अपनी मातृभाषा को संरक्षित करना हर नागरिक का कर्तव्य : मणिपुर के शिक्षा मंत्री

By भाषा | Published: February 21, 2021 06:55 PM2021-02-21T18:55:32+5:302021-02-21T18:55:32+5:30

The duty of every citizen to preserve their mother tongue: Education Minister of Manipur | अपनी मातृभाषा को संरक्षित करना हर नागरिक का कर्तव्य : मणिपुर के शिक्षा मंत्री

अपनी मातृभाषा को संरक्षित करना हर नागरिक का कर्तव्य : मणिपुर के शिक्षा मंत्री

इम्फाल, 21 फरवरी मणिपुर में रविवार को ‘अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस' मनाया गया और इस मौके पर राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा कि अपनी मातृभाषा का संरक्षण एवं संवर्धन करना सभी नागरिकों का कर्तव्य है।

राज्य के शिक्षा मंत्री एस. राजेन सिंह ने कहा कि ‘मणिपुरी’ भाषा संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल है और इसको निचले से लेकर उच्च स्तर के सभी पाठ्यक्रमों में भी शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि मातृभाषा के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, हालांकि अन्य भाषाओं का ज्ञान होना भी उपयोगी है।

‘अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ मनाने के लिए भाषा, योजना एवं क्रियान्वयन निदेशालय द्वारा आयोजित एक कायक्रम में उन्होंने यह बयान दिया।

‘अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ हर साल 21 फरवरी को भाषाई एवं सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: The duty of every citizen to preserve their mother tongue: Education Minister of Manipur

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे