PM मोदी बोले- सरकार के 100 दिनों में हुए ऐतिहासिक काम, जानिए बड़े फैसले

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 7, 2019 05:45 PM2019-09-07T17:45:26+5:302019-09-07T17:45:26+5:30

एक तरफ सरकार जहां अपने फैसलों को उपलब्धियों के तौर पर दिखा रही है वहीं विपक्षी पार्टियां इन फैसलों पर सवाल उठा रही हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, भाजपा सरकार सौ दिन का जश्न मनाने जा रही है, लेकिन हर सेक्टर से एक के बाद एक संयंत्र बंद होने और नौकरियां जाने की खबर आ रही हैं।

report card on first 100 days of narendra Modi 2.0 Government | PM मोदी बोले- सरकार के 100 दिनों में हुए ऐतिहासिक काम, जानिए बड़े फैसले

फाइल फोटो

Highlightsपीएम मोदी ने कहा हमारी सरकार अगले पांच साल में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है। उन्होंने कहा कि बीते पांच सालों में ‘आमची मुंबई’ के इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के लिए हमने बहुत ईमानदारी से प्रयास किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर आज शनिवार को उन्होंने मुंबई में मेट्रो परियोजना का उद्घाटन किया तो कई का शिलान्यास किया। मुंबई पहुंचे पीएम मोदी ने गणपति की पूजा की। इन 100 दिनों के भीतर सरकार ने कई कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य रखा था। मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 100 दिन पूरा होने पर क्या बोले जानए...

पीएम मोदी ने कहा कि आज जब देश 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा है, तब हमें अपने शहरों को भी 21वीं सदी की दुनिया के मुताबिक बनाना ही होगा। इसी सोच के साथ हमारी सरकार अगले पांच साल में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है। इस सरकार को 100 दिन हो रहे हैं और इन 100 दिनों में ही ऐसे-ऐसे कार्य हुए हैं, जो अभूतपूर्व हैं, ऐतिहासिक हैं।

उन्होंने कहा कि बीते पांच सालों में ‘आमची मुंबई’ के इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के लिए हमने बहुत ईमानदारी से प्रयास किया है। यहां फडनवीस जी की सरकार ने मुंबई और महाराष्ट्र के एक-एक प्रोजेक्ट के लिए कितनी मेहनत की है, मैं जानता हूं।

एक तरफ जहां सरकार अपने कई फैसलों को उपलब्धियों में जोड़ रही है वहीं विपक्षी पार्टियां इन फैसलों पर सवाल उठा रही हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, "भाजपा सरकार सौ दिन का जश्न मनाने जा रही है। लेकिन ऑटो, परिवहन , खनन क्षेत्रों को तो यह जश्न बर्बादी के जश्न जैसा लगेगा।" उन्होंने कहा, ''हर सेक्टर से एक के बाद एक संयंत्र बंद होने और नौकरियां जाने की खबर आ रही हैं।''प्रियंका ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा, "वक़्त जश्न मनाने की बजाय अर्थव्यवस्था में भरोसा बनाने का है। क्या सरकार के पास ये सच स्वीकारने का साहस है?" चलिए एक नजर डालते हैं मोदी सरकार 2.0 के फैसलों पर...

बैंको का विलय
हाल ही में मोदी सरकार ने 10 सरकारी बैंकों का विलय कर 4 बड़े बैंक बनाने का एलान किया है। सरकार के इस फैसले से देश में सरकारी बैंकों की संख्या घटकर 12 रह जाएगी। 

ऑटो सेक्टर की बेहतरी हेतु उठाए गए कदम
सरकार ने ऑटो सेक्टर एवं एनबीएफसी सेक्टर को मजबूती देने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वादा किया है कि सरकार रियल एस्टेट सेक्टर और घर खरीदार को राहत देने की दिशा में प्रयास करेगी।

तीन तलाक
नरेंद्र मोदी सरकार ने दूसरी बार सत्ता में आते ही सबसे पहले तीन तलाक पर पाबंदी के लिए 'मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक-2019' को लोकसभा और राज्यसभा से पास कराया। इसके बाद से तीन तलाक देना कानूनन जुर्म बन गया। राज्यसभा में बहुमत न होन के बाद भी मोदी सरकार इस कानून पास कराने में सफल रही।

अनुच्छेद 370
मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को समाप्त करने किया। इसके साथ ही राज्य को दो हिस्सों में बांटने का काम भी इसी कार्यकाल में हुआ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को निष्प्रभावी करने का प्रस्ताव मंजूर किया और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेश में बांट दिया गया। 

मोटर व्हीकल कानून
पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लागू कर दिया गया। इसमें ट्रैफिक नियमों में जुर्माने की राशि को भी काफी ज्यादा कर दिया गया।

UAPA एक्ट में संशोधन
मोदी सरकार ने आतंकवाद पर लगाम कसने के लिए UAPA यानी गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम (संशोधन) विधेयक-2019 लाई। नए यूएपीए कानून के तहत आतंकी गतिविधियों में शामिल होने या ऐसी गतिविधियों को बढ़ावा देने या किसी भी तरह से समर्थन देने वाले व्यक्ति को आतंकी घोषित करने का अधिकार देता है। नया कानून NIA को आरोपी की प्रापर्टी जब्त करने का भी अधिकार देता है।

Web Title: report card on first 100 days of narendra Modi 2.0 Government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे