Telangana Assembly Elections Result 2023: कांग्रेस तेलंगाना राज्य में सरकार बनाने के लिए तैयार, रेवंत रेड्डी के सिर पर सजा जीत का सेहरा!

By संदीप दाहिमा | Published: December 2, 2023 07:14 PM2023-12-02T19:14:49+5:302023-12-03T23:17:45+5:30

प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख ए. रेवंत रेड्डी राज्य में मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं। 56 वर्षीय नेता ने राज्य के शीर्ष पुलिस अधिकारियों से मुलाकात की और शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा की, जो चार या नौ दिसंबर को होने की संभावना है।

Telangana Election Result 2023 Live Updates Telangana vidhan sabha chunav result live update | Telangana Assembly Elections Result 2023: कांग्रेस तेलंगाना राज्य में सरकार बनाने के लिए तैयार, रेवंत रेड्डी के सिर पर सजा जीत का सेहरा!

Telangana Assembly Elections Result 2023: कांग्रेस तेलंगाना राज्य में सरकार बनाने के लिए तैयार, रेवंत रेड्डी के सिर पर सजा जीत का सेहरा!

Highlightsकांग्रेस ने तेलंगाना विधानसभा की 119 में से 64 सीटों पर जीत दर्ज कर स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है दक्षिण भारत में तेलंगाना ऐसा दूसरा राज्य है जहां साल 2023 में कांग्रेस सरकार बनाएगी।भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) 39 सीटें जीतकर दूसरे नंबर की पार्टी रही

Telangana Assembly Elections Result 2023: कांग्रेस ने तेलंगाना विधानसभा की 119 में से 64 सीटों पर जीत दर्ज कर स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है और वह तेलंगाना में पहली गैर बीआरएस सरकार का गठन करेगी। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, कांग्रेस ने 62 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि दो अन्य सीटों पर आगे चल रही थी। 

दक्षिण भारत में तेलंगाना ऐसा दूसरा राज्य है जहां साल 2023 में कांग्रेस सरकार बनाएगी। इससे पहले पार्टी ने मई में कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख ए. रेवंत रेड्डी राज्य में मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं। 56 वर्षीय नेता ने राज्य के शीर्ष पुलिस अधिकारियों से मुलाकात की और शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा की, जो चार या नौ दिसंबर को होने की संभावना है।

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) 39 सीटें जीतकर दूसरे नंबर की पार्टी रही। जबकि भारतीय जनता पार्टी ने 8 सीटों में जीत हासिल की है। इससे पहले भगवा पार्टी का एकमात्रा विधायक था। असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल (एआईएमआईएम) ने 7 सीटों में जीत हासिल की है। सीपीआई के खाते में एकमात्र सीट रही। 

LIVE

Get Latest Updates

06:40 PM

तेलंगाना चुनाव: केसीआर ने गर्वनर को सौंपा अपना इस्तीफा, ओएसडी के जरिए भिजवाया इस्तीफा-पत्र

सूत्रों के हवाले से खबर है कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव में हार के बाद मुख्यमंत्री केसीआर ने राज्य के राज्पपाल को अपना इस्तीफा पत्र सौंप दिया है। 

05:24 PM

तेलंगाना में बीआरएस ने अपनी हार को स्वीकार किया, कांग्रेस को दी जीत की बधाई

भारत राष्ट्र समिति के नेता केटी रामा राव ने तेलंगाना में अपनी पार्टी के प्रदर्शन पर निराशा व्यक्त की और कांग्रेस को जीत की बधाई दी।

05:16 PM

05:15 PM

तेलंगाना की जनता का पीएम मोदी ने जताया आभार, बीजेपी 8 सीटों पर आगे

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "तेलंगाना के मेरे प्यारे बहन और भाइयों, आपके समर्थन के लिए धन्यवाद। भाजपा के प्रति पिछले कुछ वर्षों में यह समर्थन बढ़ता ही जा रहा है और आने वाले समय में भी यह सिलसिला जारी रहेगा। तेलंगाना के साथ हमारा रिश्ता अटूट है और हम लोगों के लिए काम करते रहेंगे। मैं प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता के मेहनती प्रयासों की भी सराहना करता हूं।"

04:56 PM

कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी ने निकाली विशाल रैली

04:18 PM

एमआईएम के गढ़ ओल्ड हैदराबाद में 7 में से 3 सीटों पर बीजेपी आगे

पुराने हैदराबाद की विधानसभा सीटें और प्रमुख उम्मीदवार 

चंद्रायनगुट्टा - AIMIM के अकबरुद्दीन औवेसी आगे चल रहे हैं। 
बहादुरपुरा- AIMIM प्रत्याशी मोहम्मद मुबीन आगे।
चारमीनार - एआईएमआईएम उम्मीदवार मीर जुल्फेकार अली आगे चल रहे हैं।
गोशमहल- बीजेपी के टी राजा सिंह लोध आगे। 
कारवां- बीजेपी के अमर सिंह आगे।
मलकपेट - एआईएमआईएम उम्मीदवार अहमद बलाला आगे चल रहे हैं।
याकूतपुरा - बीजेपी उम्मीदवार एन वीरेंद्र बाबू यादव आगे चल रहे हैं।
 

04:02 PM

बीजेपी उम्मीदवार केवीआर कामरा रेड्डी जीते

बीजेपी उम्मीदवार केवीआर कामरा रेड्डी ने बीआरएस पार्टी के दोनों सीएम उम्मीदवारों केसीआर और कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार रेवंत रेड्डी को हराया।

03:55 PM

वेमुलावाड़ा सीट से जीते कांग्रेस के श्रीनिवास

कांग्रेस के आदि श्रीनिवास ने वेमुलावाड़ा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और बीआरएस उम्मीदवार चालिमदा लक्ष्मी नरसिम्हा राव के खिलाफ 14,298 के अंतर से जीत हासिल की।

03:54 PM

तेलंगाना कांग्रेस में रेवंत रेड्डी एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में उभरे

जैसे ही कांग्रेस पार्टी ने तेलंगाना विधानसभा चुनावों में भारी बढ़त हासिल की, रेवंत रेड्डी एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में उभरे हैं और उन्हें शीर्ष पद के लिए सबसे आगे के रूप में भी देखा जा रहा है, जिन्होंने मुख्यमंत्री केसीआर और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को बड़ा झटका दिया है।

03:39 PM

तेलंगाना में कांग्रेस ने जुक्कल और मेडक से जीत हासिल की, बीआरएस ने कुथबुल्लापुर सीट जीती: निर्वाचन आयोग

02:40 PM

क्षेत्रीय दलों में सपा ने सर्वाधिक संपत्ति घोषित की, बीआरएस दूसरे स्थान पर

देश के प्रमुख क्षेत्रीय दलों में समाजवादी पार्टी (सपा) ने वर्ष 2021-22 में सबसे अधिक संपत्ति घोषित की है, जबकि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) इस मामले में दूसरे स्थान पर रही। लोकतांत्रिक सुधारों के लिए काम करने वाले थिंकटैंक ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) के मुताबिक, वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान सपा ने कुल 561.46 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी, जो 2021-22 में 1.23 फीसदी बढ़कर 568.369 करोड़ रुपये हो गई।

बीआरएस ने वित्त वर्ष 2020-21 में 319.55 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2021-22 में 512.24 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति घोषित की। इन दो वर्षों के दौरान द्रविण मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक), बीजू जनता दल (बीजद)और जनता दल (यूनाइटेड) की कुल संपत्ति में 95 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

द्रमुक ने 2020-21 में 115.708 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की, जो 2021-22 में 244.88 प्रतिशत बढ़कर 399 करोड़ रुपये से अधिक हो गई। बीजू जनता दल ने 2020-21 में 194 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की थी, जो 2021-22 में 143 प्रतिशत बढ़कर 474 करोड़ रुपये हो गई, जबकि जद (यू) ने 2020-21 में 86 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की, जो 2021-22 में 95 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 168 करोड़ रुपये हो गई।

वित्त वर्ष 2020-21 और 2021-22 के बीच आम आदमी पार्टी की कुल संपत्ति 71.76 प्रतिशत बढ़कर 21.82 करोड़ रुपये से 37.477 करोड़ रुपये हो गई।

02:37 PM

02:18 PM

02:05 PM

भाजपा नौ सीट पर, एआईएमआईएम पांच और एक सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी आगे है। तेलंगाना में चुनाव परिणामों पर जोशी ने कहा कि पार्टी को बीआरएस के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर से फायदा हुआ तथा भाजपा को वहां और मेहनत की जरूरत है।

चारों राज्यों में जारी मतगणना के बीच भाजपा ने कहा कि देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है ‘मोदी की गारंटी’। भाजपा के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मोदी की गारंटी।’’ इस पोस्ट के साथ ही उन्होंने धोती और कुर्ता पहने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक तस्वीर लगाई जिसमें लिखा है, ‘‘देश में एक ही गारंटी चलती है और वह मोदी की गारंटी’’।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा के संकल्प पत्र और कांग्रेस की गारंटी के बीच मुकाबला था और प्रधानमंत्री मोदी हर चुनावी सभा में मतदाताओं को भाजपा के संकल्प पत्र को ‘मोदी की गारंटी’ के रूप में पेश कर रहे थे।

चारों राज्यों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और केवल वैध पास रखने वाले लोगों को ही मतगणना केंद्रों में प्रवेश की अनुमति दी गई है।

02:04 PM

राजनीतिक रूप से खुद को मजबूत करने की कोशिशों में कांग्रेस तेलंगाना में हैट्रिक की उम्मीद कर रही के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से सत्ता छीन सकती है। राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 65 सीट पर आगे है जबकि बीआरएस 39 सीट पर आगे है।

02:04 PM

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पार्टी के शीर्ष नेताओं की भूमिका की सराहना करते हुए सिंह ने कहा, ‘‘राज्य के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यों और गारंटी में विश्वास दिखाया है। प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने छत्तीसगढ़ में (चुनाव प्रचार) पर्याप्त समय दिया है।’’

02:04 PM

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में रुझान बता रहे हैं कि भाजपा तीनों राज्यों में स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है। सिंह ने रायपुर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘छत्तीसगढ़ की जनता ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को खारिज कर दिया है।’’

02:04 PM

छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में सत्तारूढ़ कांग्रेस, भाजपा से आगे थी और बीच में लगा कि दोनों के बीच कांटे का मुकाबला है लेकिन बाद में भाजपा ने अच्छी-खासी बढ़त हासिल कर ली। यहां की 90 में से 53 सीट पर भाजपा आगे है जबकि कांग्रेस 34 सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

02:04 PM

गहलोत का जन्म जादूगरों के परिवार में हुआ था और उन्होंने संबंधित काम में अपने पिता की सहायता की थी। राजस्थान से भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ‘जादू’ इस रेगिस्तानी राज्य में काम नहीं कर रहा है।

02:04 PM

यह पूछे जाने पर कि राजस्थान के नए मुख्यमंत्री का नाम कब तय किया जाएगा, राजस्थान में भाजपा के चुनाव प्रभारी जोशी ने कहा कि यह ‘बहुत जल्द और सुचारू रूप से’ होगा। जयपुर में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर तंज कसते हुए कहा कि लोग 'जादूगर' के जादू से बाहर आ गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘जादू खत्म हो गया है और राजस्थान जादूगर के जादू से बाहर आ गया है। लोगों ने महिलाओं के सम्मान और गरीबों के कल्याण के लिए मतदान किया है।’’

02:04 PM

राजस्थान में भी भाजपा, सत्तारूढ़ कांग्रेस से काफी आगे है। यहां की जनता पिछले तीन दशक से हर चुनाव में सरकार बदलती रही है। अभी तक आए रुझानों से ऐसा लग रहा है कि इस बार भी रिवाज कायम रहेगा। यहां भाजपा 112 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस 71 सीट पर आगे है। राज्य की 199 सीट पर मतदान हुआ था क्योंकि एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था।

02:03 PM

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चुनावी सभाएं एवं अपील जनता के दिल को छू गईं और ये रुझान उसका परिणाम हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मध्य प्रदेश में भाजपा की यह शानदार विजय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति असीम श्रद्धा और अकाट्य विश्वास को दर्शाती है।

उन्होंने (मोदी) जो सभाएं कीं, जनता से अपील की, वे जनता के दिल को छू गईं। उसी की वजह से यह परिणाम एवं रुझान आ रहे हैं।’’ चौहान ने कहा, ‘‘डबल इंजन की सरकार। दिल्ली में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने जो काम किया, उसे हमने यहां क्रियान्वित किया।

यहां (मध्य प्रदेश) जो योजनाएं बनीं, लाड़ली लक्ष्मी से लेकर लाड़ली बहना तक का जो अद्भुत सफर तय किया, गरीबों, किसानों, भांजे-भांजियों के लिए जो काम हुए, वे भी जनता के दिल को छू गए।’’ चौहान ने कहा, ‘‘केन्द्रीय मंत्री अमित शाह की अचूक रणनीति और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के मार्गदर्शन में हमारे साथी कार्यकर्ता व पूरी टीम जुटी रही। इससे चुनाव अभियान को सही गति और दिशा मिली।’’

02:03 PM

समाचार चैनलों पर आई तस्वीरों में भोपाल स्थित भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं को ढोल-नगाड़ों की थाप पर नाचते और मिठाइयां बांटते देखा गया। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि नतीजे दिखाते हैं कि लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी की ‘गारंटी’ को स्वीकार किया है।

02:03 PM

पांचवें राज्य मिजोरम में मतगणना सोमवार को होगी। विधानसभा चुनाव वाले इन पांचों राज्यों में लोकसभा की 84 सीट हैं और आगामी लोकसभा चुनाव से पहले यह विधानसभा चुनावों का आखिरी दौर है।

दोपहर डेढ़ बजे तक निर्वाचन आयोग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 163 सीट पर बढ़त के साथ सत्ता में फिर से वापसी करती दिख रही है जबकि कांग्रेस 64 सीट पर आगे है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) दो सीट पर आगे है। मध्य प्रदेश में भाजपा नेताओं ने जश्न मनाना भी शुरू कर दिया है।

02:02 PM

Telangana Assembly Elections Result

चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के अब तक आए रुझानों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मध्य प्रदेश में सत्ता में वापसी करती दिख रही है, वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे कांग्रेस शासित राज्यों को वह उससे छीनती नजर आ रही है।

इन चुनावों में कांग्रेस के लिए राहत सिर्फ तेलंगाना से मिलती दिख रही है जहां वह भारी बहुमत की ओर अग्रसर है। छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर थी, वहीं दक्षिण के राज्य तेलंगाना में मुख्य मुकाबला भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और कांग्रेस के बीच हुआ।

02:02 PM

राजस्थान की पिंडवाड़ा आबू सीट से भाजपा के उम्मीदवार समाराम 13,094 मतों से जीते: निर्वाचन आयोग

01:53 PM

विधानसभा चुनाव: प्रधानमंत्री मोदी भाजपा कार्यकर्ताओं को कर सकते हैं संबोधित

चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में से तीन में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्पष्ट बढ़त हासिल करने के बाद पार्टी सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार शाम कार्यकर्ताओं को संबोधित कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि मोदी यहां पार्टी मुख्यालय में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित कर सकते हैं।

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश की 230 सीट में से भाजपा 163 सीट पर और छत्तीसगढ़ की 90 में से 53 सीट पर आगे है। राजस्थान में भाजपा 199 सीट में से 111 सीट पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस तेलंगाना में आगे है।

01:50 PM

01:49 PM

01:35 PM

एनडीपीपी उम्मीदवार वांगपांग कोन्याक ने नगालैंड में तापी विधानसभा सीट पर उपचुनाव जीता: निर्वाचन आयोग

01:19 PM

अपने हिंदुत्व समर्थक विचारों के लिए जाने जाने वाले भाजपा उम्मीदवार राजा सिंह गोशमहल निर्वाचन क्षेत्र में दो दौर की मतगणना के बाद बीआरएस उम्मीदवार नंद किशोर व्यास से 2,891 मतों से आगे हैं। पहले दौर की मतगणना के अनुसार, क्रिकेटर एवं कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद अजहरुद्दीन जुबली हिल्स क्षेत्र से अपने प्रतिद्वंद्वी एवं बीआरएस नेता महंती गोपीनाथ से 306 मतों से पीछे हैं। दक्षिणी राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को साधारण बहुमत हासिल करने के लिए कम से कम 60 सीट जीतनी होंगी।

के. चन्द्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस 2014 में तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिए जाने के बाद से सत्ता पर काबिज है। इसने 2018 का चुनाव भी जीता था। पार्टी इस बार भी लगातार तीसरी बार जीत की उम्मीद कर रही है। कांग्रेस ने सत्तारूढ़ दल को सत्ता से हटाने के उद्देश्य से पूरे जोर-शोर से चुनाव प्रचार अभियान चलाया था। भाजपा ने भी अपने प्रचार अभियान के दौरान सत्तारूढ़ सरकार के खिलाफ तीखा हमला किया था।

01:19 PM

तेलंगाना विधानसभा के अध्यक्ष पी श्रीनिवास रेड्डी कांग्रेस नेता रविंदर रेड्डी से 5,255 मतों से आगे हैं। पहले दौर की मतगणना के बाद भाजपा की तेलंगाना इकाई के पूर्व प्रमुख बंदी संजय कुमार करीमनगर में अपने प्रतिद्वंद्वी एवं बीआरएस नेता जी कमलाकर से 1,145 मतों से पीछे हैं।

01:19 PM

केसीआर गजवेल विधानसभा क्षेत्र में दूसरे दौर की मतगणना के बाद भाजपा उम्मीदवार एवं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी ई राजेंद्र से 3,020 मतों से आगे हैं, लेकिन कामारेड्डी में पांच दौर की मतगणना के बाद कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के प्रमुख रेवंत रेड्डी से 2,133 मतों के अंतर से पीछे हैं। रेड्डी कोडंगल में भी आगे है। वह दूसरे दौर की मतगणना के बाद बीआरएस नेता एवं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पी. नरेंद्र रेड्डी से 2,513 से आगे हैं।

01:19 PM

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एक सीट पर आगे है। निवर्तमान विधानसभा में बीआरएस के 101 सदस्य, एआईएमआईएम के सात, कांग्रेस के पांच और भाजपा के तीन सदस्य हैं। इसके अलावा ‘ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक’ का एक विधायक है। विधानसभा में एक निर्दलीय विधायक है और एक सीट रिक्त है।

01:19 PM

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) भी अपने विधानसभा क्षेत्र कामारेड्डी में कांग्रेस उम्मीदवार रेवंत रेड्डी से पीछे हैं। केसीआर कामारेड्डी के अलावा गजवेल सीट से भी चुनावी मैदान में उतरे थे। निर्वाचन आयोग के अब तक के आंकड़ों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आठ और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) तीन सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

01:19 PM

तेलंगाना: कांग्रेस को बढ़त, कामारेड्डी में मुख्यमंत्री केसीआर पीछे

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना के अब तक के रुझानों में कांग्रेस 67 सीट पर बढ़त के साथ अपनी प्रतिद्वंद्वी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से आगे है। राज्य की कुल 119 सीट में कांग्रेस और बीआरएस के बीच अंतर बढ़ता जा रहा है और राज्य में सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार केवल 36 सीट पर आगे हैं।

01:14 PM

01:14 PM

12:49 PM

चारों राज्यों में जारी मतगणना के बीच भाजपा ने कहा कि देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है ‘मोदी की गारंटी’। भाजपा के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मोदी की गारंटी।’’

इस पोस्ट के साथ ही उन्होंने धोती और कुर्ता पहने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक तस्वीर लगाई जिसमें लिखा है, ‘‘देश में एक ही गारंटी चलती है और वह मोदी की गारंटी’’। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा के संकल्प पत्र और कांग्रेस की गारंटी के बीच मुकाबला था।

प्रधानमंत्री मोदी हर चुनावी सभा में मतदाताओं को भाजपा के संकल्प पत्र को ‘मोदी की गारंटी’ के रूप में पेश कर रहे थे। चारों राज्यों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और केवल वैध पास रखने वाले लोगों को ही मतगणना केंद्रों में प्रवेश की अनुमति दी गई है।

12:49 PM

Chandrayangutta Assembly Election Results 2023: एआईएमआईएम के ओवैसी...

https://www.lokmatnews.in/india/chandrayangutta-assembly-election-results-2023-aimims-akbar-uddin-owaisi-maintains-lead-of-17945-b507/

12:48 PM

राजनीतिक रूप से खुद को मजबूत करने की कोशिशों में कांग्रेस तेलंगाना में हैट्रिक की उम्मीद कर रही के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से सत्ता छीन सकती है। राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 67 सीट पर आगे है जबकि बीआरएस 36 सीट पर आगे है। भाजपा आठ सीट पर, एआईएमआईएम तीन और एक सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी आगे है।

12:32 PM

12:32 PM

12:32 PM

12:32 PM

Telangana Assembly Elections Result

12:18 PM

12:18 PM

12:18 PM

12:18 PM

12:17 PM

12:17 PM

12:17 PM

12:16 PM

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ‘जादू’ नहीं चला: भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल।

12:16 PM

लोगों ने तीन राज्यों में भाजपा को आशीर्वाद दिया है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व का समर्थन किया है और कांग्रेस के झूठे वादों को खारिज कर दिया है: केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी

12:15 PM

Tapi Bypolls Elections 2023: नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी...

https://www.lokmatnews.in/india/tapi-bypolls-elections-2023-nationalist-democratic-progressive-party-wangpang-konyak-wins-5333-vote-b507/

11:57 AM

11:57 AM

भाजपा राजस्थान में भी सत्तारूढ़ कांग्रेस से काफी आगे है। यहां की जनता पिछले तीन दशक से हर चुनाव में सरकार बदलती रही है। भाजपा 113 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस 70 सीटों पर। राज्य की 199 सीट पर मतदान हुआ था क्योंकि एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था।

रुझानों में कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर दिख रही है जहां वह 40 सीट पर और भाजपा 47 सीट पर आगे है। राजनीतिक रूप से खुद को मजबूत करने की कोशिशों में कांग्रेस तेलंगाना में हैट्रिक की उम्मीद कर रही के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस से सत्ता छीन सकती है। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 61 सीट पर आगे है जबकि बीआरएस 38 सीट पर आगे है।

11:56 AM

छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है तथा दक्षिण के राज्य तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और कांग्रेस आमने-सामने हैं। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 155 सीट पर बढ़त के साथ लगातार पांचवीं बार सत्ता की ओर बढ़ती दिख रही है जबकि कांग्रेस 73 सीट पर आगे है।

11:56 AM

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा के संकल्प पत्र और कांग्रेस की गारंटी के बीच मुकाबला था और प्रधानमंत्री मोदी हर चुनावी सभा में मतदाताओं को भाजपा के संकल्प पत्र को ‘‘मोदी की गारंटी’’ के रूप में पेश कर रहे थे।

11:56 AM

देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है ‘मोदी की गारंटी’: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के बीच कहा कि देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है ‘‘मोदी की गारंटी’’। भाजपा की ओर से यह प्रतिक्रिया मतगणना के शुरुआती रुझानों के बाद आई।

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा जबकि तेलंगाना में कांग्रेस आगे है। पांचवें राज्य मिजोरम में मतगणना सोमवार को होगी। भाजपा के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मोदी की गारंटी।’’ इस पोस्ट के साथ ही उन्होंने धोती और कुर्ता पहने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक तस्वीर लगाई जिसमें लिखा है, ‘‘देश में एक ही गारंटी चलती है और वह मोदी की गारंटी’’।

11:37 AM

तेलंगाना विधानसभा अध्यक्ष पी श्रीनिवास रेड्डी कांग्रेस के रविंदर रेड्डी से 5,255 मतों से आगे: निर्वाचन आयोग

11:36 AM

तेलंगाना विधानसभा अध्यक्ष पी श्रीनिवास रेड्डी कांग्रेस के रविंदर रेड्डी से 5,255 मतों से आगे: निर्वाचन आयोग।

11:36 AM

पहले दौर की मतगणना के अनुसार क्रिकेटर अजहरुद्दीन जुबली हिल्स क्षेत्र से अपने प्रतिद्वंद्वी एवं बीआरएस नेता महंती गोपीनाथ से 306 मत से पीछे: निर्वाचन आयोग

11:28 AM

तेलंगाना में कांग्रेस को बढ़त, कामारेड्डी में चंद्रशेखर राव पीछे

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना के अब तक के रुझानों में कांग्रेस अपनी प्रतिद्वंद्वी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से बढ़त बनाए हुए है और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी अपने विधानसभा क्षेत्र कामारेड्डी में कांग्रेस उम्मीदवार रेवंत रेड्डी से पीछे हैं।

निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के प्रमुख रेवंत रेड्डी कोडंगल और कामारेड्डी दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस 58, भारत राष्ट्र समिति 33, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सात और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एक सीट पर आगे है।

दक्षिणी राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को साधारण बहुमत हासिल करने के लिए कम से कम 60 सीट जीतनी होंगी। के. चन्द्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस 2014 में तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिए जाने के बाद से सत्ता पर काबिज है।

इसने 2018 का चुनाव भी जीता था। पार्टी इस बार भी लगातार तीसरी बार जीत की उम्मीद कर रही है। कांग्रेस ने सत्तारूढ़ दल को सत्ता से हटाने के उद्देश्य से पूरे जोर-शोर से चुनाव प्रचार अभियान चलाया था। भाजपा ने भी अपने प्रचार अभियान के दौरान सत्तारूढ़ सरकार के खिलाफ तीखा हमला किया था।

11:27 AM

Assembly Elections 2023: मोहम्मद अजहरुद्दीन जुबली हिल्स सीट...

https://www.lokmatnews.in/telangana/assembly-elections-2023-mohammad-azharuddin-trailing-brs-candidate-on-jubilee-hills-seat-b639/

11:27 AM

Telangana Assembly Elections 2023: रेवंत रेड्डी ने केसीआर को पछाड़ा...

https://www.lokmatnews.in/telangana/telangana-assembly-elections-2023-revanth-reddy-defeats-kcr-congress-got-majority-b674/

11:25 AM

शुरुआती रुझानों के अनुसार, तेलंगाना विधानसभा अध्यक्ष पी श्रीनिवास रेड्डी कांग्रेस के रविंदर रेड्डी से 5,255 मतों से आगे: निर्वाचन आयोग

11:19 AM

Election Results Live Streaming: मप्र, छत्तीसगढ़ और राजस्थान...

https://www.lokmatnews.in/india/election-results-live-streaming-2023-chunav-bjp-in-mp-chhattisgarh-and-rajasthan-and-congress-in-b507/

11:06 AM

10:36 AM

Telangana Assembly Elections Result 2023

10:35 AM

Telangana Assembly Elections Result 2023

10:15 AM

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छह और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) चार सीट पर बढ़त

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छह और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) चार सीट पर बढ़त बनाए हुए है। दक्षिणी राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को साधारण बहुमत हासिल करेन के लिए कम से कम 60 सीट जीतनी होंगी।

के. चन्द्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस 2014 में तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिए जाने के बाद से सत्ता पर काबिज है। इसने 2018 का चुनाव भी जीता था। पार्टी इस बार भी लगातार तीसरी बार जीत की उम्मीद कर रही है।

कांग्रेस ने सत्तारूढ़ दल को सत्ता से हटाने के उद्देश्य से पूरे जोर-शोर से चुनाव प्रचार अभियान चलाया था। भाजपा ने भी अपने प्रचार अभियान के दौरान सत्तारूढ़ सरकार के खिलाफ तीखा हमला किया था।

10:14 AM

तेलंगाना विधानसभा चुनाव: शुरुआती रुझान में कांग्रेस को 65 सीट पर बढ़त

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 119 में से 65 सीट पर बढ़त बनाए हुए है। इस चुनाव के लिए 30 नवंबर को मतदान हुआ था। शुरुआती रुझानों के अनुसार, कांग्रेस राज्य में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से आगे है।

बीआरएस 39 सीट पर आगे है। राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में मतों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। मतों की गणना की शुरुआत डाक मतपत्रों की गिनती से हुई।

09:55 AM

तेलंगाना विधानसभा चुनाव: शुरुआती रुझान में कांग्रेस को बढ़त

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 119 में से 58 सीट पर बढ़त बनाए हुए है। इस चुनाव के लिए 30 नवंबर को मतदान हुआ था। शुरुआती रुझानों के अनुसार, राज्य में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) कांग्रेस से पीछे है। राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में मतों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई।

09:54 AM

वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट, दीया कुमारी विद्याधर नगर सीट से आगे

पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता वसुंधरा राजे विधानसभा चुनाव की मतगणना के अब तक के रुझानों के अनुसार झालरापाटन सीट और भाजपा सांसद दीया कुमारी विद्याधर नगर सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं। वसुंधरा जहां 4,926 मतों से आगे हैं, वहीं दीया 420 मतों से आगे हैं।

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, मतगणना के 25 चरण में से पहला चरण पूरा हो चुका है जिसमें वसुंधरा राजे को 7,740 वोट मिले हैं। रुझानों के मुताबिक, राजसमंद से भाजपा सांसद दीया कुमारी को अब तक हुई मतगणना में 7094 मत मिले हैं।

09:53 AM

बेमेतरा से कांग्रेस प्रत्याशी आशीष छाबड़ा 1038 वोटो से आगे

09:52 AM

खरसिया विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी उमेश पटेल 1520 वोटो से आगे

09:50 AM

मध्य प्रदेश में 230 सीटों के रुझान 

बीजेपी ने शुरुआत से ही बनाई बढ़त

66 सीटों पर आगे

कांग्रेस 24 सीटों पर आगे

चुनाव आयोग ने रुझानों के आंकड़े किए जारी

09:44 AM

09:44 AM

Assembly Elections 2023: बीआरएस-कांग्रेस में जबरदस्त टक्कर...

https://www.lokmatnews.in/telangana/assembly-elections-2023-huge-fight-between-brs-congress-trends-of-five-seats-revealed-brs-ahead-on-3-b639/

09:43 AM

भाजपा 3700 से आगे नरसिंहपुर प्रहलाद पटेल
लखन पटेल पथरिया 1900
दमोह जयंत मलैया आगे
हटा से उमा देवी खटीक 1700  से आगे

09:43 AM

इंदौर 1 - विजयवर्गीय आगे
इंदौर 2 - रमेश मेंदोला आगे
इंदौर 3 - दीपक जोशी आगे
इंदौर 4 - मालिनी गौड़ आगे
इंदौर 5 - महेंद्र हार्डिया आगे
राऊ - जीतू पटवारी पीछे
महु - उषा ठाकुर आगे

09:42 AM

Assembly Elections Telangana result 2023: केसीआर किले में सेंध...

https://www.lokmatnews.in/telangana/assembly-elections-telangana-result-2023-brs-33-congress-63-bjp-07-breach-in-kcr-fort-congress-has-b507/

09:37 AM

Assembly Elections Telangana result 2023: केसीआर किले में सेंध...

https://www.lokmatnews.in/telangana/assembly-elections-telangana-result-2023-brs-33-congress-63-bjp-07-breach-in-kcr-fort-congress-has-b507/

09:26 AM

बीआरएस ने राज्य की सभी 119 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि चुनाव पूर्व समझौते के तहत भाजपा और जनसेना ने क्रमश: 111 और आठ सीट पर चुनाव लड़ा है। वहीं, कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट दी।

असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम नौ विधानसभा सीट पर चुनाव मैदान में थी। केसीआर (चंद्रशेखर राव) दो विधानसभा क्षेत्रों - गजवेल व कामारेड्डी से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि रेवंत रेड्डी-कोडंगल और कामारेड्डी से चुनाव मैदान में हैं।

भाजपा ने अपने विधायक एटाला राजेंदर को हुजूराबाद के अलावा गजवेल से भी मैदान में उतारा है, जहां से वह मौजूदा विधायक भी हैं। तेलंगाना में 30 नवंबर को हुए चुनाव में कुल 3.26 करोड़ मतदाताओं में से 71.34 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ था।

09:26 AM

अधिकारियों ने बताया कि साढ़े आठ बजे के बाद ईवीएम के जरिए डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी। तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) प्रमुख चंद्रशेखर राव, उनके बेटे और सरकार में मंत्री के. टी. रामा राव, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार, डी. अरविंद और सोयम बापू राव शामिल हैं।

09:25 AM

तेलंगाना विधानसभा की 119 सीट के लिए मतगणना प्रारंभ

तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीट के लिए मतों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे शुरू हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को सुरक्षित तरीके से स्ट्रांग रूम से बाहर निकाला गया और मतगणना केंद्रों पर रखा गया है। इन केन्द्रों पर पुलिस ने त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है। सुबह आठ बजे सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की गई।

 

09:24 AM

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझान में सत्तारूढ़ कांग्रेस एक सीट पर आगे। निर्वाचन विभाग के अनुसार जयपुर की किशनपोल सीट पर कांग्रेस के अमीन कागजी 2628 मतों से आगे हैं।

09:21 AM

मप्र चुनाव :शुरुआती रुझानों में भाजपा 43 और कांग्रेस 42 सीट पर आगे

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में डाक मतपत्रों की गिनती से प्राप्त रुझानों के अनुसार सत्तारूढ़ दल भाजपा 43 सीटों पर और कांग्रेस 42 सीटों पर आगे है। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि चुनाव की गिनती रविवार सुबह आठ बजे शुरू हुई। चुनाव आयोग की ओर से फिलहाल कोई आंकडें नहीं मिले हैं।

एक प्रमुख टीवी चैनल के पास उपलब्ध आंकडों के अनुसार, भाजपा 43 सीटों पर आगे है और कांग्रेस 42 सीटों पर आगे है। अधिकारी ने कहा कि डाक मतपत्रों की गिनती सुबह आठ बजे से 8.30 बजे के बीच की गई, जिसके बाद अधिकारियों और राजनीतिक दलों के अधिकृत एजेंटों की उपस्थिति में ईवीएम के माध्यम से डाले गए वोटों की गिनती शुरू हुई।

09:20 AM

तेलंगाना...

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें बीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव, उनके बेटे और सरकार में मंत्री के. टी. रामा राव, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवनाथ रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार, डी. अरविंद और सोयम बापू राव शामिल हैं।

बीआरएस ने राज्य की सभी 119 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि चुनाव पूर्व समझौते के तहत भाजपा और जनसेना ने क्रमश: 111 और आठ सीट पर चुनाव लड़ा है। वहीं, कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट दी। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम नौ विधानसभा सीट पर चुनाव मैदान में थी।

09:19 AM

राजस्थान...

राजस्थान में विधानसभा की 199 सीटों के लिए हुए चुनाव में मतों की गिनती सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुई। एक निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी। निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ‘‘मतों की गिनती शुरू हो गई है।’’ उन्होंने बताया कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जा रही है। डाक मतपत्रों की गणना के आधे घंटे बाद सुबह साढ़े आठ बजे ईवीएम से मतगणना शुरू होगी।

09:19 AM

छत्तीसगढ़...

छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीट पर हुए चुनाव के लिए मतगणना सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुई। राज्य में चुनाव और सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों ने बताया, ‘‘राज्य के सभी 33 जिलों, खासकर नक्सल प्रभावित जिलों में मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।’’

राज्य विधानसभा की 90 सीट के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था जिसमें 76.31 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यह 2018 के विधानसभा चुनाव में दर्ज 76.88 प्रतिशत मतदान से कुछ कम है।

09:19 AM

मध्य प्रदेश...

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए मतों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू हो गई और अधिकारियों ने 52 जिला मुख्यालयों पर डाक मतपत्रों की गिनती की। एक शीर्ष निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य में 17 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव हुए थे। अधिकारी ने कहा कि राज्य में रिकॉर्ड 77.82 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2018 के विधानसभा चुनाव (75.82 प्रतिशत) की तुलना में 2.19 प्रतिशत अधिक है।

09:19 AM

गुजरात में भाजपा 1998 से शासन कर रही है। मध्य प्रदेश में चार बार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान फिर से अपनी सरकार बनाने की उम्मीद कर रहे हैं। भाजपा राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी जीत हासिल करने की उम्मीद कर रही है और वह लोकसभा चुनाव से पहले हिंदी भाषी राज्यों में अपनी पकड़ फिर से हासिल करना चाहती है।

09:19 AM

इन चुनावों में प्रभावशाली प्रदर्शन से विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) में पार्टी की स्थिति मजबूत होगी। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने के लिए ‘इंडिया’ गठबंधन बनाया गया है। भाजपा गुजरात की जीत की लय को मध्य प्रदेश में दोहराने की कोशिश कर रही है।

09:18 AM

निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि मतगणना के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और केवल वैध पास रखने वाले लोगों को ही मतगणना केंद्रों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। मई में कर्नाटक में भाजपा को सत्ता से हटाने के बाद कांग्रेस की नजर मध्य प्रदेश और तेलंगाना में जीत पर है और वह राजस्थान तथा छत्तीसगढ़ में सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद कर रही है।

09:18 AM

मध्य प्रदेश की 230 सीट, छत्तीसगढ़ की 90 सीट, तेलंगाना की 119 सीट और राजस्थान की 199 सीट के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। राजस्थान में एक विधानसभा सीट पर उम्मीदवार की मृत्यु होने के कारण चुनाव टाल दिया गया है।

09:18 AM

Telangana Assembly Elections Result

कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता में है और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ है। इन तीन राज्यों में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है, जबकि के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) तेलंगाना में ‘हैट्रिक’ लगाने की उम्मीद कर रही है।

09:18 AM

विधानसभा चुनाव: चार राज्यों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना प्रारंभ

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले एक तरह से ‘सेमी फाइनल’ माने जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए हुए मतदान में रविवार यानि आज सुबह चार राज्यों- मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गई।

मिजोरम में मतों की गिनती सोमवार को होगी। देश में आम चुनाव में अब छह महीने से भी कम समय बचा है और ऐसे में इन राज्यों के विधानसभा चुनाव को सेमी फाइनल मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है।

09:17 AM

Rajasthan Election Result 2023: क्या रिवाज बदल पाएंगे...

https://www.lokmatnews.in/rajasthan/rajasthan-election-result-2023-will-ashok-gehlot-be-able-to-change-the-customs-or-will-bjp-win-close-b668/

09:15 AM

Assembly Elections Chhattisgarh result 2023: सुबह 9 बजे तक रुझान...

https://www.lokmatnews.in/chhattisgarh/assembly-elections-chhattisgarh-result-2023-trend-till-9-10-am-congress-ahead-on-52-seats-and-bjp-on-b507/

09:10 AM

09:10 AM

09:10 AM

09:09 AM

09:05 AM

09:04 AM

09:03 AM

Assembly Elections Rajasthan result 2023: राजस्थान में कांग्रेस 92 सीट पर आगे...

https://www.lokmatnews.in/rajasthan/assembly-elections-rajasthan-result-2023-vote-chunav-rajasthan-congress-is-ahead-on-93-seats-bjp-is-b507/

08:49 AM

Assembly Elections Chhattisgarh result 2023: 90 विधानसभा सीट मतगणना...

https://www.lokmatnews.in/chhattisgarh/assembly-elections-chhattisgarh-result-2023-counting-of-90-assembly-seats-congress-has-lead-on-25-b507/

08:47 AM

Assembly Elections 2023: 230 विधानसभा सीटों पर मतगणना शुरू...

https://www.lokmatnews.in/madhya-pradesh/assembly-elections-2023-counting-of-votes-begins-on-230-assembly-seats-initial-trends-show-congress-b507/

08:00 AM

07:59 AM

07:59 AM

07:58 AM

07:57 AM

07:57 AM

07:57 AM

07:57 AM

07:56 AM

07:42 AM

Telangana Election Result 2023: बीआरएस, कांग्रेस और भाजपा में टक्कर...

https://www.lokmatnews.in/telangana/telangana-assembly-elections-result-2023-congress-eyes-kcr-fort-see-atmosphere-on-119-seats-here-brs-b507/

07:41 AM

एग्जिट पोल: राजस्थान, मप्र में भाजपा को और छत्तीसगढ़, तेलंगाना में कांग्रेस को बढ़त

देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान के बाद आए ज्यादातर एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) में राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बढ़त मिलने का अनुमान लगाया गया है वहीं तेलंगाना तथा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के आगे रहने की संभावना जताई गई है।

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में सात नवंबर और 17 नवंबर को मतदान हुआ था। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना को 30 नवंबर को वोट डाले गए थे। मिजोरम में सात नवंबर को मतदान हुआ था। 

07:40 AM

तेलंगाना मंत्रिमंडल की बैठक चार दिसंबर को

तेलंगाना सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक चार दिसंबर को हो सकती है। राव के कार्यालय से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव दोपहर दो बजे बैठक की अध्यक्षता करेंगे। विज्ञप्ति में बैठक का एजेंडा नहीं बताया गया है। राज्य विधानसभा चुनाव के परिणाम तीन दिसंबर को घोषित होने के एक दिन बाद यह बैठक प्रस्तावित है।

राज्य की 119 विधानसभा सीट के लिए चुनाव 30 नवंबर को हुए थे। मुख्यमंत्री राव ने दो सीट- गजवेल और कामारेड्डी से चुनाव लड़ा है। तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामाराव ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘लंबे समय बाद चैन की नींद सोया।

एक्जिट पोल कुछ भी कहें,‘इग्जैक्ट पोल (मतगणना)’ हमें खुशखबरी देंगे।’’ उन्होंने उन एक्जिट पोल को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया है कि बीआरएस बहुमत के आंकड़े से दूर रह जाएगी। उन्होंने कहा था कि चंद्रशेखर राव नीत सरकार 70 से अधिक सीट के साथ सत्ता में वापसी करेगी।

07:39 AM

तेलंगाना में 71.34 प्रतिशत मतदान

तेलंगाना की 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए बृहस्पतिवार को 71.34 प्रतिशत मतदान हुआ और इस दौरान हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही। तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि मुनुगोडे विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 91.89 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि याकूतपुरा में 39.64 प्रतिशत के साथ सबसे कम मतदान हुआ था।

07:38 AM

96 रैलियों को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान कई सभाओं को संबोधित करने के अलावा भारी धूमधाम के बीच हैदराबाद में एक रोड शो भी किया जबकि केसीआर ने अपने जोरदार प्रचार अभियान के दौरान 96 रैलियों को संबोधित किया।

बीआरएस का प्रचार अभियान पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की विफलताओं और किसानों व महिलाओं के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं पर केंद्रित रहा। राव ने तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिलाने में अपने संघर्ष की बात को भी जोर-शोर से उठाया।

वहीं, कांग्रेस ने अपने प्रचार अभियान के दौरान बीआरएस सरकार के कथित भ्रष्टाचार के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया और अपनी 'छह गारंटी' तथा शासन में 'बदलाव' की आवश्यकता पर जोर दिया।

भाजपा ने अपने प्रचार अभियान के दौरान 'डबल इंजन सरकार', केसीआर के 'परिवारवाद' और कथित भ्रष्टाचार के मुद्दों पर राज्य सरकार को घेरा और राज्य में सरकार बनने पर पिछड़ी जाति के नेता को मुख्यमंत्री बनाने का वादा किया।

तेलंगाना में 30 नवंबर को हुए चुनाव में कुल 3.26 करोड़ मतदाताओं में से 71.34 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

07:37 AM

एआईएमआईएम नौ विधानसभा सीट पर

असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम नौ विधानसभा सीट पर चुनाव मैदान में थी। केसीआर (चंद्रशेखर राव) दो विधानसभा क्षेत्रों-गजवेल व कामारेड्डी से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि रेवंत रेड्डी-कोडंगल और कामारेड्डी से चुनाव मैदान में हैं। भाजपा ने अपने विधायक एटाला राजेंदर को हुजूराबाद के अलावा गजवेल से भी मैदान में उतारा, जहां से वह मौजूदा विधायक भी हैं।

07:37 AM

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें बीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव, उनके बेटे और सरकार में मंत्री के. टी. रामा राव, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवनाथ रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार, डी. अरविंद और सोयम बापू राव शामिल हैं।

बीआरएस ने राज्य की सभी 119 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि चुनाव पूर्व समझौते के तहत भाजपा और जनसेना ने क्रमश: 111 और 8 सीट पर चुनाव लड़ा है। वहीं, कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट दी।

07:36 AM

तेलंगाना चुनाव : रविवार को मतगणना के बाद होगा बीआरएस, कांग्रेस और भाजपा की किस्मत का फैसला

तेलंगाना में कई एग्जिट पोल सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) पर कांग्रेस की बढ़त का संकेत दिखा रहे हैं लेकिन जमीनी हकीकत इन रुझानों से कितना मेल खाती है, इस पर रविवार को मतगणना के बाद फैसला होगा। तेलंगाना में 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए 30 नवंबर को मतदान हुआ था।

रविवार शाम तक यह स्पष्ट हो जाएगा कि मतदाताओं ने आखिर अगले पांच वर्षों के लिए मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव नीत शासन को लगातार तीसरी बार मौका दिया है या फिर कांग्रेस की 'छह गारंटियों' ने अपना जादू दिखाया है या भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पिछड़े वर्ग के नेता को मुख्यमंत्री बनाने का दांव सही बैठता है। इन सबसे अलग राज्य में खंडित जनादेश के आसार की भी संभावना है।

07:36 AM

तेलंगाना चुनाव: कांग्रेस ने मतगणना के लिए की तैयारी, राहुल गांधी ने वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की

तेलंगाना में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव लड़ने वाले अपने उम्मीदवारों और एजेंटों को रविवार को प्रक्रिया की निगरानी के लिए पूरे दिन मतगणना केंद्रों पर रहने के लिए कहा है। प्रदेश की 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 30 नवंबर को हुए थे और मतगणना तीन दिसंबर को होगी।

पार्टी सूत्रों ने यहां बताया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ डिजिटल बैठक की और उन्हें सतर्क रहने को कहा। सूत्रों ने यह भी कहा कि कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के शनिवार को हैदराबाद पहुंचने की उम्मीद है।

समझा जाता है कि उनकी यात्रा राज्य के पार्टी नेताओं की मदद करने और विधायकों की किसी भी खरीद-फरोख्त को रोकने के लिए है। इससे पहले दिन में बेंगलुरु में शिवकुमार ने कहा कि कुछ लोग तेलंगाना में उम्मीदवारों से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, हालांकि, कांग्रेस इसे स्थानीय स्तर पर प्रबंधित करेगी। कांग्रेस के तेलंगाना विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत से जीत हासिल करने का भरोसा जताते हुए पार्टी नेताओं ने कहा कि एग्जिट पोल में भी राज्य में पार्टी को बढ़त मिलने की भविष्यवाणी की गई है।

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे