SBI ग्राहक डेबिट कार्ड खो जाने पर क्या करें? कैसे कराएं इसे बंद और नया कार्ड कैसे हासिल करें, जानिए

By वैशाली कुमारी | Published: July 25, 2021 01:41 PM2021-07-25T13:41:18+5:302021-07-25T13:41:18+5:30

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को घर बैठे ही डेबिट कार्ड ब्लॉक करने और उसे रीइश्यू करने की सुविधा प्रदान करता है। इस बात कि जानकारी एसबीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी साझा की है।

SBI Debit card lost or damaged, what to do and how to reissue new card all details | SBI ग्राहक डेबिट कार्ड खो जाने पर क्या करें? कैसे कराएं इसे बंद और नया कार्ड कैसे हासिल करें, जानिए

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को घर बैठे ही डेबिट कार्ड ब्लॉक करने और उसे  रीइश्यू करने की सुविधा प्रदान कर रहा है।

Highlightsस्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को घर बैठे ही डेबिट कार्ड ब्लॉक करने और उसे  रीइश्यू करने की सुविधा प्रदान करता हैकई बार कार्ड के खो जाने या कहीं गिर जाने पर इस सुविधा का इस्तेमाल आप कर सकते हैं

आज के इस तकनीकी युग में डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड का बहुत महत्व है। आज हर कोई समय कि बचत करने के लिए और ट्रांजैक्शन को सुविधा जनक बनाने के लिए डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहा है और डिजिटल बैंकिंग इन कार्ड के बिना मुमकिन नहीं है।

यहीं नहीं शॉपिंग के लिए भी इन कार्ड का ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल खूब किया जाता है। वहीं बैंकों की ओर से अपने ग्राहकों को समय-समय पर जागरुक किया जाता है कि अपने एटीएम कार्ड को संभाल कर रखें और इसे किसी दूसरे के हाथ में ना दें और भूलकर भी किसी से भी अपने कार्ड का पासवर्ड ना साझा करें। 

अगर हम बात करें डेबिट कार्ड की तो इसका  खो जाना या चलते-चलते कहीं गिर जाने की बात अक्सर सामने आती रहती है। ऐसे में अगर ये डेबिट कार्ड किसी गलत व्यक्ति के हाथ में लग जाए तो आपका अकाउंट भी साफ हो सकता है। इसलिए डेबिट कार्ड को संभाल कर रखना चाहिए और इससे संबंधित  सूचना किसी को भी नहीं देना चाहिए। 

हालांकि कभी गलती से एटीएम या डेबिट कार्ड कहीं गिर जाता है तो घबराने की बात नहीं है क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को घर बैठे ही डेबिट कार्ड ब्लॉक करने और उसे  रीइश्यू करने की सुविधा प्रदान करता है। इस बात कि जानकारी  एसबीआई अपने ट्विटर हैंडल पर साझा की है। इस टिट्व मे एसबीआई अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड खो जाने पर उसे रीइश्यू और ब्लॉक करने के बारे में जानकारी दे रहा है। 

Debit कार्ड खो जाए तो कैसे करें ब्लॉक?

1. अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800 112 211 और 1800 425 380 डायल करें
2. फिर कार्ड को ब्लॉक करना है तो 0 दबाएं
3. इसके बाद 1 दबाएं और अपने एटीएम कार्ड की लास्ट 5 डिजिट टाइप करें
4. फिर कंफर्म करने के लिए फिर से 1 दबाएं
5. आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा और आपके मोबाइल नंबर पर इसका नोटिफिकेशन मैसेज द्वरा आ जाएगा

ऐसे करें SBI कार्ड रीप्लेस 

1. कार्ड रीप्लेस करने के लिए 1 दबाएं
2. इसके बाद अपना बर्थ ईयर टाइप करें
3. ऐसा करने पर रजिस्टर्ड एड्रेस पर आपका कार्ड पहुंच जाएगा

रीप्लेसमेंट कार्ड के लिए बैंक कुछ पैसे चार्ज करेगा , इसे कंफर्म करने के लिए 1 दबाएं और कैंसल करने के लिए 2 दबाएं।

Web Title: SBI Debit card lost or damaged, what to do and how to reissue new card all details

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे