Ram Mandir Pran Pratishtha Live: मुख्य द्वार से अंदर तक पैदल आएं पीएम मोदी, हाथ में लाल रंग के कपड़े में लिपटा हुआ चांदी का छत्र, जानें इसका महत्व, देखें 10 वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 22, 2024 01:20 PM2024-01-22T13:20:32+5:302024-01-22T13:26:28+5:30

Ram Mandir Pran Pratishtha Live: प्रधानमंत्री मोदी, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्री राम जन्मभूमि मंदिर में मौजूद रहे।

Ram Mandir Pran Pratishtha Live PM Modi came inside on foot from the main gate, holding a silver umbrella wrapped in red cloth in his hand, know its importance, watch 10 videos | Ram Mandir Pran Pratishtha Live: मुख्य द्वार से अंदर तक पैदल आएं पीएम मोदी, हाथ में लाल रंग के कपड़े में लिपटा हुआ चांदी का छत्र, जानें इसका महत्व, देखें 10 वीडियो

file photo

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और RSS प्रमुख मोहन भागवत की मौजूदगी में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह हुआ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला की पूजा-अर्चना की।राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान प्रतिमा का अनावरण किया गया।

Ram Mandir Pran Pratishtha Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के लिए अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचकर प्राण प्रतिष्ठा की। 84 सेंकेंड में पूजा संपंन्न हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री राम जन्मभूमि मंदिर में अनुष्ठान किया। प्रधानमंत्री मोदी, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्री राम जन्मभूमि मंदिर में मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और RSS प्रमुख मोहन भागवत की मौजूदगी में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला की पूजा-अर्चना की। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान प्रतिमा का अनावरण किया गया। श्री राम जन्मभूमि में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा का उत्सव जारी है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न होने पर कहा कि अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है। अयोध्‍या में श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होने पहुंचे मोदी ने ‘एक्स’ पर कहा, ''अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है।'' उन्‍होंने इसी संदेश में कहा ''इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है। जय सियाराम!''

मोदी ने यहां भव्य राम मंदिर में राम लला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने पर ये टिप्पणियां कीं। सुनहरी कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने प्रधानमंत्री तह किए हुए लाल कपड़े पर रखे चांदी के एक छत्र को पकड़े हुए मंदिर के गर्भगृह में गए।

मोदी ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की उपस्थिति में विस्तृत 'प्राण प्रतिष्ठा' अनुष्ठान में भाग लिया। मोदी के मंदिर परिसर में पहुंचने पर योगी और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने उन्हें रामनामी उत्तरीय पहनाकर एवं पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया।

अयोध्या में राम मंदिर में श्री रामलला के नवीन विग्रह की सोमवार को प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न हुई और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इससे संबंधित अनुष्ठान में भाग लिया। सुनहरी रंग का कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने प्रधानमंत्री मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर तक पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया।

प्रधानमंत्री इस दौरान अपने हाथ में लाल रंग के कपड़े में लिपटा हुआ चांदी का छत्र भी लेकर आए। गर्भगृह में मोदी ने पंडितों के मंत्रोच्चारण के बीच अनुष्ठान शुरू किया। उन्होंने प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के लिए ‘संकल्प’ लिया । अनुष्ठान में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल हुए।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद रहे। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि मध्यान्ह में साढ़े बारह बजे (12-29) बजे रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की गयी। इस दौरान सेना के हेलीकॉप्टरों ने मंदिर परिसर पर पुष्प वर्षा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘अयोध्या धाम में श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है। इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है। जय सियाराम।’’ मोदी समारोह के बाद एक सभा को भी संबोधित करेंगे। उनका कुबेर टीला भी जाने का कार्यक्रम है। वह राम मंदिर के निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिकों से भी बातचीत करेंगे।

English summary :
Ram Mandir Pran Pratishtha Live PM Modi came inside on foot from the main gate, holding a silver umbrella wrapped in red cloth in his hand, know its importance, watch 10 videos


Web Title: Ram Mandir Pran Pratishtha Live PM Modi came inside on foot from the main gate, holding a silver umbrella wrapped in red cloth in his hand, know its importance, watch 10 videos

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे