राजनाथ सिंह ने अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण के लिए विकास केंद्र का उद्घाटन किया

By भाषा | Published: February 22, 2021 10:41 PM2021-02-22T22:41:42+5:302021-02-22T22:41:42+5:30

Rajnath Singh inaugurates development center for fire safety training | राजनाथ सिंह ने अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण के लिए विकास केंद्र का उद्घाटन किया

राजनाथ सिंह ने अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण के लिए विकास केंद्र का उद्घाटन किया

नयी दिल्ली, 22 फरवरी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को यहां डीआरडीओ में अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण के लिए कौशल विकास केंद्र (एसडीसी) का उद्घाटन किया और कहा कि आग लगने से हुई किसी भी दुर्घटना में लोगों की कीमती जान और संपत्ति का नुकसान होता है।

उत्तर प्रदेश के पिलखुआ में स्थित रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) का एसडीसी, भारत में अपनी तरह का अनोखा संस्थान है।

डीआरडीओ की ओर से बताया गया कि उन्नत प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से इस केंद्र का निर्माण किया गया है और इसमें रक्षा अग्नि सेवा के कर्मियों को वास्तविक स्थिति में आग पर काबू पाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उद्घाटन भाषण में सिंह ने डीआरडीओ की बधाई दी।

उन्होंने कहा, “आग लगने की किसी भी घटना में कीमती जानमाल का नुकसान होता है। इसे रोकने के लिए इस प्रशिक्षण केंद्र में गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण दिया जाएगा।”

सिंह ने राष्ट्रीय अपराध ब्यूरो के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि विश्व में आग के कारण होने वाली हर पांचवीं मौत भारत में होती है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Rajnath Singh inaugurates development center for fire safety training

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे