इंदौर में तैयार हो रहा पुराने लोहे और कंडम गाड़ियों के पुर्जो से राम मंदिर की प्रतिकृति, देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

By अनुराग.श्रीवास्तव@लोकमत.इन | Published: November 25, 2023 06:47 PM2023-11-25T18:47:33+5:302023-11-25T18:51:24+5:30

इंदौर के विश्रम बाग में लोहे के पुराने समान और कंडम हो चुकी गाड़ियों के पुरजों से राम मंदिर आकार ले रहा है। इंदौर नगर निगम के जुटाए गए पुराने वाहनों के चेसिस स्ट्रीट लाइट, लोहे के खंभे, टूटे झूले और वाहनों के बॉडी, गैर -पार्ट से लेकर नट बोल्ट से राम मंदिर की प्रतिकृति तैयार हो रही है।

Ram temple is being prepared in Indore from the parts of old iron and Kandam vehicles, you willsurprised to see it. | इंदौर में तैयार हो रहा पुराने लोहे और कंडम गाड़ियों के पुर्जो से राम मंदिर की प्रतिकृति, देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

इंदौर में तैयार हो रहा पुराने लोहे और कंडम गाड़ियों के पुर्जो से राम मंदिर की प्रतिकृति, देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Highlightsअयोध्या की तर्ज पर इंदौर में तैयार हो रही राममंदिर की प्रतिकृतिपुराने लोहे और खराब कलपुर्जे से बन रही आकर्षक प्रतिकृतिइंदौर में तैयार हो रहे मंदिर को देखकर हो जाएंगे हैरान

पूरी दुनियां को अयोध्या में तैयार हो रहे भव्य राममंदिर के उदघाटन का है। लेकिन इंदौर में अयोध्या क मंदिर से प्रेरित होकर एक खास मंदिर की प्रतिकृति तैयार हो रही है। जिसके तैयार होने पर देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

राममंदिर की तैयार हो रही प्रतिकृति की खासियत

इंदौर नगर निगम के जुटाए गए पुराने वाहनों के चेसिस स्ट्रीट लाइट, लोहे के खंभे, टूटे झूले और वाहनों के बॉडी, गैर -पार्ट से लेकर नट बोल्ट से राम मंदिर की प्रतिकृति तैयार हो रही है। यह पहला मौका होगा जब देश में पुराने लोहे का इस्तेमाल कर राम मंदिर तैयार किया जा रहा हो।

 खास बात यह यह है कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनकर तैयार है उसका उद्घाटन होना बाकी है लेकिन इंदौर में राम की प्रतिकृति बनकर तैयार हो गई है। 21 टन लोहे के स्क्रेप से 27 फीट ऊंची प्रतिकृति तैयार की जा रही है। जिसकी चौड़ाई 26 फीट और लंबाई 40 फिट है।

दिल्ली के बीस कारिगर कर रहे तैयार

 सबसे खास बात है कि दिल्ली से लाये गए मजदूर की मेहनत से इसे तैयार किया जा रहा है। 20 से ज्यादा मजदूर बीते 3 महीने की मेहनत से इसे तैयार कर रहे हैं अयोध्या में बन रहे राम मंदिर से प्रेरित होकर इंदौर के विश्राम बाग में मंदिर की प्रतिकृति तैयार की जा रही है। लोहे के स्क्रेप से इतनी बड़ी प्रतिकृति तैयार करना कलाकारों की कला को दिखाती है । लोहे के पुरजों को वेल्डिंग से जोड़कर इस भव्य रूप दिया जा रहा है।

 खास यह भी है कि मंदिर की दीवारों पर श्लोक भी उकेरे जाएंगे। प्रतिकृति की फिनिशिंग का काम भी अब शुरू करने की तैयारी है मंदिर की प्रतिकृति पर मैटेलिक कलर होगा। हालांकि जानकार बताते हैं कि यह पहला मौका नहीं है जब स्क्रैप से प्रतिक्रिया बनाई गई हो। इंदौर से लेकर भोपाल तक में पुराने सामान और पुरजों से कई प्रतिकृति तैयार की गई है। राजधानी भोपाल में पुराने कल पुरजो से रोशनपुरा चौराहे पर बड़ा रेडियो लगाया गया है लेकिन यह पहला मौका है कि जब इतने बड़े पैमाने पर कंडम वाहनों और पुराने लोहे से मंदिर की प्रतिकृति तैयार की गई हो।  इंदौर में तैयार हो रही राम मंदिर की प्रतिकृति जल्दी लोगों के दीदार के लिए शुरू की जाएगी। जिसे देखने अपने आप में किसी दुर्लभ एहसास से काम नहीं होगा। तो हो जाइए तैयार अयोध्या के राम मंदिर के साथ इंदौर के इस मंदिर में दर्शन के लिए।

Web Title: Ram temple is being prepared in Indore from the parts of old iron and Kandam vehicles, you willsurprised to see it.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे