ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर बोले सुब्रमण्यम स्वामी- मूर्तियों के मिलने के साथ हिंदू-मुस्लिम समझौते के लिए तैयार है मंच

By मनाली रस्तोगी | Published: May 16, 2022 04:12 PM2022-05-16T16:12:38+5:302022-05-16T16:17:00+5:30

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के बाद प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा ज्ञानवापी मस्जिद में मूर्तियों के मिलने के साथ हिंदू-मुस्लिम समझौते के लिए मंच तैयार है।

Subramanian Swamy says with discovery of idols in Gyanvapi Masjid stage is set for Hindu Muslim compromise | ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर बोले सुब्रमण्यम स्वामी- मूर्तियों के मिलने के साथ हिंदू-मुस्लिम समझौते के लिए तैयार है मंच

ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर बोले सुब्रमण्यम स्वामी- मूर्तियों के मिलने के साथ हिंदू-मुस्लिम समझौते के लिए तैयार है मंच

Highlightsस्वामी का कहना है कि सबसे अच्छा यह है कि मस्जिद को कहीं और बनाया जाए और ज्ञानी वापी विश्वनाथ मंदिर को उसके प्राचीन स्थल पर बहाल किया जाए। उनका कहना है कि हमारे पास यह साबित करने के लिए औरंगजेब का फरमान है कि उनके आदेश पर मंदिर को तोड़ा गया था।

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले की एक अदालत ने सोमवार को जिला प्रशासन को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के उस हिस्से को सील करने का निर्देश दिया, जहां एक शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है। वहीं, मस्जिद में मूर्तियों की खोज को लेकर अब भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की प्रतिक्रिया सामने आई है। 

ऐसे में उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, "ज्ञानवापी मस्जिद में मूर्तियों के मिलने के साथ हिंदू-मुस्लिम समझौते के लिए मंच तैयार है। सबसे अच्छा यह है कि मस्जिद को कहीं और बनाया जाए और ज्ञानी वापी विश्वनाथ मंदिर को उसके प्राचीन स्थल पर बहाल किया जाए। हमारे पास यह साबित करने के लिए औरंगजेब का फरमान है कि उनके आदेश पर मंदिर को तोड़ा गया था।"

बता दें कि हिंदू पक्ष के अधिवक्ता मदन मोहन यादव ने बताया कि ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग को सुरक्षित करने की मांग पर सुनवाई करते हुए सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रवि कुमार दिवाकर ने कहा कि कोर्ट कमीशन की कार्यवाही के दौरान मस्जिद परिसर में कथित तौर पर शिवलिंग का मिलना महत्वपूर्ण साक्ष्य है। अदालत ने जिला मजिस्ट्रेट वाराणसी को उस हिस्से को सील करने का आदेश दिया, जहां शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है।

यादव के मुताबिक, अदालत ने पुलिस कमिश्नरेट वाराणसी और सीआरपीएफ कमांडेंट को सील किए जाने वाले स्थान को संरक्षित और सुरक्षित करने की जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने बताया कि अदालत ने जिलाधिकारी को निर्देशित किया है कि जहां शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है, उस स्थान पर लोगों का प्रवेश वर्जित कर दें और मस्जिद में केवल 20 मुसलमानों को नामाज अदा करने की इजाजत दें। 

इससे पहले, यादव ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा था, "सर्वे दल को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में नंदी की प्रतिमा के सामने वजू खाने (मस्जिद के अंदर वह जगह, जहां लोग नमाज पढ़ने से पहले हाथ, पैर और मुंह धोते हैं) के पास शिवलिंग मिला है।" 

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Subramanian Swamy says with discovery of idols in Gyanvapi Masjid stage is set for Hindu Muslim compromise

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे