भारत में तीन दिवसीय यात्रा के लिए आज दिल्ली पहुंचेंगे ओमान के सुल्तान, पीएम और राष्ट्रपति से होगी खास मुलाकात

By अंजली चौहान | Published: December 15, 2023 08:35 AM2023-12-15T08:35:57+5:302023-12-15T08:38:24+5:30

ओमान के सुल्तान को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनकी पहली भारत यात्रा के लिए आमंत्रित किया था, जो दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति मुर्मू और पीएम मोदी द्वारा उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा।

Sultan of Oman will reach Delhi today for a three-day visit to India will have a special meeting with PM and President | भारत में तीन दिवसीय यात्रा के लिए आज दिल्ली पहुंचेंगे ओमान के सुल्तान, पीएम और राष्ट्रपति से होगी खास मुलाकात

भारत में तीन दिवसीय यात्रा के लिए आज दिल्ली पहुंचेंगे ओमान के सुल्तान, पीएम और राष्ट्रपति से होगी खास मुलाकात

नई दिल्ली: ओमान सल्तनत के प्रमुख सुल्तान हैथम बिन तारिक अपनी तीन दिवसीय राजकीय यात्रा के लिए आज शुक्रवार को भारत पहुंचेंगे। विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, "वह वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आए हैं।

विशेष रूप से, भारत और ओमान के बीच ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों पर आधारित दीर्घकालिक मित्रता है। दोनों देशों के बीच लोगों के बीच संपर्क का पता 5,000 साल पुराना लगाया जा सकता है।"

विदेश मंत्रालय के अनुसार, दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध 1955 में स्थापित हुए थे और 2008 में इस रिश्ते को रणनीतिक साझेदारी में बदल दिया गया था।

यह ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक की भारत की पहली राजकीय यात्रा होगी और यह भारत और ओमान सल्तनत के बीच राजनयिक संबंध में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

उनके आगमन पर विदेश मंत्री एस जयशंकर आज राष्ट्रीय राजधानी में ओमान के सुल्तान से मुलाकात करेंगे।

पीएम और राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात 

गौरतलब है कि ओमान के सुल्तान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर भारत आएंगे और 16 दिसंबर को राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू उनका औपचारिक स्वागत करेंगे। वह यहां राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी का दौरा करेंगे और सम्मेलन भी करेंगे। अपने दौरे के दूसरे दिन हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से मुलाकात।

अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी उनके सम्मान में दोपहर के भोजन का भी आयोजन करेंगे। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह यात्रा क्षेत्रीय स्थिरता, प्रगति और समृद्धि के लिए भारत और ओमान के बीच भविष्य में सहयोग के रास्ते तलाशने का अवसर होगी।

विशेष रूप से, भारत के प्रधानमंत्रियों ने नियमित रूप से ओमान का दौरा किया है: राजीव गांधी (1985), पीवी नरसिम्हा राव (1993), अटल बिहारी वाजपेयी (1998), और डॉ मनमोहन सिंह (2008)। 2018 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ओमान यात्रा ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ा। 

बता दें कि ओमान एक बड़े और जीवंत भारतीय प्रवासी समुदाय का भी घर है, जो ओमान के आर्थिक विकास और सांस्कृतिक विविधता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। महामारी के बाद के युग में ओमान में भारतीय प्रवासी काफी हद तक बढ़ गए हैं, जो 700,000 से अधिक हो गए हैं।

इसके अतिरिक्त, प्रवासी भारतीयों में ब्लू-कॉलर श्रमिकों की पर्याप्त उपस्थिति शामिल है। विदेश मंत्रालय के अनुसार ओमान खाड़ी क्षेत्र में भी भारत का सबसे करीबी रक्षा साझेदार है और रक्षा सहयोग भारत और ओमान के बीच रणनीतिक साझेदारी के प्रमुख स्तंभ के रूप में उभरा है। ओमान पश्चिम एशिया का एकमात्र देश है जिसके साथ भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेनाएं नियमित द्विपक्षीय अभ्यास और सेवा-स्तरीय कर्मचारी वार्ता करती हैं।

ओमान के साथ मजबूत संबंधों को देखते हुए, भारत ने ओमान सल्तनत को भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत अतिथि देश के रूप में जी20 शिखर सम्मेलन और बैठकों में भाग लेने के लिए एक विशेष निमंत्रण भी दिया। ओमान ने 150 से अधिक कार्य समूह बैठकों में सक्रिय रूप से भाग लिया और ओमान के नौ मंत्रियों ने विभिन्न जी20 मंत्रिस्तरीय बैठकों में भाग लिया। 

Web Title: Sultan of Oman will reach Delhi today for a three-day visit to India will have a special meeting with PM and President

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे