पुलवामा आतंकवादी हमला : जांच में शामिल होने के लिए एनएसजी, एनआईए की टीम जम्मू-कश्मीर रवाना

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 15, 2019 11:39 AM2019-02-15T11:39:23+5:302019-02-15T12:03:13+5:30

पुलवामा हमले में अब तक 44 जवानों के शहीद होने की खबर है। 40 से ज्यादा जवान हमले में घायल बताए जा रहे हैं जिनमें से कई की हालत नाजुक बनी हुई है। हमले के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लेने की घोषणा की है।

pulwama attack: nia and nsg team left for kashmir srinagar for investigate terrorist attack on crpf convoy | पुलवामा आतंकवादी हमला : जांच में शामिल होने के लिए एनएसजी, एनआईए की टीम जम्मू-कश्मीर रवाना

एनएसए अजीत डोभाल पुलवामा हमले के बाद के हालत पर नजदीकी निगरानी कर रहे हैं। डोभाल ने गुरुवार को पीएम मोदी और होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह को इस बारे ब्रीफ किया।

 पुलवामा आतंकवादी हमले की जांच में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के विशेषज्ञों और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के जांचकर्ताओं की टीम जम्मू-कश्मीर शुक्रवार को रवाना हो गई। हमले में सीआरपीएफ के कम-से-कम 44 जवान शहीद हो गये। 

वर्ष 2016 में उरी हमले के बाद राज्य में हुए सबसे भयावह आतंकवादी हमले में काफी संख्या में जवानों के शहीद होने के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा ने आतंकवादियों ने गुरुवार को सीआरपीएफ के काफिले पर विस्फोटकों से भरी कार आत्मघाती हमला कर दिया। हमले में सीआरपीएफ की एक बस के परखच्चे उड़ गये और तीन अन्य बस धमाके की चपेट में आ गईं।

बम धमाके के बाद आतंकवादियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर गोलीबारी भी की जिसमें 40 से ज्यादा जवान घायल हो गये। घायल जवानों में कई की हालत अभी नाजुक है। 

बृहस्पतिवार को गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अपराध स्थल के फोरेंसिक मूल्यांकन के लिए जम्मू कश्मीर पुलिस की मदद के लिए एनआईए की एक टीम फोरेंसिक विशेषज्ञों के साथ भेजी जा रही हैं।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि हमले की जांच में ब्लैक कैट कमांडो बल एनएसजी के विस्फोटक विशेषज्ञ भी शामिल होंगे।

जैश-ए-मोहम्मद ने ली है पुलवामा हमले की जिम्मेदारी

पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा हमले के कुछ ही देर बाद एक वीडियो जारी करके इस जघन्य हमले की जिम्मेदारी ली।

जैश-ए-मोहम्मद ने दावा किया कि इस हमले को आदिल अहमद डार नामक फिदायीन आतंकी ने अंजाम दिया। आदिल अहमद डार साल 2018 में ही जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी पुलवामा हमले के लिए जैश-ए-मोहम्मद को जिम्मेदार बताया। 

पुलवामा हमले के बाद सीसीएस की बैठक

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (सीसीएस) की शुक्रवार सुबह बैठक हुई। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने मीडिया को बताया कि भारत सरकार पाकिस्तान को दिया गया मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लेने का फैसला किया है।

सीसीएस की बैठक के बाद एक वंदे मातरम ट्रेन के कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पुलवामा हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी। पीएम मोदी  ने कहा कि भारतीय सेना को जवाबी कार्रवाई के लिए पूरी आजादी दे दी गयी है।

(समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

English summary :
Pulwama Terror Attack: To join the investigation of the Pulwama terrorist attack, a team of National Security Guard (NSG) experts and National Investigation Agency (NIA) investigators left Jammu and Kashmir on Friday. At least 44 soldiers of CRPF were martyred in the Pulwama terrorist attack carried out by Jaish-e-Mohammed.


Web Title: pulwama attack: nia and nsg team left for kashmir srinagar for investigate terrorist attack on crpf convoy

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे