Rajya Sabha: मनमोहन सिंह एक्टिव पॉलिटिक्स से हुए रिटायर, खड़गे ने कहा, "आप हमेशा हमारे हीरो बने रहेंगे"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 3, 2024 08:15 AM2024-04-03T08:15:32+5:302024-04-03T08:26:50+5:30

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीते मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर देश के लिए उनके योगदान की सराहना की। मनमोहन सिंह लंबी राजनीतिक पारी खलने के बाद राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं।

Rajya Sabha: Manmohan Singh retires from active politics, Kharge said, "You will always remain our hero" | Rajya Sabha: मनमोहन सिंह एक्टिव पॉलिटिक्स से हुए रिटायर, खड़गे ने कहा, "आप हमेशा हमारे हीरो बने रहेंगे"

फाइल फोटो

Highlightsमल्लिकार्जुन खड़गे ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के सक्रिय राजनीति से रिटायर होने पर लिखा पत्रखड़गे ने लिखा कि मनमोहन सिंह की राज्यसभा से विदाई, लंबे राजनीतिक युग के अंत की तरह हैमनमोहन सिंह सदैव मध्यम वर्ग और महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए ''नायक'' बने रहेंगे

नई दिल्ली:कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीते मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर देश के लिए उनके योगदान की सराहना की। मनमोहन सिंह लंबी राजनीतिक पारी खलने के बाद राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं। कांग्रेस प्रमुख की ओर से सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर किये एक पोस्ट में कहा गया है कि मनमोहन सिंह के राज्यसभा से विदा होने के साथ राजनीति के एक लंबे युग का अंत हो गया है।

समाचार वेबसाइट इंडिया टुडे के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह भी कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सक्रिय राजनीति में रहें या न रहें, वो सदैव मध्यम वर्ग और महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए ''नायक'' बने रहेंगे।

खड़गे ने एक्स पर मनमोहन सिंह को प्रेषित अपने पत्र में कहा, "यद्यपि आप सक्रिय राजनीति से सेवानिवृत्त हो रहे हैं, मुझे आशा है कि आप जितनी बार संभव होगा, देश के नागरिकों से बात करके राष्ट्र के लिए ज्ञान और नैतिक करुणा की आवाज बने रहेंगे। मैं आपके लिए स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं।"

खड़गे ने सिंह को लिखे अपने पत्र में कहा, "नेताओं का वर्तमान समूह, जिन्होंने आपके काम का लाभ उठाया है। राजनीतिक पूर्वाग्रहों के कारण आपको श्रेय देने में अनिच्छुक हैं।" मनमोहन सिंह 3 अप्रैल को राज्यसभा से अपना कार्यकाल समाप्त होने पर संसद में अपनी 33 साल की यात्रा को विराम देने जा रहे हैं।

कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने कहा कि मनमोहन सिंह के राज्यसभा से सेवानिवृत्त होने से स्वस्थ्य राजनीति के एक युग का अंत हो गया है। उन्होंने कहा, "बहुत कम लोग कह सकते हैं कि उन्होंने आपसे अधिक समर्पण और समर्पण के साथ हमारे देश की सेवा की है। बहुत कम लोगों ने देश और उसके लोगों के लिए आपके जितना काम किया है।"

खड़गे ने पत्र में लिखा, "मनमोहन सिंह हमेशा मध्यम वर्ग और आकांक्षी युवाओं के लिए एक "नायक", उद्योगपतियों और उद्यमियों के लिए मार्गदर्शक और गरीबों के लिए एक परोपकारी बने रहेंगे, जो आपकी आर्थिक नीतियों के कारण गरीबी से बाहर निकलने में सक्षम हुए।"

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "आपने दिखाया है कि आर्थिक नीतियों को आगे बढ़ाना कैसे संभव है, जो बड़े उद्योगों, युवा उद्यमियों, छोटे व्यवसायों, वेतनभोगी वर्ग और गरीबों के लिए समान रूप से फायदेमंद हो सकता है। यह आप ही थे जिन्होंने दिखाया कि गरीब भी देश के विकास में भाग ले सकते हैं।”

उन्होंने कहा, "देश और विशेष रूप से ग्रामीण गरीब आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा याद रखेंगे कि वे आपकी योजनाओं के माध्यम से जीविकोपार्जन कर सकें और आत्म-सम्मान के साथ जी सकें। देश को उस शांत लेकिन मजबूत गरिमा की याद आती है जो मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए इस देश को दिलाई है। संसद अब आपके ज्ञान और अनुभव को याद करेगी। आपके गरिमापूर्ण, नपे-तुले, मृदुभाषी होते थे।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "वर्तमान राजनीति में 'बेईमानी' की तुलना चतुर नेतृत्व से की जा रही है और मुझे अभी भी नोटबंदी पर आपका वह भाषण याद है, जिसमें आप ने उसे 'विशाल प्रबंधन विफलता' और 'एक संगठित लूट' कहा था।"

Web Title: Rajya Sabha: Manmohan Singh retires from active politics, Kharge said, "You will always remain our hero"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे