विदेश नीति पर जयशंकर ने जारी किया वीडियो मैसेज, कहा- "चूंकि मेरे बयान को संसद में बार-बार बाधित किया गया..."

By मनाली रस्तोगी | Published: July 28, 2023 05:52 PM2023-07-28T17:52:39+5:302023-07-28T17:52:44+5:30

ट्वीट में जयशंकर ने अपनी टिप्पणियों का सार प्रस्तुत करते हुए लिखा, "कल, भारतीय विदेश नीति में हालिया घटनाक्रम पर संसद में मेरे बयान को लगातार बाधित किया गया। यहां मेरी टिप्पणियों का एक अंश है।" 

S Jaishankar's Video Message On Foreign Policy | विदेश नीति पर जयशंकर ने जारी किया वीडियो मैसेज, कहा- "चूंकि मेरे बयान को संसद में बार-बार बाधित किया गया..."

विदेश नीति पर जयशंकर ने जारी किया वीडियो मैसेज, कहा- "चूंकि मेरे बयान को संसद में बार-बार बाधित किया गया..."

नई दिल्ली: भारतीय विदेश नीति में हालिया घटनाक्रम पर संसद में उनके बयान को गुरुवार को बार-बार बाधित किए जाने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को अपनी टिप्पणी पर जोर दिया।

जयशंकर ने वीडियो के माध्यम से दर्शकों को पिछली महत्वपूर्ण उच्च-स्तरीय बैठकों के बारे में जानकारी दी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सहित भारतीय शीर्ष अधिकारियों ने भाग लिया, या उनका प्रतिनिधित्व किया, साथ ही साथ अन्य देशों की उनकी हालिया यात्राओं के बारे में भी बताया। 

एक ट्वीट में जयशंकर ने अपनी टिप्पणियों का सार प्रस्तुत करते हुए लिखा, "कल, भारतीय विदेश नीति में हालिया घटनाक्रम पर संसद में मेरे बयान को लगातार बाधित किया गया। यहां मेरी टिप्पणियों का एक अंश है।" 

उन्होंने कहा, "कल मैंने संसद और भारत के लोगों को विदेश नीति से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण घटनाक्रमों से अवगत कराना चाहा...दुर्भाग्य से, विपक्ष ने संसद के दोनों सदनों में मेरे बयान को बार-बार बाधित किया। जाहिर है, उनके लिए दलगत राजनीति राष्ट्रीय प्रगति से अधिक महत्वपूर्ण थी।"

गुरुवार को लोकसभा में भारतीय विदेश नीति पर जयशंकर के बयान को विपक्ष के सदस्यों ने रोका तो केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पलटवार किया। गोयल ने विपक्ष पर विरोध प्रदर्शन करते हुए अपने काले कपड़ों के पीछे अपने गलत कामों को छिपाने का प्रयास करने का आरोप लगाया।

वहीं, जयशंकर ने पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के बारे में बात करते हुए कहा, "20-23 जून तक प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा किसी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा केवल दूसरी थी। उन्हें दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने का दुर्लभ विशेषाधिकार दिया गया।"

उन्होंने कहा, "हल्के लड़ाकू विमान के लिए भारत में GE414 जेट इंजन के निर्माण के लिए GE एयरोस्पेस और HAL के बीच एक समझौते से रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बड़ा बढ़ावा मिला। भारत दशकों से इस पर काम कर रहा था और यह सफलता प्रौद्योगिकी सहयोग में एक महत्वपूर्ण छलांग का प्रतीक है...इसरो और नासा ने शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाहरी अंतरिक्ष की खोज के लिए ARTEMIS समझौते पर हस्ताक्षर किए।"

जयशंकर ने कहा, "वे मानव अंतरिक्ष उड़ानों में सहयोग करेंगे और 2024 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक संयुक्त प्रयास शुरू करेंगे।"

Web Title: S Jaishankar's Video Message On Foreign Policy

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे