लाइव न्यूज़ :

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन के कारण 30 या 31 अगस्त किस दिन बंद रहेंगे बैक? जानें सभी शहरों की छुट्टी की सही डेट

By अंजली चौहान | Published: August 25, 2023 4:34 PM

रक्षा बंधन 2023 के लिए 30 अगस्त और 31 अगस्त को कुछ शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

Open in App
ठळक मुद्देरक्षा बंधन के दिन देश के बैंकों में अवकाश होता है इस बार दो दिन रक्षा बंधन पड़ रहा हैअलग-अलग शहरों में अलग दिन बैंकों में अवकाश दिया गया है

Raksha Bandhan 2023: भारत में रक्षा बंधन का त्योहार महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है जिसे हर साल भाई-बहन द्वारा मनाया जाता है। भाई और बहन के प्यारे रिश्ते का प्रतीक रक्षा बंधन के दिन छुट्टी होती है और कई शहरों में बैंक बंद रहते हैं।

इस साल रक्षा बंधन को लेकर बहुत कन्फ्यूजन चल रही है कि त्योहार को 30 अगस्त को मनाया जाएगा या फिर 31 अगस्त को। दरअसल, हिंदू पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन का त्योहार सावन माह की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है।

इस बार पूर्णिमा के दिन भद्रा काल लग रहा है। भद्रा काल को हिंदू धर्म में अशुभ माना जाता है। ऐसे में 30 और 31 अगस्त को रक्षा बंधन बनाने को लेकर लोगों के अलग-अलग मत है।

इस बीच, रक्षा बंधन के दिन बैंकों में होनी वाली छुट्टी को लेकर लोगों में कन्फ्यूजन है। ऐसे में आपको इसका जवाब हमारे इस आर्टिकल के जरिए मिल जाएगा...

रक्षा बंधन पर किस दिन बंद रहेंगे बैंक?

भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई की ओर से जारी किए गए हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक, 30 और 31 दोनों दिन देश के अन्य -अन्य शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

आरबीआई के कैलेंडर के मुताबिक 30 अगस्त को जयपुर और शिमला में बैंक बंद रहेंगे। देहरादून, गंगटोक, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ और तिरुवनंतपुरम में 31 अगस्त को रक्षा बंधन/श्री नारायण गुरु जयंती/पांग-लहबसोल के कारण बैंक बंद रहेंगे।

इसके अलावा, रक्षाबंधन त्यौहार भी अगस्त महीने के दूसरे लंबे सप्ताहांत के आस-पास आता है। लंबा सप्ताहांत - 26 अगस्त (शनिवार), 27 अगस्त (रविवार), 29 अगस्त: ओणम (प्रतिबंधित अवकाश) (मंगलवार) और 30 अगस्त: रक्षा बंधन (बुधवार)। आखिरी हफ्ते में 28 अगस्त और 29 अगस्त को पहला ओणम और तिरुवोनम के अवसर पर तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में बैंक बंद रहेंगे। 

सितंबर 2023 में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

अगस्त का महीना अब बस खत्म ही होने वाला है। ऐसे में आने वाले महीने सितंबर में बैंकों की कितने दिन छुट्टी रहेगी इसके बारे में आपको जानना चाहिए।

सितंबर में श्रीकृष्णजन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी, श्री नारायण गुरु समाधि दिवस, महाराजा हरि सिंह जन्मदिवस और श्रीमंत शंकरदेव का जन्मोत्सव जैसे राष्ट्रीय पर्व और क्षेत्रिय त्योहारों के कारण कुल 17 दिन की छुट्टी रहेगी।

इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं। श्रीकृष्णजन्माष्टमी की 6 और 7 सितंबर, गणेश चतुर्थी की 19 और 20 सितंबर को अलग-अलग शहरों में छुट्टियां रहेंगी।

हालाँकि इन दिनों बैंक शाखाएँ बंद रहेंगी, मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग हमेशा की तरह चालू रहेंगी। ग्राहक ऑनलाइन माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं।

टॅग्स :रक्षाबन्धनBankभारतभारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)त्योहारहिंदू त्योहार
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारPublic Sector Banks: 15.94 प्रतिशत रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सभी को पीछे छोड़ा, एसबीआई, पीएनबी, बीओआई और बीओबी देखते रह गए, देखें आंकड़े

कारोबारयूपी: भदोही में किसान रातों-रात हुआ मालामाल, अचानक से खाते में 99 अरब रु पहुंचे, ऐसे हुआ गोलमाल

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी व्रत कल, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मिटते हैं सारे पाप

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारत अधिक खबरें

भारतMumbai LS Polls 2024: वर्ली बूथ में शौचालय के अंदर मृत मिला शिवसेना (यूबीटी) का पोलिंग एजेंट, पार्टी ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 5वें चरण में 57% से अधिक मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल 73% मतदान के साथ आगे

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Polls 2024: बिहार में शाम 5 बजे तक कुल 52.35% हुआ मतदान

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी