इस गणतंत्र दिवस परेड में पुरुषों को मात देंगी महिलाएं, रॉयल एनफील्ड पर दिखाएंगी करतब

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: January 24, 2018 11:23 AM2018-01-24T11:23:08+5:302018-01-24T13:14:15+5:30

गणतंत्र दिवस पर बीएसएफ की 113 महिला बाइकर्स परेड में  करीब 350 सीसी की 26 रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलों पर सवार होकर एरोबेटिक्स व अन्य कलाबाजी करती दिखेंगी।

Republic Day 2018: Be Prepared to Be Stunned by India’s First Biker Women Contingent | इस गणतंत्र दिवस परेड में पुरुषों को मात देंगी महिलाएं, रॉयल एनफील्ड पर दिखाएंगी करतब

इस गणतंत्र दिवस परेड में पुरुषों को मात देंगी महिलाएं, रॉयल एनफील्ड पर दिखाएंगी करतब

गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) के मौके पर इस बार  एक अनोखा नजारा दिखने को मिलने वाला है। दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाली परेड में मोटरसाइकिल सवार पुरुष जवानों के हैरतअंगेज करतब तो हमेशा देखे गए हैं, लेकिन इस बार ये अंदाज महिला बाइकर्स दिखाएंगी। खबर के मुताबिक  इस बार के गणतंत्र दिवस पर बीएसएफ की 113 महिला बाइकर्स परेड में  करीब 350 सीसी की 26 रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलों पर सवार होकर एरोबेटिक्स व अन्य कलाबाजी करती दिखेंगी। इससे पहले इस तरह के कौशल को पुरुष बाइकर्स दिखाते आए हैं। पहली बार इस गणतंत्र दिवस पर जम्मू एवं कश्मीर के लदाख क्षेत्र में बीएसएफ की सब इंस्पेक्टर स्टैन्जीन नॉरयांग की अगुआई में करीब 20 से 31 साल की महिला बाइकर्स का झुंड परेड में भारतीय सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करती नजर आएंगी।  

नहीं चलानी आती थी बाइक

बीएसएफ की इन साहसी महिलाओं के दल में जब नॉरयांग शामिल हुईं थीं तो उन्हें बाइक चलानी तक नहीं आती थी, लेकिन आज का नजारा ये है कि वह एक ही मोटरसाइकिल पर 10 अन्य सवारों के साथ साहसिक करतब भी दिखा सकती वह इस परेड की मुखिया के तौर पर सभी को करतब दिखाएंगी। इस बारे में नॉरयांग ने बताया है कि, मैंने बाइक चलाने के बारे में कभी नहीं सोचा था, क्योंकि मुझे डर लगता था। लेकिन अब मैं बिना किसी डर के बुलेट पर करतब दिखा सकती हूं। मुझे अपने सीनियर्स पर गर्व है, जिन्होंने मुझे बाइकर्स के हर करत के बारे में सिखाया है और गणतंत्र दिवस के अवसर पर करतब दिखाने वाले दल की अगुआई करने के लिए चुना।  बाइकर्स की ये टीम इन दिनों जमकर अभ्यास कर रही है। इस दल का नाम सीमा भवानी है, जिसके अधिकतर वे महिलाएं हैं जो पहले बाइक चलाना नहीं जानती थीं। इस परेड के लिए महिलाओं का दल तैयार करने का विचार बीएसएफ के महानिदेशक केके शर्मा का है। 

किस राज्य से आई हैं ये महिलाएं

इस टीम में  सबसे ज्यादा 20 सदस्य पंजाब से हैं, जिसके बाद 15 सदस्य पश्चिम बंगाल से हैं, जबकि  मध्यप्रदेश से 10, महाराष्ट्र से 9, उत्तर प्रदेश से 8, असम व बिहार से 7-7, ओडिशा से 6 और राजस्थान, मणिपुर व गुजराज से 5-5, जम्मू एवं कश्मीर व छत्तीसगढ़ से 3-3, कर्नाटक, उत्तराखंड, दिल्ली और केरल से 2-2 और मेघालय व हिमाचल प्रदेश से 1-1 सदस्य इस टीम में शामिल हैं। इस मोटरसाइकिल वाहन दल में शामिल प्रतिभागियों का चयन भारत की विविधता में एकता को ध्यान में रखकर किया गया है। जो देशवासियों को खासा पसंद आएगा। 

दल में विवाहिता भी हैं शामिल

बाइर्स के इस दल में15 महिलाएं विवाहित शामिल हैं, जबकि 113 अविवाहित हैं। कल्याण के मुताबिक, इस दल में शामिल महिलाओं को कठिन रिहर्सल करनी पड़ी है, जिसमें उन्हें सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक और फिर दोपहर साढ़े 3 बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक किया। बीएसएफ और सेना के बाइक सवार जांबाज हर साल बारी-बारी से गणतंत्र दिवस परेड का समापन करते हैं। दल में बीएसएफ महिलाओं का दल पिरामिड, फिश राइडिंग, शक्तिमान, बुल फाइटिंग, सीमा प्रहरी और अन्य हैरतअंगेज करतब दिखाने की तैयारी में है।  गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी के साथ-साथ इस बार अतिथि 10 आसियान देशों के प्रमुख गणतंत्र दिवस परेड का निरीक्षण करेंगे। 

Web Title: Republic Day 2018: Be Prepared to Be Stunned by India’s First Biker Women Contingent

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे