लाइव न्यूज़ :

तमिलनाडु के एक मंदिर में दलितों के प्रवेश से मचा बवाल, प्रशासन ने मंदिर किया सील

By अंजली चौहान | Published: June 07, 2023 1:04 PM

तमिलनाडु के एक मंदिर में दो जाति के लोगों में विवाद होने के कारण प्रशासन ने मंदिर को सील कर दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देतमिलनाडु के एक मंदिर में दलितों के प्रवेश से बवाल हो गया ऊंची जाति और दलितों में विवाद के कारण मंदिर को बंद किया गयाप्रशासन ने मामला सुलझने तक बंद किया मंदिर

चेन्नई:तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले में हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां दो जातियों के मंदिर में पूजा-पाठ करने को लेकर विवाद पैदा हो गया। मामला विल्लुपुरम जिले में मेलपाडी के पास द्रौपदी अम्मन मंदिर का है।

यहां एक ऊंची जाति और दलितों के बीच गहरी खाई आज भी वैसे ही बनी हुई है। इसका नतीजा यह हुआ कि दलितों के मंदिर में प्रवेश करने और पूजा-पाठ करने पर ऊंची जाति के लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया।

देखते ही देखते मामला इतना बढ़ गया कि इसमें प्रशासन को दखल देना पड़ा। जानकारी के अनुसार, प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए दोनों पक्षों के मंदिर में प्रवेश करने पर रोक लगा दी है और किसी से भी मंदिर के पास जाकर पूजा-पाठ की मनाही है।

मंदिर हुआ सील 

मामला सामने आने के बाद विलुप्पुरम जिला राजस्व आयुक्त रविचंद्रन ने प्रमुख जाति के सदस्यों और दलितों के बीच मंदिर में प्रवेश के मुद्दे पर मेलपाथी गांव में धर्मराज द्रौपदी अम्मन मंदिर को सील करने का आदेश दिया।

मंदिर के गेट पर चिपकाए गए एक आधिकारिक नोटिस में लिखा है, "गाँव में दो वर्गों के बीच अत्यधिक पूजा-पाठ की समस्या के कारण असाधारण स्थिति बनी हुई है।

इससे कानून और व्यवस्था के मुद्दों की संभावना बनती है। इस पर विचार करते हुए, एक निष्कर्ष प्राप्त होने तक, दोनों खंड मंदिर के अंदर जाने की अनुमति नहीं है।"

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार,यह मामला अप्रैल से चल रहा है। जब अप्रैल माह में दलित भी मंदिर में प्रवेश करने लगे। इसे रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा कई दौर की बातचीत के बाद भी इस मुद्दे पर कोई सौहार्दपूर्ण समाधान नहीं निकल सका।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, इस साल अप्रैल में दलित समुदाय के एक व्यक्ति ने मंदिर में प्रवेश किया था, जिस पर दबंग जाति ने आपत्ति जताई थी. इसके बाद उन्होंने दलितों को मंदिर में प्रवेश करने से रोक दिया।

तब से, दो समुदायों के बीच मनमुटाव चल रहा है और कम से कम चार प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। इसलिए, कानून व्यवस्था की समस्याओं को रोकने के लिए, अधिकारियों द्वारा मंदिर को सील कर दिया गया। 

अधिकारियों के अनुसार, किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए गांव में चौकसी मजबूत करने के लिए पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। बता दें कि मंदिर हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती (एचआर एंड सीई) विभाग के तत्वावधान में चलता है। 

इंडिया टुडे के अनुसार, विल्लुपुरम के सांसद डी रविकुमार ने पार्टी के अन्य सभी नेताओं के साथ सोमवार को जिला कलेक्टर सी पलानी को एक ज्ञापन सौंपकर आग्रह किया कि सभी भक्तों को बिना किसी जाति के पक्षपात के मंदिर के अंदर जाने दिया जाए।

टॅग्स :तमिलनाडुTempleTamil Nadu Govt
Open in App

संबंधित खबरें

भारतTN HSE 12th Result 2024: 12वीं कक्षा के आज नतीजे हुए जारी, कुल 94.56 फीसदी छात्र पास

भारतPM Modi In Mettupalayam: 'डीएमके और कांग्रेस पार्टियों का एक ही एजेंडा है, झूठ बोलकर सरकार में बने रहना', पीएम ने तमिलनाडु में कहा

बॉलीवुड चुस्कीRam Charan Birthday: साउथ स्टार राम चरण ने बर्थडे के दिन किए तिरुपति बालाजी के दर्शन, पत्नी और बेटी संग वीडियो वायरल

भारतUjjain Mahakal Temple Fire Incident: महाकाल मंदिर हादसे में घायल लोगों से मिले CM मोहन यादव, दिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

ज़रा हटकेकेरल: दो हाथियों के बीच छिड़ा घमासान युद्ध, लोगों के बीच मची भगदड़; अराट्टुपुझा मंदिर का खौफनाक वीडियो वायरल

भारत अधिक खबरें

भारतPM Narendra Modi Interview: 2019 में महाराष्ट्र में 41 सीटों पर जीते थे, 2024 में आपको क्या लग रहा है?

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में 20% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, एडीआर की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

भारतLok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना में किया रोड शो, उमड़ पड़ा लोगों का हुजूम

भारतPM Narendra Modi Interview: अगर भाजपा सत्ता में आई तो संविधान बदल देगी!, विपक्षी दल लगातार इस मुद्दे को उठा रहा है, ऐसा क्यों?

भारतLok Sabha Polls Fourth Phase Voting 2024: कल 96 लोकसभा सीट, आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीट के लिए मतदान