some users have reported login errors and tracking errors on Aarogya Setu | आरोग्य सेतु ऐप हुआ डाउन, संक्रमितों को ट्रैक करने और लॉग इन करने में हो रही है परेशानी
आरोग्य सेतु ऐप में लोगों को लॉगइन करने और संक्रमितों को ट्रैक करने में परेशानी हुई। (फोटो सोर्स- लोकमत)

Highlightsकोरोना वायरस के संक्रमितों को ट्रैक करने के लिए बना आरोग्य सेतु ऐप मंगलवार को डाउन हो गया।कुल लोगों को लॉग इन करने में परेशानी हो रही है तो कुछ लोगों संक्रमितों को ट्रैक नहीं कर पा रहे हैं।

कोरोना वायरस के संक्रमितों को ट्रैक करने के लिए बना आरोग्य सेतु ऐप मंगलवार को डाउन हो गया और इस कारण कुछ लोगों को लॉग इन करने में परेशानी का सामना करना पड़ा तो कुछ लोगों संक्रमितों को ट्रैक नहीं कर पा रहे थे। इसके बाद आरोग्य सेतु ऐप ने बताया कि कुछ तकनीकी समस्या है, जिसे जल्द ठीक किया जाएगा।

आरोग्य सेतु ऐप ने ट्वीट कर बताया, "कुछ उपयोगकर्ताओं ने आरोग्य सेतु ऐप पर लॉगिन त्रुटियों की सूचना दी है। हमारी तकनीकी टीमें काम पर हैं। हम जल्दी ही लौटेंगे। असुविधा के लिए खेद है।"

कोरोना संक्रमित के पास आने पर आरोग्य सेतु करता है अलर्ट

बता दें कि आरोग्य सेतु ऐप को सरकार की ओर से कोरोना वायरस संक्रमितों को ट्रैक करने के लिए डिवेलप किया गया है। आरोग्य सेतु ऐप ऐसे लोगों का पता लगाता है जो इस बीमारी से पीड़ित हैं और इनके निकट रहने वाले लोगों को इस बारे में सतर्क किया जाता है। हालांकि इसके लिए यूजर्स को जीपीएस और ब्लूटूथ को ऑन रखना पड़ता है।

कैसे काम करता है आरोग्य सेतु एप

आरोग्य सेतु ऐप यूजर को कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने पर अलर्ट करने का काम करता है। जैसे ही यूजर्स किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है यह ऐप तुरंत अलर्ट कर देता है। आरोग्य सेतु एप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। ऐप यूजर के फोन का ब्लूटूथ, लोकेशन और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर यह ट्रैक करता है कि वह किसी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया है। इस ऐप में कोरोना के हेल्प सेंटर और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट जैसे ऑप्शन मौजूद हैं, जिनसे आप यह जांच सकते हैं कि कहीं आपको भी जाने-अनजाने किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में तो नहीं हैं।

भारत में कोरोना वायरस के 2.15 लाख एक्टिव केस मौजूद

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देशभर में अब तक 566840 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 16893 लोग इस महामारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। देशभर में अब तक 334821 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं, जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है और भारत में कोरोना वायरस के 215125 एक्टिव केस मौजूद हैं।

Web Title: some users have reported login errors and tracking errors on Aarogya Setu
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे