भारत और रूस के बीच पांच S-400 एयर डिफेंस मिसाइल समेत कुल 8 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: October 5, 2018 11:48 AM2018-10-05T11:48:56+5:302018-10-05T19:04:58+5:30

Vladimir Putin & Narendra Modi Meeting Live Updates:राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए दिल्ली के हैदराबाद हाउस पहुंचें ।

russian president vladimir putins india visit | भारत और रूस के बीच पांच S-400 एयर डिफेंस मिसाइल समेत कुल 8 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

Vladimir Putin & Narendra Modi Meeting Live Updates| S-400 Air Missile

नई दिल्ली, 5 अक्टूबर : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत के दौरे पर हैं। रूस और भारत के बीच S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम को लेकर डील आज होगी। इसके लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए दिल्ली के हैदराबाद हाउस पहुंच चुके हैं । दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय बैठक शुरू हो चुकी है।

लाइव अपडेट

- भारत-रूस व्यापारिक सम्मेलन में पीएम मोदी व रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने लिया हिस्सा।

 



- भारत-रूस के बीच अहम 8 समझौते पर हस्ताक्षर हुए।
- पुतिन ने कहा कि मुझे खुशी है कि एक बार फिर प्रधानमंत्री को ने अगले आयोजित होने वाले व्लादिवोस्तोक फोरम में मुझे मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है। 




- पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश बदलते हुए विश्व में कई अहम भूमिका निभा सकते हैं। आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष, जलवायु परिवर्तन, BRICS, आसियान जैसे संगठनों में भारत और रूस की भूमिका अहम है। हमारी कोशिश है कि दोनों ही देश एक साथ आएं। 




- कुछ ही देर बाद दोनों ही देशों का साझा बयान जारी होगा। 
- एयर डिफेंस के साथ भारत-रूस का अंतरिक्ष के क्षेत्र में समझौता। 
- सूत्रों के अनुसार भारत रूस से पांच S-400 एयर डिफेंस मिसाइल खरीदेगा। 
- सूत्रों के मुताबिक भारत ने पांच रूसी  'एस-400 ट्राइअम्फ' मिसाइल प्रणाली समझौते में भारत ने हस्ताक्षर कर दिया है। एनआई के मुताबिक इसकी आधिकारिक घोषणा 1:30 बजे की जाएगी। 




-पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के गले लगकर गर्मजोशी के साथ की मुलाकात की है।



इस सुरक्षा प्रणाली पर होगा करार

वहीं, दो दिवसीय दौरे के दौरान आज दोनों देशों के बीच 'एस-400 ट्राइअम्फ' मिसाइल प्रणाली समझौते होगा, जिस पर पूरा विश्व टकटकी लगाए बैठा है। यहां तक की अमेरिका और पाकिस्तान को दोनों देशों की दोस्ती खटक रही है और उन्हें ये करार रास नहीं आ रही है। बताया गया है कि इस यात्रा की खास बात एस-400 वायु रक्षा प्रणाली की आपूर्ति के लिए समझौते पर दस्तखत है और यह करार पांच अरब डॉलर का होगा।

जानिए ये डिफेंस सिस्टम क्यों है खास?

असल में एस 400 ट्रायम्‍फ एयर डिफेंस सिस्‍टम एक सुरक्षा प्रणाली है, जिसके तहत एस 400 मिसाइलें हवा में ही दुश्मनी कार्रवाई को निशाना बनाकर उन्हें ध्वस्त कर देंगी। इसमें कुल 8 मिसाइल लॉन्चर होते हैं। इससे 400 मिसाइलों को दागा जा सकता है। जबकि इसमें मस्ट प्रणाली होने चलते एक साथ 72 मिसाइलें लॉन्च कर सकते हैं। सोशल मीडिया में भी इस मिसाइल सिस्टम को लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं।

भारत के पास नहीं है इतनी क्षमता वाली कोई सुरक्षा प्रणाली

भारत के पास फिलहाल इतनी क्षमता वाली कोई सुरक्षा प्रणाली नहीं है। भारत अभी स्पाइडर, आकाश और बराक से अपनी सुरक्षा करता है। लेकिन हाल के दिनों कई सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने सेना के पास हथ‌ियारों की कमी को लेकर बातें की थीं। राफेल विमानों को भी उसके लिए नाकाफी बताया था। एस-400 उनको ताकत देंगी।

पीएम ने ट्वीट कर किया स्वागत

इधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दोस्त पुतिन के भारत पहुंचे पर दो भाषाओं में ट्वीट किया, जिसमें अंग्रेजी और रूसी भाषा शामिल थी। पीएम ने ट्वटी कर कहा कि भारत में आपका स्वागत है राष्ट्रपति पुतिन। हमारी बातचीत को लेकर उत्सुक हूं, इससे भारत-रूस संबंध और प्रगाढ़ होंगे। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचे। उनके साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है। 

आज होगा द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन

19वां भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन यहां आज होगा। रूसी रक्षा कंपनियों के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों के मद्देनजर मोदी और पुतिन के इसमें द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा करने की उम्मीद है। दोनों नेताओं के ईरानी कच्चे तेल के आयात पर अमेरिकी प्रतिबंधों सहित प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचार-विमर्श करने की संभावना है।

English summary :
Russian President Vladimir Putin is on a tour of India. Today Indian prime minister Narendra Modi and Putin deals about S-400 missile defense systems. For this, Russian President Vladimir Putin has reached Hyderabad House in Delhi for bilateral talks with PM Modi. A bilateral meeting between the two countries has already started.


Web Title: russian president vladimir putins india visit

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे