'राहुल गांधी के धारावी वाले बयान 'सरकार पूरी मुंबई अडानी को बेच रही है' पर अडानी समूह ने कहा- 'आरोप बेबुनियाद और दुर्भावनापूर्ण हैं'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 17, 2024 11:11 AM2024-03-17T11:11:57+5:302024-03-17T11:18:18+5:30

कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के अंतिम चरण के दौरान मुंबई में राहुल गांधी द्वारा लगाए गए हालिया आरोपों के जवाब में अडानी समूह ने धारावी पुनर्विकास परियोजना के संबंध में अनुचितता के दावों का जोरदार खंडन किया है।

'Rahul Gandhi's Dharavi statement 'Government is selling entire Mumbai to Adani', Adani Group said, 'Allegations are baseless and malicious' | 'राहुल गांधी के धारावी वाले बयान 'सरकार पूरी मुंबई अडानी को बेच रही है' पर अडानी समूह ने कहा- 'आरोप बेबुनियाद और दुर्भावनापूर्ण हैं'

फाइल फोटो

Highlightsअडानी समूह ने राहुल गांधी द्वारा लगाए गए हालिया आरोपों का बेहद कड़ाई से जवाब दिया राहुल गांधी ने बीते शुक्रवार को कहा कि सरकार सारी मुंबई अडानी को बेच रही हैअडानी समूह ने कहा कि राहुल गांधी के सारे आरोप तथ्यविहीन और दुर्भावनापूर्ण है

मुंबई: कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के अंतिम चरण के दौरान मुंबई में राहुल गांधी द्वारा लगाए गए हालिया आरोपों के जवाब में अडानी समूह ने धारावी पुनर्विकास परियोजना के संबंध में गांधी के अनुचितता के दावों का जोरदार खंडन किया है।

समाचार वेबसाइट फ्री प्रेस जर्नल के अनुसार यह विवाद बीते शुक्रवार को राहुल गांधी के दिये बयान से उपजा, जिसमें उन्होंने सरकार पर 'पूरी मुंबई को अडानी को बेचने' का आरोप लगाया था।

राहुल गांधी ने धारावी के पास अपने सार्वजनिक संबोधन के दौरान गौतम अडानी और पीएम मोदी पर तीखा हमला बोला। धारावी को देश के कौशल का पावरहाउस करार देते हुए राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार इसे अडानी के हाथों में सौंप रही है। उन्होंने कथित तौर पर यह भी कहा कि सरकार पूरी मुंबई अडानी को बेच रही है।

कांग्रेस नेता के आरोपों का कड़े शब्दों में खंडन करते हुए धारावी पुनर्विकास परियोजना को देख रही अडानी समूह की सहायक कंपनी डीआरपीपीएल ने कहा कि सारे आरोप निराधार और दुर्भावनापूर्ण बताया।

डीआरपीपीएल के अनुसार पुनर्विकास परियोजना के लिए चयन प्रक्रिया अत्यंत पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ आयोजित की गई थी। अडानी समूह ने प्रतिस्पर्धी निविदा प्रक्रिया के माध्यम से बोली हासिल की, जहां उनके प्रस्ताव को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों प्रतिभागियों के बीच सबसे सराहनीय माना गया। इसके अलावा निविदा के नियमों और शर्तों को पिछली महा विकासअघाड़ी सरकार के दौरान अंतिम रूप दिया गया था, जिसमें कांग्रेस पार्टी भी शामिल थी।

धारावी निवासियों के विस्थापन के बारे में चिंताओं को संबोधित करते हुए डीआरपीपीएल ने पात्र किरायेदारी निवासियों को पर्याप्त आवास प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया। परियोजना के तहत प्रत्येक पात्र निवासी को न्यूनतम 350 वर्ग फुट रहने की जगह की गारंटी दी जाती है, जो स्लम पुनर्वास प्राधिकरण परियोजनाओं के लिए एक नया मानक स्थापित करता है। इसके अतिरिक्त उन लोगों के लिए प्रावधान किए गए हैं, जो किराये के आवास के लिए अर्हता प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

अडानी समूह ने धारावी निवासियों की भलाई को प्राथमिकता देते हुए धारावी को शहरी पुनर्विकास के एक मॉडल में बदलने के लिए अपना समर्पण दोहराया। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि इस परियोजना का लक्ष्य पारदर्शिता और सभी हितधारकों के साथ सहयोग पर ध्यान केंद्रित करते हुए मानव-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ जीवन स्थितियों में सुधार करना है।

Web Title: 'Rahul Gandhi's Dharavi statement 'Government is selling entire Mumbai to Adani', Adani Group said, 'Allegations are baseless and malicious'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे