लाइव न्यूज़ :

देशभर के रेजिडेंट डॉक्टर विरोध प्रदर्शन क्यों कर रहे हैं? जानिए पूरी वजह...

By विशाल कुमार | Published: December 28, 2021 2:57 PM

ऐसे समय में जब कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट के मामले लगातार बढ़ रहे हैं तब मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों के हजारों रेजिडेंट डॉक्टरों ने सभी सेवाओं से हाथ खींच लिया है और सड़कों पर उतरकर नीट-पीजी काउंसलिंग जल्द से जल्द आयोजित करने की मांग कर रहे हैं।

Open in App
ठळक मुद्देनीट-पीजी परीक्षा के बार-बार रद्द होने से नाराज हैं रेजिडेंट डॉक्टर।सुप्रीम कोर्ट में लंबित मामलों के कारण काउंसलिंग और प्रवेश की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है।मौजूदा डॉक्टर महामारी के दौरान 100 से 120 घंटे के बीच काम कर रहे हैं।

नई दिल्ली: ऐसे समय में जब कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट के मामले लगातार बढ़ रहे हैं तब मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों के हजारों रेजिडेंट डॉक्टरों ने सभी सेवाओं से हाथ खींच लिया है और सड़कों पर उतरकर नीट-पीजी काउंसलिंग जल्द से जल्द आयोजित करने की मांग कर रहे हैं। हम आपको बताते हैं कि उन्हें ऐसा करने के लिए क्यों मजबूर होना पड़ा है.

क्या है मामला?

जिन डॉक्टरों ने अपनी एमबीबीएस की डिग्री और इंटर्नशिप पूरी कर ली है, उन्हें मेडिसिन या सर्जरी जैसी किसी विशेष विशेषज्ञता के अध्ययन के लिए पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट-पीजी) के लिए उपस्थित होना होता है। 

यह परीक्षा आमतौर पर जनवरी में होती है, लेकिन पिछले साल नवंबर में परीक्षा आयोजित करने वाले राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड ने इसे कोविड-19 स्थिति को देखते हुए अगली सूचना तक स्थगित कर दिया। इसके बाद यह अप्रैल में आयोजित किया जाना था, लेकिन एक बार फिर इसे सितंबर तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया था। 

वहीं, अपनी ट्रेनिंग के दौरान ही जूनियर रेजिडेंट के रूप में काम करने वाले पीजी छात्रों के लिए काउंसलिंग और प्रवेश प्रक्रिया आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए नए शुरू किए गए कोटा के संबंध में सुप्रीम कोर्ट में लंबित मामलों के एक समूह के कारण शुरू नहीं हो सका।

मांगें क्या-क्या हैं?

डॉक्टर मांग कर रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तेज करे और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोटा की पात्रता के लिए 8 लाख रुपये वार्षिक आय के चुने हुए मानदंड पर एक रिपोर्ट जमा करने में तेजी लाए।

देरी से अस्पतालों की सेवाएं कैसे प्रभावित हो रही हैं?

जूनियर रेजिडेंट्स और पीजी पूरा करने के बाद सीनियर रेजिडेंट के रूप में नियुक्त होने वाले ये डॉक्टर देशभर में मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों में अपनी सेवाएं देते हैं। देरी होने के कारण नई भर्तियां नहीं हो पा रही हैं जिससे ऐसे अस्पतालों में एक तिहाई कर्मचारियों की कमी हो गई है।

कमी को पूरा करने के लिए, मौजूदा डॉक्टर महामारी के दौरान 100 से 120 घंटे के बीच काम कर रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि वे थक चुके हैं और इसलिए मांग कर रहे हैं कि जल्द से जल्द काउंसलिंग की जाए, खासकर जब कोविड-19 की एक और लहर नजदीक आ रही हो।

देरी के कारण लगभग 45,000 मेडिकल छात्रों को उनकी एक वर्ष की शिक्षा का खर्च उठाना पड़ा है। वे अभी भी तैनाती की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

विरोध में कौन-कौन शामिल हैं?

विरोध लगभग एक महीने पहले शुरू हुआ जब जूनियर और सीनियर दोनों रेजिडेंट डॉक्टर पहले ओपीडी सेवाओं , फिर वार्ड में मरीजों की नियमित देखभाल और सर्जरी और अंत में आपातकालीन सेवाओं से हट गए।

अब ये सेवाएं सीनियर डॉक्टर देख रहे हैं। हालांकि, कर्मचारियों की भारी कमी के कारण, अस्पतालों को प्रवेश प्रतिबंधित करना पड़ा है, सर्जरी रद्द करनी पड़ी है और ओपीडी में इलाज कराने वाले लोगों की संख्या कम करनी पड़ी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के आश्वासन पर हड़ताल को एक सप्ताह के लिए रोक दिया गया था, लेकिन 17 दिसंबर को फिर से शुरू कर दिया गया। तब से डॉक्टरों ने प्रतीकात्मक रूप से थाली, दीये और उन पर फूलों की वर्षा की है।

उन्होंने अपने सफेद कोट भी अधिकारियों के हवाले कर दिए हैं। डॉक्टरों को कल आईटीओ में हिरासत में लिया गया था क्योंकि वे सुप्रीम कोर्ट की ओर मार्च कर रहे थे।

कौन-कौन से अस्पताल प्रभावित हो रहे हैं?

सफदरजंग, डॉ राम मनोहर लोहिया, लेडी हार्डिंग और संबंधित अस्पतालों, लोक नायक और गुरु तेग बहादुर जैसे बड़े अस्पतालों में आपातकालीन, साथ ही नियमित क्लीनिक मुश्किल से काम कर रहे हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टर अब तक हड़ताल से दूर रहे हैं, लेकिन सोमवार को हुई हिंसा के बाद उन्होंने मंगलवार को नियमित सेवाएं बंद करने का फैसला किया है. अस्पताल में आपातकालीन सेवाएं खुली रहेंगी।

टॅग्स :डॉक्टरों की हड़तालडॉक्टरनीटदिल्लीदिल्ली पुलिसमोदी सरकारUnion Health Ministryमनसुख मंडावियासुप्रीम कोर्ट
Open in App

संबंधित खबरें

भारतArvind Kejriwal Press Conference: 'हमारी पार्टी को कुचलने के लिए मोदी ने कोई कसर नहीं छोड़ी', मोदी पर बरसे केजरीवाल

क्राइम अलर्टNEET-Graduate Question Paper Leak Case: चार अभ्यर्थियों और परिवार के सदस्य सहित 13 अरेस्ट, नीट-स्नातक प्रश्नपत्र लीक मामले में बिहार पुलिस ने कसा शिकंजा

भारतThunderstorm Hits Delhi-NCR: दिल्ली में धूल भरी आंधी से पेड़ उखड़े, इमारतों को नुकसान, दो की मौत और 23 घायल, दिल्ली हवाईअड्डे पर नौ उड़ानों का मार्ग परिवर्तित, देखें वीडियो

क्राइम अलर्टWest Delhi: खूबसूरत भाभी को देख जागा, 'हवस का भूखा भेड़िया', भाई की कर दी हत्या

भारतरिटायर्ड सरकारी कर्मचारी पिता को आवंटित किराया-मुक्त आवास में रहने वाला सरकारी कर्मचारी बेटा नहीं कर सकता HRA पर दावा: सुप्रीम कोर्ट

भारत अधिक खबरें

भारतनक्सलियों ने वर्दी उतारकर धारण किया ग्रामीणों की वेशभूषा, पुलिस को गुमराह करने का नया पैंतरा अपनाया

भारतचार धाम यात्रा पर खराब मौसम का साया, 12 और 13 मई को आंधी-तूफान की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारतPM Modi Patna Roadshow: पटना में पहली बार पीएम मोदी करेंगे रोड-शो, एसपीजी ने सुरक्षा पर किया फोकस, इन रास्ते पर जानें से बचिए, देखिए रूट

भारतNitish Kumar: ...'सॉरी, रामविलास जी के बेटे को वोट दीजिए', नीतीश की फिर फिसली जुबान

भारतMother’s Day 2024: जानिए मदर्स डे का इतिहास, पढ़िए मां पर लिखे गए ये खूबसूरत शेर, 12 मई को मनाया जाएगा मातृ दिवस