Russian Election 2024: रूस में हो रहा राष्ट्रपति चुनाव, केरल में पड़े झमाझम वोट; जानें क्यों

By अंजली चौहान | Published: March 15, 2024 11:47 AM2024-03-15T11:47:49+5:302024-03-15T11:59:55+5:30

Russian Election 2024: रूस में राष्ट्रपति का आयोजन किया गया है जो कि 15 से 17 मार्च के लिए आयोजित किया जा रहा है।

Russian Presidential elections 2024 being held in Russia heavy voting in Kerala know why | Russian Election 2024: रूस में हो रहा राष्ट्रपति चुनाव, केरल में पड़े झमाझम वोट; जानें क्यों

Russian Election 2024: रूस में हो रहा राष्ट्रपति चुनाव, केरल में पड़े झमाझम वोट; जानें क्यों

Russian Election 2024: रूस में इस समय राष्ट्रपति चुनाव चल रहे हैं जिसके लिए मतदाता वोट डाल रहे हैं। राष्ट्रपति के चयन के लिए देश के ही नहीं बल्कि दुनियाभर में रह रहे रूसी लोगों ने अपने मतदान अधिकार का प्रयोग किया है। इसी कड़ी में भारत के केरल में भी रूसी नागरिकों ने जमकर वोट डाले। राज्य में बसे लगभग 60 रूसियों और पर्यटकों ने गुरुवार को राजधानी शहर में रूसी संघ के मानद वाणिज्य दूतावास, रूसी हाउस में विशेष रूप से व्यवस्थित बूथ पर रूसी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना अग्रिम वोट डाला।

बताया जा रहा है कि केरल में चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए रूसी मतदाता ज्यादातर एर्नाकुलम, वर्कला और कोवलम से आए थे। रूस में आठवां राष्ट्रपति चुनाव 15 से 17 मार्च तक होगा। राष्ट्रपति पद के लिए चार उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शामिल हैं जो छह साल का और कार्यकाल चाह रहे हैं। रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अंतिम चरण का मतदान 17 मार्च को समाप्त होने के बाद इन वोटों की गिनती की जाएगी।

भारत ने न केवल रूसी सदन में बल्कि दिल्ली में रूसी दूतावास और चेन्नई, मुंबई, कलकत्ता, गोवा और कूडमकुलम जैसे शहरों में वाणिज्य दूतावासों सहित देश भर के विभिन्न राजनयिक मिशनों में मतदान केंद्र स्थापित करके मतदान प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाया।

तिरुवनंतपुरम में मतदान प्रक्रिया में पारंपरिक कागजी मतपत्रों का उपयोग किया गया, पूर्ण मतपत्रों को चेन्नई से राजनयिक चैनल के माध्यम से वापस मास्को भेजा गया।

रूस के मानद वाणिज्यदूत रथीश सी.नायर ने कहा, ""यह रूसियों द्वारा रूसी सदन में चुनाव कराने का तीसरा अवसर है। इससे पहले, रूसी राष्ट्रपति और संसदीय चुनावों के लिए दो बार मतदान किया गया था। साथ ही इस बार, मतदाताओं की संख्या अपेक्षाओं से अधिक है।"

चुनाव प्रक्रिया की देखरेख रूसी महावाणिज्य दूतावास, चेन्नई में वरिष्ठ वाणिज्यदूत सर्गेई अजारोव ने की; उप वाणिज्य दूत एलेक्सी तारेसोव रथीश सी. नायर और रूसी हाउस की उप निदेशक कविता नायर।

Web Title: Russian Presidential elections 2024 being held in Russia heavy voting in Kerala know why

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे