मानसून: अगले 4 में दिनों में इस राज्य में आ सकती है तूफान के संग बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

By रुस्तम राणा | Published: June 19, 2023 02:26 PM2023-06-19T14:26:41+5:302023-06-19T14:29:21+5:30

आईएमडी ने अपनी दैनिक पूर्वानुमान रिपोर्ट में सोमवार को अगले 4 दिनों में बारिश और आंधी की चेतावनी जारी की है। हिमाचल प्रदेश जैसे क्षेत्रों में लगभग 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से बिजली और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की उम्मीद है।

Rain, thunderstorm likely in Himachal Pradesh in 4 days, says IMD | मानसून: अगले 4 में दिनों में इस राज्य में आ सकती है तूफान के संग बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मानसून: अगले 4 में दिनों में इस राज्य में आ सकती है तूफान के संग बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

HighlightsIMD के अनुसार पहाड़ी राज्य में अगले 4 चार दिनों में तूफान और भारी बारिश के आसारयहां 22 जून और 23 जून को वज्रपात की चेतावनी जारी की गई हैसाथ ही 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से बिजली और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की उम्मीद

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हिमाचल प्रदेश के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार पहाड़ी राज्य में अगले 4 चार दिनों में तूफान और भारी बारिश के आसार हैं। यहां 22 जून और 23 जून को वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है।

आईएमडी ने अपनी दैनिक पूर्वानुमान रिपोर्ट में सोमवार को अगले 4 दिनों में बारिश और आंधी की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश जैसे क्षेत्रों में लगभग 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से बिजली और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की उम्मीद है।

रविवार को भारी बारिश के बीच, एसडीआरएफ (राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल) कांगड़ा और मैक्लोडगंज पुलिस द्वारा कांगड़ा जिले के करेरी झील में रात 10 बजे के आसपास फंसे 26 पर्यटकों को बचाया गया।

कांगड़ा पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री के अनुसार, इसी तरह की घटना भागसुनाग-नड्डी ट्रेक पर भी हुई थी और लोगों को रविवार शाम को वहां से भी बचाया गया था। इस सप्ताह की शुरुआत में, हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिलों में चतरू और डोर्नो नाला क्षेत्रों के बीच भूस्खलन की सूचना मिली थी।

एचपी-स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर की रिपोर्ट में कहा गया है, "डीईओसी लाहौल स्पीति ने चतरू और दोर्नी नाला, सब डिवीजन लाहौल, जिला लाहौल स्पीति के बीच भूस्खलन की घटना की सूचना दी है।" गनीमत रही कि किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

भूस्खलन के कारण एनएच-505 अवरुद्ध हो गया था। बहाली का काम तुरंत लिया गया, और अधिकारियों का कहना है कि सड़क को बहाल करने में लगभग 10 घंटे लग गए। एनएच-505 (सामदू-काजा-ग्रम्फू) मार्ग भी जाम कर दिया गया। सड़क की मरम्मत में 10-12 घंटे लग गए।

Web Title: Rain, thunderstorm likely in Himachal Pradesh in 4 days, says IMD

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे