सेना में भर्ती के लिए 'अग्निपथ स्कीम', हर साल 45 से 50 हजार सोल्जर 4 साल के लिए होंगे भर्ती, इस योजना के बारे में जानें सबकुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 14, 2022 08:19 PM2022-06-14T20:19:49+5:302022-06-14T20:26:50+5:30

अग्निपथ योजना के तहत, कुल वार्षिक भर्तियों में से केवल 25 प्रतिशत को ही स्थायी कमीशन के तहत अगले 15 वर्षों तक जारी रखने की अनुमति होगी। शेष चार साल में सेवा छोड़ देंगे।

The Agnipath scheme for recruiting soldiers what is it, how will it work | सेना में भर्ती के लिए 'अग्निपथ स्कीम', हर साल 45 से 50 हजार सोल्जर 4 साल के लिए होंगे भर्ती, इस योजना के बारे में जानें सबकुछ

सेना में भर्ती के लिए 'अग्निपथ स्कीम', हर साल 45 से 50 हजार सोल्जर 4 साल के लिए होंगे भर्ती, इस योजना के बारे में जानें सबकुछ

Highlightsकेवल 25 फीसदी लोगों 15 साल के लिए बढ़ाई जाएगी सेवाअतिरिक्त लाभ के साथ मिलेगा 30,000 रुपये का प्रारंभिक वेतन सेवा समाप्ति के बाद मिलेंगे 11.71 लाख रुपये मिलेंगे, टैक्स फ्री होगी ये राशि

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने मंगलवार को तीनों सेवाओं में सैनिकों की भर्ती के लिए अपनी नई अग्निपथ योजना का अनावरण किया है। नया रक्षा भर्ती सुधार, जिसे सुरक्षा पर कैबिनेट समिति द्वारा मंजूरी दे दी गई है, तुरंत प्रभाव में आ जाएगा, और योजना के तहत भर्ती किए गए सैनिकों को अग्निवीर कहा जाएगा। आइए जानते हैं सेना में भर्ती के लिए क्या है अग्निपथ योजना?

अग्निपथ योजना क्या है?

अग्निपथ योजना के तहत, लगभग 45,000 से 50,000 सैनिकों की सालाना भर्ती की जाएगी, और अधिकांश केवल चार वर्षों में सेवा छोड़ देंगे। कुल वार्षिक भर्तियों में से केवल 25 प्रतिशत को ही स्थायी कमीशन के तहत अगले 15 वर्षों तक जारी रखने की अनुमति होगी। यह कदम देश में 13 लाख से अधिक मजबूत सशस्त्र बलों के लिए स्थायी बल के स्तर को काफी कम कर देगा। साथ ही यह स्कीम रक्षा पेंशन बिल को काफी कम कर देगी, जो कई वर्षों से सरकारों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय रहा है।

पात्रता मानदंड क्या है?

नई प्रणाली केवल अधिकारी रैंक से नीचे के कर्मियों के लिए है (जो सेना में कमीशन अधिकारी के रूप में शामिल नहीं होते हैं)। अग्निपथ योजना के तहत, 17.5 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे। भर्ती के मानक वही रहेंगे और भर्ती रैलियों के माध्यम से साल में दो बार की जाएगी।

चयन के बाद क्या होगा?

एक बार चुने जाने के बाद, उम्मीदवारों को छह महीने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा और फिर साढ़े तीन साल के लिए तैनात किया जाएगा। इस अवधि के दौरान, उन्हें अतिरिक्त लाभ के साथ 30,000 रुपये का प्रारंभिक वेतन मिलेगा, जो चार साल की सेवा के अंत तक 40,000 रुपये हो जाएगा।

महत्वपूर्ण बात यह है कि इस अवधि के दौरान, उनके वेतन का 30 प्रतिशत एक सेवा निधि कार्यक्रम के तहत अलग रखा जाएगा और सरकार हर महीने एक समान राशि का योगदान करेगी, और उस पर ब्याज भी लगेगा। चार साल की अवधि के अंत में, प्रत्येक सैनिक को एकमुश्त राशि के रूप में 11.71 लाख रुपये मिलेंगे, जो कर मुक्त होगा।

केवल 25 फीसदी लोगों 15 साल के लिए बढ़ाई जाएगी सेवा

उन्हें चार साल के लिए 48 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर भी मिलेगा। मृत्यु के मामले में, भुगतान न किए गए कार्यकाल के लिए वेतन सहित 1 करोड़ रुपये से अधिक होगा। हालांकि, चार साल के बाद, बैच के केवल 25 प्रतिशत लोगों को उनकी संबंधित सेवाओं में 15 साल की अवधि के लिए वापस भर्ती किया जाएगा। जो लोग फिर से चुने जाते हैं, उनके लिए सेवानिवृत्ति के लाभों के लिए प्रारंभिक चार साल की अवधि पर विचार नहीं किया जाएगा।

भर्ती वास्तव में कब शुरू होगी?

योजना के तहत 90 दिनों के भीतर भर्ती शुरू हो जाएगी, जो सेवाओं में "अखिल भारतीय, सभी वर्ग" भर्ती लाएगी। यह सेना के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां रेजिमेंट प्रणाली में क्षेत्र और जाति के आधार हैं, और समय के साथ किसी भी जाति, क्षेत्र, वर्ग या धार्मिक पृष्ठभूमि से किसी को भी मौजूदा रेजिमेंट का हिस्सा बनने की अनुमति देने के लिए समाप्त कर दिया जाएगा।
 

Web Title: The Agnipath scheme for recruiting soldiers what is it, how will it work

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे