Rajya Sabha polls: केंद्रीय मंत्री सीतारमण ने कर्नाटक से नामांकन पत्र दाखिल किया, ऐतिहासिक गवी गंगाधरेश्वर मंदिर में की पूजा-अर्चना

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 31, 2022 10:50 PM2022-05-31T22:50:10+5:302022-05-31T22:51:18+5:30

Rajya Sabha polls: नामांकन दाखिल करने से पहले निर्मला सीतारमण ने बेंगलुरु के चामराजपेट इलाके के ऐतिहासिक गवी गंगाधरेश्वर मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की।

Rajya Sabha polls Union Finance Minister Nirmala Sitharaman files nomination Rajya Sabha seat BJP candidate from K'taka | Rajya Sabha polls: केंद्रीय मंत्री सीतारमण ने कर्नाटक से नामांकन पत्र दाखिल किया, ऐतिहासिक गवी गंगाधरेश्वर मंदिर में की पूजा-अर्चना

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. नामांकन जमा करने के समय येदियुरपा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील मौजूद थे।

Next
Highlightsसंसद के उच्च सदन में वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 95 और कांग्रेस के 29 सदस्य हैं। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और अभिनेता-राजनीतिज्ञ जग्गेश ने मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल किये।राज्यसभा सदस्य के रूप में छह साल का अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद सीतारमण कर्नाटक से अपने दूसरे कार्यकाल के लिए मुकाबले में हैं।

Rajya Sabha polls: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बेंगलुरु के विधान सौध (विधान सभा) में भाजपा उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। उन्होंने अपना नामांकन पत्र विधान सौध सचिव विशालाक्षी को सौंपा।

नामांकन दाखिल करने से पहले निर्मला सीतारमण ने बेंगलुरु के चामराजपेट इलाके के ऐतिहासिक गवी गंगाधरेश्वर मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की। कर्नाटक से राज्यसभा की चार सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और अभिनेता-राजनीतिज्ञ जग्गेश ने मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल किये।

राज्यसभा सदस्य के रूप में छह साल का अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद सीतारमण कर्नाटक से अपने दूसरे कार्यकाल के लिए मुकाबले में हैं। जबकि पूर्व विधायक व विधान पार्षद जग्गेश पहली बार राज्यसभा चुनाव लड़ रहे हैं।कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. नामांकन जमा करने के समय येदियुरपा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील मौजूद थे।

येदियुरप्पा ने कहा कि राज्य भाजपा ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को कर्नाटक से चुनाव लड़ने की अनुमति देने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। देश के 15 राज्यों से राज्यसभा की 57 सीटों को भरने के लिए ये चुनाव कराये जा रहे हैं। इन सीटों पर मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल जून से अगस्त के बीच विभिन्न तारीखों को पूरा हो रहा है।

एक उम्मीदवार को सीट जीतने के लिए विधायकों के 45 वोटों की आवश्यकता होती है। सत्तारूढ़ भाजपा को 122 विधायकों का समर्थन प्राप्त है और वह आसानी से दो उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित कर सकती है। उत्तर प्रदेश से 11 सीटें, तमिलनाडु और महाराष्ट्र से छह-छह, बिहार से पांच तथा आंध्र प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक से चार-चार सीटें खाली हो रही हैं। इनके अलावा, मध्य प्रदेश और ओडिशा से तीन-तीन, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड और हरियाणा से दो-दो तथा उत्तराखंड से एक सीट खाली हो रही है।

Web Title: Rajya Sabha polls Union Finance Minister Nirmala Sitharaman files nomination Rajya Sabha seat BJP candidate from K'taka

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे