Teacher's Day 2023: शिक्षक दिवस पर अपने टीचर को इस तरह करें विश, तैयार करें ये आसान स्पीच

By अंजली चौहान | Published: September 4, 2023 02:56 PM2023-09-04T14:56:06+5:302023-09-04T14:58:53+5:30

शिक्षक दिवस 5 सितंबर को पड़ता है। आपके स्कूल में शिक्षक दिवस समारोह के दौरान आपकी बहुत मदद करने के लिए यहां कुछ लंबे और छोटे भाषण विचार और युक्तियां दी गई हैं।

Teacher's Day 2023 Wish your teacher this way on Teacher's Day, prepare this easy speech | Teacher's Day 2023: शिक्षक दिवस पर अपने टीचर को इस तरह करें विश, तैयार करें ये आसान स्पीच

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlights5 सितंबर को टीचर डे हर साल मनाया जाता है शिक्षक दिवस के लिए अपने टीचर के लिए तैयार करें ये स्पीच अपने शिक्षक को इस दिन खास महसूस कराएं

Teacher's Day 2023: गुरु और शिष्य का रिश्ता सभी रिश्तों में सबसे ज्यादा अनोखा है और इस रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

इस दिन, भारत डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती मनाने के लिए शिक्षक दिवस मनाता है। स्कूल और कॉलेज सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करके इस अवसर को मनाते हैं।

इसके अलावा, छात्र अपने पसंदीदा शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए हस्तलिखित कार्ड, चॉकलेट, फूल और हस्तनिर्मित उपहार देते हैं।

स्कूल वरिष्ठ कक्षा के छात्रों को एक दिन के लिए शिक्षक के रूप में तैयार होने और जूनियर कक्षा में कक्षाएं आयोजित करने की भी अनुमति देते हैं। यह भूमिका परिवर्तन छात्रों को एक दिन के लिए अपने गुरु के स्थान पर कदम रखने की अनुमति देता है।

इस दिन स्कूलों में बच्चे अपने शिक्षकों के लिए डांस, भाषण और अन्य तरह की चीजें करते हैं जिससे टीचर खुश होते हैं। हमारे इस आर्टिकल कुछ भाषण विचार और लंबे और छोटे भाषण के नमूने दिए गए हैं जिनसे आप अपने स्कूल में शिक्षक दिवस समारोह के लिए प्रेरणा ले सकते हैं।

शिक्षक दिवस 2023 लंबी और छोटी स्पीच के उदाहरण

1 आदरणीय शिक्षकगण एवं प्रिय मित्रों,

भारत में, शिक्षक दिवस 5 सितंबर को पड़ता है। यह देश के सबसे महान शिक्षकों और दूरदर्शी नेताओं में से एक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती है। वह एक शिक्षक, दार्शनिक, विद्वान और एक अनुकरणीय राजनेता थे। आज, जब हम डॉ. राधाकृष्णन को याद करते हैं, तो हम भारत भर के उन हजारों शिक्षकों को भी याद करते हैं जो हमारे देश के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

वे हमारे सपनों के वास्तुकार हैं, वे गुरु हैं जो ज्ञान की भूलभुलैया में हमारा मार्गदर्शन करते हैं, और हमारे समाज की प्रगति के मूक वास्तुकार हैं। हमारे शिक्षकों ने हमारे देश के इतिहास को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने प्रतिभाशाली दिमागों को विकसित किया है जिन्होंने अभूतपूर्व खोजें कीं, विभिन्न क्षेत्रों में नेतृत्व किया और हमारे देश की प्रगति में योगदान दिया। तो, आइए उन शिक्षकों का जश्न मनाने के लिए एक साथ आएं जिन्होंने हमारे जीवन को आकार दिया है और देश को महानता की ओर ले गए हैं।

2 आदरणीय प्रधानाचार्य, सम्मानित शिक्षक, प्रिय छात्र और सम्मानित अतिथिगण, 

आज, हम 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाते हैं। शिक्षकों, आप केवल ज्ञान ही नहीं देते; आप हमारे भीतर जिज्ञासा और रचनात्मकता की लौ जलाते हैं। आप हमें विश्लेषण करने, आलोचनात्मक ढंग से सोचने और समस्याओं को हल करने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं। आप हमें न केवल पाठ्यपुस्तकों से बल्कि जीवन से भी प्रश्न करना, अन्वेषण करना और सीखना सिखाते हैं। आपने इस देश के भविष्य के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हम सभी अपनी सफलता का एक हिस्सा प्रत्येक छात्र के लिए एक उज्ज्वल कल को आकार देने के आपके अथक प्रयास को देते हैं। यहां और हर जगह के सभी शिक्षकों को, मैं दिल से धन्यवाद कहना चाहता हूं। आपकी अटूट प्रतिबद्धता, आपके बलिदान और शिक्षण के प्रति आपके जुनून के लिए धन्यवाद। आप सच्चे नायक हैं, हमारे राष्ट्र के निर्माता हैं और हम सदैव आपके ऋणी रहेंगे। शिक्षक दिवस की मुबारक!

3 अगर आप थोड़ा कठिन भाषण तैयार करना चाहते हैं तो इस भाषण का याद करें...

गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णु गुरुर्देवो महेश्वर गुरुर साक्षात परम ब्रह्म तस्मै श्री गुरुवे नमः

सुप्रभात, आदरणीय प्रिंसिपल सर, शिक्षकगण और मेरे प्रिय सहपाठियों। सबसे पहले मैं अपने शिक्षकों को सलाम करता हूं. आज का दिन हमारे लिए बहुत खास दिन है क्योंकि हम सभी यहां शिक्षक दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं।

कहते हैं गुरु से बड़ा कोई नहीं होता. ये तो मैं भी मानता हूं. तो आइए आज हम सभी अपने जीवन में ऐसे गुरुओं को सलाम करें और उनके महत्व को समझने का प्रयास करें। शिक्षक न केवल हमें पढ़ाते हैं बल्कि हमें आकार देते हैं और जिम्मेदार नागरिक भी बनाते हैं। हमें लगातार सच्चाई, अच्छाई और न्याय के रास्ते पर ले जाने के लिए सर/मैम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। शिक्षक दिवस की मुबारक।

शिक्षक दिवस स्पीच की कुछ आसान टिप्स 

- सबसे पहले स्पीच तैयार करने के लिए गहन शोध करें और अपने भाषण में जोड़ने के लिए वैध बिंदु एकत्र करें।

- जब तक आपको आपका लिखा भाषण पूरी तरह से याद न हो जाए उसे लगातार याद करते रहें।

- अपने भाषण को लंबा करने से बचें क्योंकि इससे आपके श्रोता बोर हो सकते हैं।

- अपने श्रोताओं को जानें और अपने शब्दों को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने में मदद के लिए उसके अनुसार भाषण तैयार करें।

Web Title: Teacher's Day 2023 Wish your teacher this way on Teacher's Day, prepare this easy speech

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे