सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने SC जजों के रूप में पदोन्नति के लिए 2 नामों की सिफारिश की

By रुस्तम राणा | Published: May 16, 2023 08:27 PM2023-05-16T20:27:21+5:302023-05-16T20:40:36+5:30

न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा, वर्तमान में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और वरिष्ठ अधिवक्ता केवी विश्वनाथन के नाम की कॉलेजियम द्वारा सिफारिश की गई है।

Supreme Court Collegium recommends 2 names for elevation as SC judges | सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने SC जजों के रूप में पदोन्नति के लिए 2 नामों की सिफारिश की

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने SC जजों के रूप में पदोन्नति के लिए 2 नामों की सिफारिश की

Highlightsन्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा, वर्तमान में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हैवरिष्ठ अधिवक्ता केवी विश्वनाथन के नाम की कॉलेजियम द्वारा सिफारिश की गई है

नई दिल्ली: भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने गुरुवार को शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नति के लिए केंद्र को दो नामों की सिफारिश की है, जिनमें से एक वरिष्ठ अधिवक्ता है। न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा, वर्तमान में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और वरिष्ठ अधिवक्ता केवी विश्वनाथन के नाम की कॉलेजियम द्वारा सिफारिश की गई है।

पीटीआई ने बताया कि अगर कॉलेजियम की सिफारिश सरकार द्वारा स्वीकार कर ली जाती है, तो 11 अगस्त, 2030 को न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की सेवानिवृत्ति पर विश्वनाथन भारत के मुख्य न्यायाधीश बन जाएंगे और 25 मई, 2031 तक इस पद पर बने रहेंगे। इसके अलावा, यदि ऊंचा किया जाता है, तो विश्वनाथन बार से सीधे उच्चतम न्यायालय की पीठ में पदोन्नत होने वाले 10वें व्यक्ति होंगे।

पांच सदस्यीय कॉलेजियम ने कहा कि उच्चतम न्यायालय में 34 न्यायाधीशों की स्वीकृत शक्ति है और वर्तमान में यह 32 के साथ काम कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट के दो जज - जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और एमआर शाह - पिछले दो दिनों में सेवानिवृत्त हुए हैं।

कॉलेजियम, जिसमें जस्टिस संजय किशन कौल, केएम जोसेफ, अजय रस्तोगी और संजीव खन्ना भी शामिल हैं, ने अपने प्रस्ताव में उल्लेख किया है कि जुलाई के दूसरे सप्ताह तक चार और रिक्तियां होने जा रही हैं और न्यायाधीशों की कार्य क्षमता घटकर 28 हो जाएगी।

Web Title: Supreme Court Collegium recommends 2 names for elevation as SC judges

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे