Ram Lalla Pran Pratishtha Ceremony: 22 जनवरी को दिल्ली से लेकर मुंबई तक क्या रहेगा खुला, क्या बंद? पढ़े पूरी लिस्ट

By अंजली चौहान | Published: January 21, 2024 11:16 AM2024-01-21T11:16:34+5:302024-01-21T11:24:11+5:30

22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश या आधे दिन की घोषणा करने का निर्णय लोगों को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के बीच उत्सव में भाग लेने की अनुमति देने के लिए किया गया है।

Ram Lalla Pran Pratishtha Ceremony What will be open and closed from Delhi to Mumbai on 22 January read the full list | Ram Lalla Pran Pratishtha Ceremony: 22 जनवरी को दिल्ली से लेकर मुंबई तक क्या रहेगा खुला, क्या बंद? पढ़े पूरी लिस्ट

Ram Lalla Pran Pratishtha Ceremony: 22 जनवरी को दिल्ली से लेकर मुंबई तक क्या रहेगा खुला, क्या बंद? पढ़े पूरी लिस्ट

Ram Lalla Pran Pratishtha Ceremony: अयोध्या स्थित राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य समारोह सोमवार, 22 जनवरी को सपन्न होने वाला है जिसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस भव्य समारोह को देखते हुए उत्तर प्रदेश में कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। भगवान राम के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे भारत में लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। 22 जनवरी को विभिन्न राज्यों की सरकारों ने अवकाश का ऐलान किया है।

उत्तर प्रदेश, हरियाणा, असम, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे कई राज्यों ने सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है और निजी और सरकारी स्कूलों को आधे दिन के लिए बंद करने या बंद करने का आदेश दिया है।

आइए बताते हैं आपको कि 22 जनवरी को विभिन्न शहरों में क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा।

दिल्ली

राजधानी दिल्ली में सभी सरकारी दफ्तर आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। दिल्ली यूनिवर्सिटी और जामिया मिलिया इस्लामिया दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेंगे। एम्स, सफदरजंग और राम मनोहर लोहिया अस्पतालों ने 22 जनवरी दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहने का फैसला किया है। हालांकि, महत्वपूर्ण और आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी। 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश या आधे दिन की घोषणा करने का निर्णय लोगों को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के बीच उत्सव में भाग लेने की अनुमति देने के लिए किया गया है।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। इसलिए मुंबई विश्वविद्यालय ने शीतकालीन 2023 परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है और 22 जनवरी को होने वाली ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग इंस्टीट्यूट और ठाणे उप-केंद्र परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। संशोधित तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।

हरियाणा

हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी विभागों, बोर्डों, निगमों, स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अन्य प्रतिष्ठानों के सभी कर्मचारियों के लिए सोमवार को आधे दिन की छुट्टी (दोपहर 2.30 बजे तक) की घोषणा की है।

छत्तीसगढ़

राम मंदिर के प्रतिष्ठापन के दिन 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी रहेगी।

ओडिशा

ओडिशा सरकार के प्रतिष्ठानों को सोमवार दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन के लिए बंद रखने का आदेश दिया गया है।

असम

असम ने 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक सभी सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए आधी छुट्टी की घोषणा की है। एक्स पर एक सीएमओ पोस्ट में कहा गया है, "श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर, असम राज्य भर में सभी राज्य सरकार के कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान 22 जनवरी, 2024 को दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेंगे।"

मध्य प्रदेश

इस बीच, मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 22 जनवरी को छुट्टी रहेगी। स्कूल शिक्षा विभाग की पोस्ट में कहा गया है, ''अयोध्या में भगवान श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर, राज्य सरकार ने 22 जनवरी 2024 को राज्य के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है।'' 

त्रिपुरा

त्रिपुरा सरकार ने भी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर आधी छुट्टी की घोषणा की है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूल और कॉलेजों में भी 22 जनवरी को छुट्टी रहेगी।

Web Title: Ram Lalla Pran Pratishtha Ceremony What will be open and closed from Delhi to Mumbai on 22 January read the full list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे