राघव चड्ढा ने दिल्ली सेवा विधेयक को बताया 'राजनीतिक धोखाधड़ी', नेहरू का जिक्र करने पर अमित शाह पर कसा तंज

By मनाली रस्तोगी | Published: August 7, 2023 05:29 PM2023-08-07T17:29:25+5:302023-08-07T17:30:20+5:30

राज्यसभा में जोरदार बहस के दौरान चड्ढा ने कहा कि दिल्ली सरकार में वरिष्ठ अधिकारियों के तबादलों और पोस्टिंग पर अध्यादेश को बदलने का विधेयक एक राजनीतिक धोखाधड़ी, संवैधानिक पाप है और एक प्रशासनिक गतिरोध पैदा करेगा।

Raghav Chadha says Delhi services bill political fraud taunts Shah for invoking Nehru | राघव चड्ढा ने दिल्ली सेवा विधेयक को बताया 'राजनीतिक धोखाधड़ी', नेहरू का जिक्र करने पर अमित शाह पर कसा तंज

राघव चड्ढा ने दिल्ली सेवा विधेयक को बताया 'राजनीतिक धोखाधड़ी', नेहरू का जिक्र करने पर अमित शाह पर कसा तंज

Highlightsचड्ढा ने कहा कि भाजपा लगभग 40 वर्षों से दिल्ली को राज्य का दर्जा देने की मांग कर रही है और अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी इसका वादा किया है।चड्ढा ने कहा कि भाजपा नेता को 'अदावनीवादी' बनना चाहिए, न कि 'नेहरूवादी'।

नई दिल्ली: यह आरोप लगाते हुए कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दिल्ली को राज्य का दर्जा देने के वादे से मुकर गई है, आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद राघव चड्ढा ने सोमवार को विवादास्पद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 का विरोध किया। 

राज्यसभा में जोरदार बहस के दौरान चड्ढा ने कहा कि दिल्ली सरकार में वरिष्ठ अधिकारियों के तबादलों और पोस्टिंग पर अध्यादेश को बदलने का विधेयक एक राजनीतिक धोखाधड़ी, संवैधानिक पाप है और एक प्रशासनिक गतिरोध पैदा करेगा। चड्ढा ने कहा कि भाजपा लगभग 40 वर्षों से दिल्ली को राज्य का दर्जा देने की मांग कर रही है और अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी इसका वादा किया है।

आप नेता ने कहा कि भाजपा ने दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्ण आडवाणी जैसे नेताओं की 40 साल की मेहनत को बर्बाद कर दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा विधेयक का समर्थन करने के लिए पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू का आह्वान करने पर कटाक्ष करते हुए चड्ढा ने कहा कि भाजपा नेता को 'अदावनीवादी' बनना चाहिए, न कि 'नेहरूवादी'।

कांग्रेस सदस्य अभिषेक मनु सिंघवी ने कानून का विरोध करते हुए कहा कि यह एक प्रतिगामी विधेयक है जो पूरी तरह से असंवैधानिक है। उन्होंने यह भी कहा कि यह दिल्ली के लोगों पर सीधा हमला है और संघवाद का उल्लंघन है।

दिल्ली सेवा बिल लोकसभा में हुआ पास

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 विपक्षी दलों के वाकआउट के बीच पिछले गुरुवार को लोकसभा द्वारा पारित किया गया था। बहस के दौरान अमित शाह ने विधेयक लाने के केंद्र सरकार के कदम के खिलाफ हाथ मिलाने के लिए विपक्षी दलों पर तीखा हमला किया और भविष्यवाणी की कि एक बार विधेयक पारित हो जाने के बाद विपक्षी गठबंधन टूट जाएगा।

उन्होंने कहा, "आज भारत विपक्ष के दोहरे चरित्र का गवाह बन रहा है। जनहित के बिल उनके लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं। ये सभी आज इसलिए इकट्ठा हुए हैं ताकि कोई छोटी पार्टी उनके गठबंधन से दूर न भाग जाए।" 

शाह ने पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू, बाबासाहेब अंबेडकर और कांग्रेस नेताओं सरदार पटेल, सी राजगोपालचारी और राजेंद्र प्रसाद का भी जिक्र किया और तर्क दिया कि इन नेताओं ने भी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के प्रस्ताव का विरोध किया था।

Web Title: Raghav Chadha says Delhi services bill political fraud taunts Shah for invoking Nehru

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे