेलंगाना उच्च न्यायालयों में बतौर मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए जाने के लिए क्रमश: न्यायमूर्ति ए ए कुरैशी, न्यायमूर्ति वी रामसुब्रमणियन और न्यायमूर्ति आर एस चौहान के नाम की सिफारिश की है।

कॉलेजियम ने कहा, “न्यायमूर्ति राजेंद्र मेनन के सेवानिवृत्त होने के बाद दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का पद जल्द ही रिक्त हो जाएगा, जो उस उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे। इसलिए उस पद पर नियुक्ति किए जाने की जरूरत थी।” इस कॉलेजियम में न्यायमूर्ति एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति एन वी रमण भी शामिल हैं। 

Web Title: The Supreme Court Collegium has recommended the appointment of Justice DN Patel as the next Chief Justice of the Delhi High Court.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे