कश्मीर में रमजान में 800 ट्रक भेड़ बकरियों के, 150 ट्रक खजूर और 200 ट्रक तरबूज की हुई खपत, ईद तक बन सकता है नया रिकॉर्ड

By सुरेश एस डुग्गर | Published: April 19, 2023 04:22 PM2023-04-19T16:22:58+5:302023-04-19T16:24:34+5:30

मटन डीलर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी मेहराजुद्दीन के अनुसार , प्रतिदिन 35 से 40 ट्रक भेड़ बकरियों के कश्मीर पहुंच रहे हैं। 19 अप्रैल की सुबह तक 840 ट्रक भेड़ बकरियों के कश्मीर आ चुके थे और ईद तक यह संख्या प्रतिदिन 150 ट्रक को पार कर जाएगी। कश्मीर में सिर्फ मीट ही नहीं बल्कि तरबूज और खजूर की खपत भी एक रिकार्ड बना रही है।

Record consumption of meat, dates and watermelon in Ramzan in Kashmir know the figures | कश्मीर में रमजान में 800 ट्रक भेड़ बकरियों के, 150 ट्रक खजूर और 200 ट्रक तरबूज की हुई खपत, ईद तक बन सकता है नया रिकॉर्ड

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsकश्मीर में मीट की खपत का रिकार्ड प्रतिवर्ष 51 हजार टन हैकश्मीर में प्रतिवर्ष 22 लाख भेड़ बकरियों को कुर्बान किया जाता है 1 करोड़ 20 लाख किलो मांस प्रदेश के बाहर से मंगवाया जाता है

जम्मू: आप इस बात पर यकीन नहीं करेंगें कि कश्मीरियों ने इस रमजान में अभी तक 800 से अधिक ट्रक भेड़ बकरियों के, 150 ट्रक खजूर और 200 ट्रक तरबूज के गटक लिए हैं। ईद तक यह आंकड़ा नया रिकार्ड बना सकता है। मटन डीलर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी मेहराजुद्दीन के अनुसार , प्रतिदिन 35 से 40 ट्रक भेड़ बकरियों के कश्मीर पहुंच रहे हैं। हालांकि एकाध बार नेशनल हाईवे की परिस्थितियों ने इसकी सप्लाई में थोड़ी बाधा डाली पर अब सब सामान्य है।

उनके अनुसार 19 अप्रैल की सुबह तक 840 ट्रक भेड़ बकरियों के कश्मीर आ चुके थे और ईद तक यह संख्या प्रतिदिन 150 ट्रक को पार कर जाएगी। यह आंकड़ा सिर्फ कश्मीर का है। इसमें जम्मू संभाग की खपत का आंकड़ा जोड़ा जाना बाकी है। यह बात अलग है कि कश्मीर में प्रशासन द्वारा मटन के रेट तय किए जाने के बावजूद दुकानदार अपनी मर्जी के भाव से बकरे और भेड़ का मांस बेच रहे हैं और मजबूरी में कश्मीरियों को यह खरीदना पड़ रहा है। दरअसल प्रशासन की चेतावनियों का कोई असर इन दुकानदारों पर नहीं दिखा है।

यह सच है कि कश्मीर में मीट की खपत का रिकार्ड आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है। प्रतिवर्ष इसकी खपत 51 हजार टन है। इस बार यह बढ़ सकता है। इसमें मछली को शामिल नही किया गया है। कश्मीर में प्रतिवर्ष 22 लाख भेड़ बकरियों को कुर्बान किया जाता है। जबकि 1 करोड़ 20 लाख किलो मांस प्रदेश के बाहर से मंगवाया जाता है। पिछली सर्दियों में कश्मीर में मीट की किल्लत का ही परिणाम था कि सरकारी तौर पर तयशुदा कीमतों से अधिक पर यह बिकता रहा और कार्रवाई होने पर मीट बेचने वाले दुकानदारों ने एक माह तक कारोबर बंद कर कश्मीरियों के लिए आफत ला दी थी।

कश्मीर में सिर्फ मीट ही नहीं बल्कि तरबूज और खजूर की खपत भी एक रिकार्ड बना रही है। कश्मीरियों ने इस बार रमजान के पवित्र महीने में खजूर खाने में नया रिकार्ड कायम किया है। हालांकि पिछले साल की तरह तरबूज की खपत प्रथम स्थान पर ही है पर इस बार इसमें खजूर भी जुड़ गई है। रिकार्ड के अनुसार, अभी तक रमजान के दिनों में कश्मीरियों ने 150 ट्रक खजूर खा ली है।

दरअसल हर साल रमजान के पवित्र महीने में तरबूज की बिक्री आम तौर पर बढ़ जाती है। पर इस बार कश्मीरियों को खजूर भी बहुत पसंद आ रही है। पत्रकारों से बात करते हुए ड्राई फ्रूट एसोसिएशन के अध्यक्ष बहादुर खान ने कहा कि रमजान में अभी तक करीब 150 ट्रक खजूर कश्मीर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि यहां जो खजूर खाए जा रहे हैं उनमें ज्यादातर अजवा हैं और ज्यादातर श्रीनगर लाए जाते हैं। फिर श्रीनगर से, विभिन्न जिलों के विभिन्न वितरकों को खजूर बेचे जा रहे हैं। फ्रूट एंड वेजिटेबल एसोसिएशन कश्मीर के अध्यक्ष बशीर अहमद बशीर ने कहा कि तरबूज से लदे कम से कम 25 से 30 ट्रक हर दिन कश्मीर पहुंच रहे हैं। प्रत्येक ट्रक में लगभग 15 से 20 टन तरबूज होते है। बशीर अहमद के अनुसार अभी तक 200 ट्रक तरबूज कश्मीर में खाए जा चुके हैं।

Web Title: Record consumption of meat, dates and watermelon in Ramzan in Kashmir know the figures

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे