Ayodhya Ram Mandir: गर्भगृह में स्थापित रामलला की पहली तस्वीर आई सामने, 51 इंच की है प्रतिमा

By अंजली चौहान | Published: January 19, 2024 06:52 AM2024-01-19T06:52:50+5:302024-01-19T06:54:32+5:30

राम लला की मूर्ति की पहली तस्वीर, जो पर्दे से ढकी हुई है, गुरुवार को गर्भगृह में स्थापना समारोह के दौरान सामने आई थी।

ram mandir ayodhya pran pratishtha The first picture of Ramlala installed in the sanctum sanctorum surfaced the statue is 51 inches tall | Ayodhya Ram Mandir: गर्भगृह में स्थापित रामलला की पहली तस्वीर आई सामने, 51 इंच की है प्रतिमा

Ayodhya Ram Mandir: गर्भगृह में स्थापित रामलला की पहली तस्वीर आई सामने, 51 इंच की है प्रतिमा

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या स्थित राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले गर्भगृह में रामलला की मूर्ति को रखा गया है। 22 जनवरी को होने वाले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां तेजी से चल रही है। 51 इंच की राम लला की मूर्ति, मैसूरु निवासी अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई है प्रसिद्ध मूर्तिकारों की पांच पीढ़ियों की पारिवारिक पृष्ठभूमि वाले इस मूर्ति को बुधवार को मंदिर में लाया गया।

कपड़े से ढकी हुई मूर्ति की पहली तस्वीर गुरुवार को गर्भगृह में स्थापना समारोह के दौरान सामने आई थी। ये तस्वीरें विश्व हिंदू परिषद के मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने शेयर की हैं। 

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि वैदिक ब्राह्मणों और श्रद्धेय आचार्यों को मंदिर के पवित्र परिसर के अंदर पूजा समारोहों का नेतृत्व करते देखा गया। विश्व हिंदू परिषद ने कहा कि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्यों ने भी प्रार्थना में भाग लिया।

प्रतिष्ठा समारोह से जुड़े पुजारी अरुण दीक्षित ने बताया कि राम लला की मूर्ति को गुरुवार दोपहर गर्भगृह में रखा गया। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कहा कि यह प्रार्थना मंत्रोच्चार के बीच किया गया।

अरुण दीक्षित ने बताया कि प्रधान संकल्प ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने किया। प्रधान संकल्प के पीछे विचार यह है कि भगवान राम की 'प्रतिष्ठा' सभी के कल्याण के लिए, राष्ट्र के कल्याण के लिए, मानवता के कल्याण के लिए और उन लोगों के लिए भी की जा रही है जिन्होंने इस कार्य में योगदान दिया है।

उन्होंने कहा कि अन्य अनुष्ठान भी किये गये। उन्होंने कहा कि ब्राह्मणों को वस्त्र भी दिए गए और सभी को काम सौंपा गया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होंगे। लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम मुख्य अनुष्ठान करेगी।

समारोह में कई मशहूर हस्तियों और मशहूर हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है। उम्मीद है कि मंदिर 23 जनवरी को जनता के लिए खोला जाएगा। वहीं, मंदिर में प्रतिष्ठा समारोह की रस्में पहले ही शुरू हो चुकी हैं। 

Web Title: ram mandir ayodhya pran pratishtha The first picture of Ramlala installed in the sanctum sanctorum surfaced the statue is 51 inches tall

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे