राहुल का संस्थागत ढांचे पर कांग्रेस के कब्जे से इंकार संबंधी बयान हास्यास्पद्: भाजपा

By भाषा | Published: March 3, 2021 05:07 PM2021-03-03T17:07:47+5:302021-03-03T17:07:47+5:30

Rahul's statement on Congress's denial of occupation of institutional structure is ridiculous: BJP | राहुल का संस्थागत ढांचे पर कांग्रेस के कब्जे से इंकार संबंधी बयान हास्यास्पद्: भाजपा

राहुल का संस्थागत ढांचे पर कांग्रेस के कब्जे से इंकार संबंधी बयान हास्यास्पद्: भाजपा

नयी दिल्ली, तीन मार्च भाजपा ने बुधवार को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के उस बयान को ‘‘हास्यास्पद’’ करार दिया जिसमें उन्होंने स्वीकार किया था कि आपातकाल एक “गलती” थी लेकिन कांग्रेस ने कभी भी देश के संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने का प्रयास नहीं किया।

पार्टी ने आरएसएस के बारे में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के बयान को खारिज करते हुए यह भी कहा कि राहुल गांधी को राष्ट्रीय स्वयं सेवक को समझने में ‘‘बहुत समय’’ लगेगा।

भाजपा मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से जब राहुल के आपालकाल संबंधी स्वीकारोक्ति के बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह आज इस पर ज्यादा टिप्पणी नहीं करना चाहते लेकिन उनका अगला वाक्य महत्वपूर्ण है जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस ने कभी भी देश के संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने का प्रयास नहीं किया।

जावड़ेकर ने कहा, ‘‘आपातकाल के दौरान सारे संस्थानों को बंद कर दिया। सारे संगठनों की आजादी खत्म कर दी। सभी पार्टियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। सारे सांसदों और विधायकों को भी गिरफ्तार कर लिया गया। लाखों लोगों को बंदी बनाया गया। साथ ही साथ अखबारों की आजादी खत्म कर दी।’’

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘ संस्थागत ढांचे को नुकसान नहीं पहुंचाया, ये कहना हास्यास्पद है।’’

अमेरिका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु के साथ हुई बातचीत के दौरान आपातकाल पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा था कि आपातकाल में जो भी हुआ वह “गलत” था और उसमें तथा आज की परिस्थिति में मूलभूत अंतर है।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस पार्टी ने भारत के संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने का प्रयास कभी नहीं किया और कांग्रेस के पास ऐसा करने की काबिलियत भी नहीं है। हम ऐसा करना चाहें तब भी हमारी संरचना ऐसी है कि हम नहीं कर पाएंगे।”

इस बातचीत में राहुल गांधी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को आड़े हाथों लिया था और आरोप लगाया था कि वह देश के संस्थानों में अपने लोगों की भर्ती कर रहा है।

जावड़ेकर से राहुल गांधी के आरएसएस संबंधी टिप्पणी को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने दावा किया कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष को आरएसएस को समझने में बहुत समय लगेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘आरएसएस देशभक्ति की दुनिया में सबसे बड़ी पाठशाला है। इसलिए दुनिया में उसका आदर है और भारत में इसकी भूमिका है। लोगों में अच्छा परिवर्तन लाना, लोगों को देशभक्ति के लिए प्रेरित करना, यही संघ करता है।’’

फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप और अभिनेत्री तापसी पन्नू के खिलाफ आयकर विभाग के छापे का उनकी भाजपा विरोधी कथित टिप्पणियों से जोड़े जाने के आरोपों को खारिज करते हुए जावड़ेकर ने कहा कि जांच एजेंसियां तथ्यों और ठोस सूचनाओं के आधार पर जांच करती है और मामला अदालतों में भी जाता है।

भाजपा नेता ने गुजरात के स्थानीय निकाय चुनावों में भाजपा को मिली जीत को ‘‘बहुत बड़ी सफलता’’ करार दिया और कहा कि राज्य में भाजपा ने 2017 का चुनाव जीता थ और वहां पार्टी एक प्रकार से 38 साल से सरकार में हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘इतने समय तक जनता का साथ मिलना और वो बढ़ते जाना, ये राजनीति में एक अद्भुत करिश्मा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Rahul's statement on Congress's denial of occupation of institutional structure is ridiculous: BJP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे